चारा घोटाला: लालू यादव को लगा एक और बड़ा झटका, बढ़ाई गई सजा की अवधि

बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव को दिल्ली एम्स में इलाज़ के लिए चार हफ्ते का और वक़्त दिया गया है। इस वजह से उनकी सजा को चार हफ्ते और बढ़ा दिया गया है। साथ ही लालू यादव फ़ोन कॉल प्रकरण की जांच में अफसरों की लापरवाही सामने आई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

पवन नौटियाल @pawanautiyal

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को एक और झटका लगा है। लालू यादव को दिल्ली एम्स में इलाज के लिए चार हफ्ते का और वक्त तो दे दिया गया है, लेकिन इसके चलते उनकी सजा भी और चार हफ्ते के लिए बढ़ा दी गई है। जेल सुपरिटेंडेंट हामिद अख्तर का कहना है कि लालू यादव को एक महीने के लिए आईजी जेल की तरफ से इलाज के लिए दिल्ली एम्स भेजने की अनुमति दी गई थी, लेकिन उनकी तबीयत को देखते हुए एम्स के डॉक्टरों की टीम ने लालू के इलाज के लिए तीन से चार हफ्ते का और समय मांगा, जिसे जेल आईजी बिरेंद्र भूषण ने स्वीकार लिया। साथ ही उनकी सजा अवधि चार हफ्ते के लिए और बढ़ा दी गई।

आपको बता दें, इसके अलावा लालू यादव फोन कॉल प्रकरण की जांच में कुछ अफसरों की लापरवाही सामने आई है, जिन पर कार्रवाई की सिफारिश की गई है। दरअसल, लालू की सुरक्षा में जो पुलिसकर्मी और अधिकारी लगाए गए थे, उनके द्वारा जल मैनुअल का उल्लंघन किए जाने की बात सामने आई है। लालू के मोबाइल पर बातचीत प्रकरण में पुलिसकर्मी और पुलिस अधिकारी पर कार्रवाई होगी। इस मामले में जेल आईजी के अलावा जिला प्रशासन ने भी जांच बैठाई थी,  जिसकी रिपोर्ट जेल प्रशासन ने जिला प्रशासन को सौंप दी है।

बता दें इस रिपोर्ट में लालू की सुरक्षा में तैनात सुरक्षा कर्मियों और अधिकारियों को दोषी माना गया है। जांच रिपोर्ट में के अनुसार लालू की सुरक्षा में तैनात जवानों की लापरवाही से ही मोबाइल लालू तक पहुंचा है। जांच रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कैली बंगले में लालू यादव की सुरक्षा में तैनात रांची पुलिस के जवानों की  ठीक ढंग से तलाशी नहीं ली जाने की वजह से फोन के सेवादारों या अन्य लोगों के माध्यम से लालू तक मोबाइल पहुंचा होगा। 

गौरतलब है कि चारा घोटाले के चार मामलों में सजायाफ्ता लालू प्रसाद यादव को झारखंड हाई कोर्ट ने तीन मामलों में पहले ही जमानत दे दी है। जबकि एक मामले में उच्च न्यायालय में लालू की जमानत याचिका पर सुनवाई चल रही है। चाईबासा कोषागार के दो और देवघर कोषागार से जुड़े एक मामले में लालू को बेल मिल चुकी है। इसके अलावा दुमका कोषागार मामले में आधी सजा काटने और गंभीर बीमारियों की दलील के सहारे उन्होंने जमानत की आस लगाई थी, जिसे अदालत ने खारिज कर दिया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia