सुप्रीम कोर्ट के 4 जजों ने चीफ जस्टिस पर उठाए सवाल, 5 मुद्दों पर हैं उन्हें आपत्ति  

सुुप्रीम कोर्ट के न्‍यायाधीश जे चेलमेश्वर, रंजन गोगोई, मदन लोकुर और कुरियन जोसफ ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर मीडिया से बातचीत की। जानते हैं उन 5 मुद्दों को, जिन पर इन 4 जजों को आपत्ति है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सुुप्रीम कोर्ट के न्‍यायाधीश जे चेलमेश्वर, रंजन गोगोई, मदन लोकुर और कुरियन जोसफ ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में मीडिया से बातचीत की। उन्‍होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का प्रशासन ठीक तरह से काम नहीं कर रहा है। हमने चीफ जस्टिस से इस बारे में मुलाकात भी की और चीफ जस्टिस से कई गड़बडि़यों की शिकायत की थी, जिन्‍हें ठीक किए जाने की जरूरत है।

इसे भी पढ़ें: LIVE : सुप्रीम कोर्ट के 4 जजों ने की प्रेस कांफ्रेंस, चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा पर उठाए सवाल

वह 5 बातें जिन पर है सुप्रीम कोर्ट के 4 जजों को आपत्ति

  • प्रेस कांफ्रेस करने वालों चारों जजों का मानना है कि सुप्रीम कोर्ट में आने वाले सभी महत्वपूर्ण मुकदमे सिर्फ उसी बेंच में जा रहे हैं, जिसके मुखिया चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा हैं। इस तरह दूसरे वरिष्ठ जजों की अगुवाई वाली बेंचों को महत्वपूर्ण मुकदमों और मामले से दूर रखा जा रहा है
  • चारों जजों का कहना है कि ऐसे भी मामले सामने आए जब ऐसे मुकदमे जिनका असर काफी व्यापक हो सकता है और उनके दूरगामी नतीजे हो सकते हैं, इन मामलों में चीफ जस्टिस ने मनमाने तरीके से बेंचों का चुनाव किया, जिससे कामकाज की शैली प्रभावित होती है। जजों का कहना है कि ऐसी कार्यशैली को हर कीमत पर रोका जाना चाहिए।
  • प्रेस कांफ्रेंस करने वाले चारों जजों का मुख्य एतराज जज बी एम लोया की रहस्यमय मौत की जांच की मांग करने वाली याचिका की सुनवाई कोर्ट नंबर 10 को सौंपी गई, जबकि पहली चीफ जस्टिस की अगुवाई के अलावा पहली चार सीनियर बेंचों के ये मामला नहीं सौंपा गया।
  • मेडिकल कॉलेज एडमिशन घोटाले की जांच वाला मामला चीफ जस्टिस ने कोर्ट नबंर 7 को भेज दिया, जबकि जस्टिस चेलामेश्वर की अगुवाई वाली बेंच ने यह मामला 5 जजों की उस बेंच को भेजा था जिसमें जस्टिस चेलामेश्वर के अलावा चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस गोगोई, जस्टिस लोकुर और जस्टिस जोसेफ भी शामिल थे। मेडिकल एडमिशन घोटाले में कुछ मौजूदा और कुछ रिटायर्ड जजों के शामिल होने का आरोप था।
  • प्रेस कांफ्रेंस करने वाले चारों जजों का कहना है कि चीफ जस्टिस का एक छोटी बेंच की अगुवाई करना गलत है, क्योंकि इससे पहले इस तरह की बेंच में 5 जज हुआ करते थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia