राकेश टिकैत ने फिर किया ऐलान, कहा- नहीं खाली करेंगे धरना स्थल, सिंघु बॉर्डर पर भी किसानों ने भरी हुंकार

सिंघु बॉर्डर पर भी किसानों ने हुंकार भर दी है। किसान मजदूर संघर्ष समिति के अध्यक्ष सतनाम सिंह पन्नू ने कहा कि सरकार जो भी करे हम सिंघु बॉर्डर नहीं छोड़ेंगे। जब तक कानून रद्द नहीं हो जाते और एमएसपी पर नया कानून नहीं बन जाता हम यहां से नहीं जाएंगे।

फोटो: IANS      
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन जारी है। एक बार फिर किसान नेता राकेश टिकैत ने ऐलान किया है वह किसी भी कीमत पर धरना स्थल खाली नहीं करेंगे। राकेश टिकैत ने कहा कि हम धरना स्थल खाली नहीं करेंगे। मुद्दों पर सरकार से बात करेंगे। साथ ही उन्होंने किसानों से शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन करने की अपील की।

बीती रात जब राकेश टिकैत के ऊपर धरना स्थल खाली करने का दबाव बनाया गया तो उन्होंने कह दिया कि चाहे गोली ही क्यों न चल जाए, लेकिन वह धरना स्थल खाली नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि साजिश के तहत आंदोलन को बदनाम किया जा रहा है और सरकार धरना स्थल खाली कराने पर तुली हुई है।

बीती रात काफी कोशिशों के बावजूद योगी सरकार गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों के धरना स्थल को खाली नहीं करा पाई। बड़ी सख्या में सुरक्षा बलों की गॉजीपुर बॉर्डर पर तैनाती की गई थी। किसान नेता राकेश टिकैत धरना स्थल पर अड़ गए थे। ऐसे में देर रात पुलिस-प्रशासन को बैरंग लौटना पड़ा।

गाजीपुर बॉर्डर पर तनाव बढ़ता देख बड़ी संख्या में किसान रात में ही धरना स्थल पर पहुंचने शुरू हो गए थे। धरना स्थल पर अब बड़ी संख्या में किसान पहुंच गए हैं। अब तस्वीर बदल गई है। किसानों का कहना है कि मोदी सरकार तीनों कृषि कानूनों को वापस ले और एमएसपी पर लीगल गारंटी दे। जब तक सरकार यह फैसले नहीं लेती उनका आंदोलन जरी रहेगा।


उधर, सिंघु बॉर्डर पर भी किसानों ने हुंकार भर दी है। यहां धरना दे रहे किसानों ने साफ कर दिया है कि वह पीछे हटने वाले नहीं हैं। सिंघु बॉर्डर से किसान मजदूर संघर्ष समिति के अध्यक्ष सतनाम सिंह पन्नू ने कहा, “सरकार जो भी करे हम सिंघु बॉर्डर नहीं छोड़ेंगे। जब तक कानून रद्द नहीं हो जाते और एमएसपी पर नया कानून नहीं बन जाता हम यहां से नहीं जाएंगे।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia