दिल्ली को आज मिलेगा नया मेयर और डिप्टी मेयर, सिविक सेंटर में मतदान की तैयारी पूरी, सुबह 11 बजे होगी वोटिंग

सिविक सेंटर की चौथी मंजिल पर सदन परिसर में अधिकारियों, पार्षदों, सांसद और विधायक सहित 300 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। किसी भी पार्टी के पार्षद समर्थकों को परिसर में अंदर आने की अनुमति नहीं होगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली को आज मेयर और डिप्टी मेयर मिल जाएगा। एमसीडी के मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी समति के लिए 6 सदस्यों का चुनाव आज सिविक सेंटर में होगा। चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सबसे पहले एमसीडी चुनाव में जीते सभी पार्षदों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी। इसके तुरंत बाद से ही मतपत्र के जरिए एमसीडी मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव की चुनावी प्रक्रिया शुरू होगी जो सुबह 11 बजे से होगी। सिविक सेंटर की चौथी मंजिल पर सदन परिसर में अधिकारियों, पार्षदों, सांसद और विधायक सहित 300 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। किसी भी पार्टी के पार्षद समर्थकों को परिसर में अंदर आने की अनुमति नहीं होगी।

वहीं, कांग्रेस मेयर, डिप्टी मेयर चुनाव प्रक्रिया का हिस्सा नहीं बनेगी। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनिल कुमार ने कहा कि कांग्रेस के निगम पार्षद कल सिविक सेंटर में होने वाले दिल्ली नगर निगम के लिए मेयर और डिप्टी मेयर सहित स्थायी समिति के होने वाले चुनावों का हिस्सा नहीं बनेंगे। उन्होंने कहा, "दिल्ली की जनता ने कांग्रेस को भाजपा और आम आदमी पार्टी के खिलाफ समर्थन दिया है, जिसका सम्मान करते हुए हम मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी समिति के चुनाव से दूरी बनाऐंगे। दिल्ली की जनता ने केजरीवाल को बहुमत दिया तो केजरीवाल अपना मेयर बनाए और दिल्ली की जनता की सेवा करें।"


अनिल कुमार ने आगे कहा कि कांग्रेस के निगम पार्षद सदन में बीजेपी और आम आदमी पार्टी के जन विरोधी फैसलों के खिलाफ आवाज उठाएंगे। इसके लिए कांग्रेस पार्टी ने सदन में नाजिया दानिश को एमसीडी में कांग्रेस दल का नेता और शीतल को उपनेता और शगुफ्ता चौधरी को निगम में कांग्रेस पार्टी का चीफ विप लोकतांत्रिक प्रक्रिया के द्वारा नियुक्त किया है।

एमसीडी चुनाव के 250 वाडरें पर हुए चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 134 वाडरें पर जीत दर्ज की थी। इसके साथ ही बीजेपी को इस चुनाव में महज 104 वार्ड पर जीत मिली थी। वोटिंग पार्षद जो वोट कर सकते हैं वह 250 चुने हुए पार्षद है। सांसदों में 7 लोकसभा सांसद, 3 राज्यसभा सांसद मनोनीत लोगों में 14 विधायक जो दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष की सहमति पर बनाए गए हैं। कुल मिलाकर कल होने वाले मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव में 274 लोग ही वोटर होंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */