कोरोना को लेकर चेतावनी के बीच UP में डेंगू का कहर, 19 दिन में इतने केस आए सामने, डॉक्टरों और स्टाफ की छुट्टी रद्द

डेंगू के बढ़ते मामले को लेकर यूपी सरकार अलर्ट पर है। स्वास्थ्य विभाग ने 10 जिलों में विशेष अभियान शुरू कर दिया है। इसमें प्रयागराज, लखनऊ, गाजियाबाद, जौनपुर, वाराणसी, अलीगढ़, फिरोजाबाद, अयोध्या, बदायूं, मेरठ में शुरू की गई है।

फोटो: Dengu
फोटो: Dengu
user

नवजीवन डेस्क

त्योहारी सीजन, कोरोना के नए चेतावनी के बीच यूपी में डेंगू कहर बरपा रहा है। अभी तक 3500 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। वहीं एक अक्टूबर से लेकर 19 अक्टूबर तक 897 मामले सामने आ चुके हैं। डेंगू के बढ़ते प्रकोप के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को राज्य के सभी डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की छुट्टियां कैंसिल कर दी है। बताया जा रहा है कि डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला सरकार ने लिया है।

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि डेंगू के प्रसार से बचने के लिए सभी उपाय किए जा रहे हैं। पिछले साल की तुलना में मामले कम हैं। अस्पतालों में बेड रिजर्व हैं और पर्याप्त प्लेटलेट्स की तैयारी की जा रही है।


चिकित्सा स्वास्थ्य कार्यालय के महानिदेशक (डीजी) ने एक निर्देश जारी कर कहा है कि उत्तर प्रदेश के सरकारी अस्पतालों से जुड़े डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की छुट्टी मंजूर नहीं की जानी चाहिए। ऐसा डेंगू के प्रकोप और आने वाले त्योहारी सीजन को देखते हुए किया गया है।

डीजी द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारियों, अतिरिक्त निदेशकों और सभी सरकारी अस्पतालों के प्रमुखों को भेजे गए एक पत्र में कहा गया है, "डेंगू के मामलों और आगामी त्योहारों को ध्यान में रखते हुए, डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ को छुट्टी की अनुमति तब तक नहीं दी जानी चाहिए जब तक कि परिस्थितियां अपरिहार्य न हों।"

यूपी में डेंगू के अब तक 3 हजार से अधिक मामले

यूपी में अब तक डेंगू के तीन हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इस महीने की शुरुआत में, विशेषज्ञों ने कहा था कि आने वाले दिनों में मच्छरों के प्रजनन के लिए अनुकूल स्थानों की संख्या में वृद्धि के कारण मामलों की संख्या बढ़ सकती है। इस साल जनवरी से सितंबर के बीच राज्य में डेंगू के 2,103 मामले सामने आए हैं।


इन जिलों पर सरकार की पैनी नजर

डेंगू के बढ़ते मामले को लेकर सरकार अलर्ट है। स्वास्थ्य विभाग ने 10 जिलों में विशेष अभियान शुरू कर दिया है। इसमें प्रयागराज, लखनऊ, गाजियाबाद, जौनपुर, वाराणसी, अलीगढ़, फिरोजाबाद, अयोध्या, बदायूं, मेरठ में शुरू की गई है। यहां सौ से अधिक डेंगू मरीज हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia