'भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान कंटेनर में रात गुजारेंगे कांग्रेस के तमाम पद यात्री, जानें कैसी होगी यात्रा?

'भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान कंटेनर में सोने के लिए बेड और टॉयलेट की व्यवस्था की गई है। इस तरह के करीब 50 से अधिक कंटेनर तैयार किए गए हैं, जो यात्रा के मुताबिक अपने गंतव्य स्थान तक पहुंच जाएंगे और हर दिन यात्रा के समापन के बाद यात्री उन्हीं कंटेनर में रातभर रुकेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' की औपचारिक शुरूआत आज कन्याकुमारी से होने जा रही है, जिसका शुभारंभ कांग्रेस नेता राहुल गांधी करने जा रहे हैं। ये यात्रा तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू होकर कश्मीर तक जाएगी। करीब 3570 किमी लंबी और 5 महीने चलने वाली इस पदयात्रा का नेतृत्व राहुल गांधी करेंगे।

आपको बता दें, राहुल गांधी व उनके साथ चल रहे यात्री इस दौरान किसी पांच सितारा होटल में नहीं रुकेंगे, बल्कि अगले 150 दिन की यात्रा में राहुल गांधी समेत तमाम नेता और कार्यकर्ता कंटेनर में सोएंगे जिनमें रुकने लायक व्यवस्था की गई है।

अगले 150 दिन तक कंटेनर में सोएंगे राहुल समेत कांग्रेस नेता-कार्यकर्ता

कंटेनर में सोने के लिए बेड और टॉयलेट की व्यवस्था की गई है। इस तरह के करीब 50 से अधिक कंटेनर तैयार किए गए हैं, जो यात्रा के मुताबिक अपने गंतव्य स्थान तक पहुंच जाएंगे और हर दिन यात्रा के समापन के बाद यात्री उन्हीं कंटेनर में रातभर रुकेंगे। वहीं राहुल उद्घाटन समारोह के लिए गांधी मंडपम में तीन राज्यों तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के मुख्यमंत्री राहुल गांधी को राष्ट्रीय ध्वज सौंपेंगे।

इसी सभा से भारत जोड़ो यात्रा की आपचारिक शुरुआत हो जाएगी और फिर 8 सितंबर को सुबह 7 बजे से यात्रा शुरू होगी जब राहुल गांधी और अन्य कांग्रेस नेता मार्च शुरू करेंगे। पदयात्रा दो बैचों में चलेगी, एक सुबह 7 से 10:30 बजे तक और दूसरी दोपहर 3:30 बजे से शाम 6:30 बजे तक। औसतन रोजाना लगभग 22-23 किमी चलने की योजना है। पार्टी ने राहुल गांधी सहित 119 नेताओं को 'भारत यात्रियों' के रूप में वर्गीकृत किया है, जो कन्याकुमारी से श्रीनगर तक पूरी दूरी तय करेंगे। कन्याकुमारी से श्रीनगर तक की 3,570 किलोमीटर की यह यात्रा लगभग पांच महीने में 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों से होकर गुजरेगी।

'भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान कंटेनर में रात गुजारेंगे कांग्रेस के तमाम पद यात्री, जानें कैसी होगी यात्रा?

आपको बता दें, राहुल गांधी सुबह तमिलनाडु के श्रीपेरुम्बुदूर शहर पहुंचे और कांचीपुरम में वह अपने पिता राजीव गांधी के शहीद स्मारक पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। राहुल इसके बाद 3 बजे तिरुवल्लुवर स्मारक, विवेकानंद स्मारक, कामराज मेमोरियल का दौरा करेंगे। वहीं महात्मा गांधी मंडपम में प्रार्थना सभा भी करेंगे। बता दें, भारत जोड़ो यात्रा में हर दिन 25 किलोमीटर की पदयात्रा होगी और 150 दिन में दौरान हर प्रदेश के कांग्रेस कार्यकर्ता और आम जनता इससे जुड़ेंगे। कई जगहों पर चौपाल और आम सभाएं भी आयोजित की जाएंगी। कांग्रेस का कहना है कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का मकसद देश में प्रेम और भाईचारे को फैलाना है।

भारत जोड़ो यात्रा के लिए 117 नेताओं के नामों की सूची की गई तैयार

आपको बता दें, भारत जोड़ो यात्रा के लिए 117 नेताओं के नामों की सूची तैयार की गई है। इस अस्थायी सूची में कांग्रेस के युवा नेता कन्हैया कुमार, पवन खेड़ा और पूर्व पंजाब के मंत्री विजय इंदर सिंगला का भी नाम है और लिस्ट में युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष केशव चंद्र यादव और उत्तराखंड कांग्रेस के संचार विभाग के सचिव वैभव वालिया के अलावा कई महिला कार्यकर्ताओं के नाम भी शामिल हैं, जो राहुल गांधी के साथ पूरी यात्रा को पैदल पूरा करेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia