किसान आंदोलन के चलते आज भी दिल्ली के कई बॉर्डर और रास्ते बंद, जाम से बचने के लिए ये एडवाइजरी जरूर पढ़ें

ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, दिल्ली से नोएडा आने वाले चिल्ला बॉर्डर का एक हिस्सा खोला गया है, हालांकि नोएडा से दिल्ली जाने वाला हिस्सा बंद है। वहीं, टिकरी, धनसा बॉर्डर पूरी तरह बंद हैं। झाटिकारा बॉर्डर सिर्फ टू व्हीलर के लिए खोला गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का आंदोलन जारी है। आंदोलन की वजह से आज भी कई दिल्ली के बॉर्डर और रास्ते बंद हैं। दिल्ली की ट्रैफिक पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी की है। ट्रैफिक रूट में किए गए बदलाव को लेकर इसमें जानकारी दी गई है। ताकि लोगों को परेशानी ना हो।

ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, दिल्ली से नोएडा आने वाले चिल्ला बॉर्डर का एक हिस्सा खोला गया है, हालांकि नोएडा से दिल्ली जाने वाला हिस्सा बंद है। वहीं, टिकरी, धनसा बॉर्डर पूरी तरह बंद हैं। झाटिकारा बॉर्डर सिर्फ टू व्हीलर के लिए खोला गया है। वहीं, सिंघु, मंगेश, पियाउ मनियारी बॉर्डर पूरी तरह से बंद हैं।


उधर, दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का आंदोलन जारी है। किसान अपनी मांगों पर अड़े हुए हैं। किसानों का कहना है कि जब तक सरकार तीन नए कृषि कानूनों को वापस नहीं लेगी वह अपना आंदोलन खत्म नहीं करेंगे। किसान आज भूख हड़ताल का ऐलान किया है।

कृषि कानूनों के खिलाफ सिंघु बॉर्डर पर भी किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है। भारतीय किसान यूनियन पंजाब के सचिव बलवंत सिंह ने कहा, “आज से यहां हर रोज 11 लोग भूख हड़ताल पर बैठेंगे। इस प्रकार हम बताना चाह रहे हैं कि सरकार हमारी मांग नहीं मान रही है और हम इस तरह से अपनी मांग मनवाएंगे।”


वहीं, कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों को केंद्र की मोदी सरकार ने फिर प्रस्ताव भेजा है। केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने एक पत्र लिखकर किसानों से बातचीत के लिए एक तारीख बताने का अनुरोध किया। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव विवेक अग्रवाल ने किसानों के 40 संगठनों को पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि केंद्र किसानों की सभी चिंताओं का उचित समाधान निकालने के लिए खुले मन से हरसंभव प्रयास कर रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia