पहली तारीख से लोगों की जेब पर 'महा-महंगाई' का डाका शुरू, सरकार की नीति लूटो और कमाओ: कांग्रेस

यूक्रेन संकट के बीच एक मार्च से कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के नए रेट जारी हो गए हैं। सिलेंडर के दाम में अब 105 रुपये का इजाफा हो गया है। कमर्शियल सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी होने से होटल और रेस्टोरेंट चलाने वाले व्यवसायियों की जेब पर ज्यादा असर पड़ने वाला है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस पार्टी ने महंगाई को लेकर मोदी सरकार पर एक बार फिर हमला बोला है। पार्टी के अनुसार पहली तारीख शुरू होते ही लोगों की जेब पर महा-महंगाई का डाका डालाना शुरू कर दिया गया है। कांग्रेस के महासचिव और प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने देश में बढ़ती महंगाई पर केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि महीने की पहली तारीख शुरू होते ही मोदी सरकार ने लोगों की जेब पर महा-महंगाई का डाका डाला। लूटो और कमाओ। उन्होंने गैस सिलेंडर की कीमत बताते हुए कहा कि चुनाव से पहले और चुनाव के बाद हमेशा ही मंहगाई रही है। उन्होंने केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि इसकी दवाई बीजेपी की हार है।

गौरतलब है कि यूक्रेन संकट के बीच एक मार्च से कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के नए रेट जारी हो गए हैं। सिलेंडर के दाम में अब 105 रुपये का इजाफा हो गया है। कमर्शियल सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी होने से होटल और रेस्टोरेंट चलाने वाले व्यवसायियों की जेब पर ज्यादा असर पड़ने वाला है। 19 किलो वाला एलपीजी सिलेंडर 1 मार्च यानी से अब दिल्ली में 1907 रुपये के बजाय 2012 रुपये में मिलेगा। वहीं कोलकाता में अब 1987 रुपये के बजाय 2095 रुपये में मिलेगा जबकि, मुंबई में इसकी कीमत अब 1857 से बढ़कर 1963 रुपये हो गई है।

दूसरी ओर अब यह भी आशंका जताई जा रही है कि पांच राज्यों के चुनाव खत्म होते ही घरेलू एलपीजी सिलेंडर भी महंगा हो सकता है। देश में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए एलपीजी सिलेंडर की कीमत हर महीने संशोधित की जाती है। इसी को लेकर कांग्रेस पार्टी मोदी सरकार पर हमला बोला है।

हालांकि घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में छह अक्तूबर 2021 के बाद न ही कोई कमी की गई न ही कोई बढ़ोतरी लेकिन इस दौरान कच्चे तेल की कीमत में 102 रुपये डॉलर प्रति बैरल इजाफा हुआ।

इसे भी पढ़ें: देश में LPG के दाम बढ़ने पर राहुल गांधी बोले- मोदी सरकार ने किया साफ, जनता की तकलीफों से उन्हें नहीं है कोई लेना-देना

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 01 Mar 2022, 2:22 PM
/* */