ओमिक्रॉन को लेकर राहत वाली खबर! अधिकांश संक्रमित मरीजों में हल्के लक्षण, दक्षिण अफ्रीकी डॉक्टर ने दी जानकारी

रिपोर्ट के अनुसार, एंजेलिक कूट्ज, (जिन्होंने नए वैरिएंट के ठीक होने वाले 70 रोगियों का इलाज किया है) ने कहा कि उन्होंने पिछले दो हफ्तों में सिरदर्द, शरीर में दर्द और गले में खराश जैसे हल्के लक्षणों वाले अधिकांश रोगियों को देखा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

साउथ अफ्रीकन मेडिकल एसोसिएशन (एसएएमए) के अध्यक्ष ने कहा कि कोविड -19 के ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित अधिकांश रोगियों में हल्के लक्षण पाए गए, जबकि बिना टीकाकरण वाले रोगियों में गंभीर लक्षण दिखाई दिए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एंजेलिक कूट्ज, (जिन्होंने नए वैरिएंट के ठीक होने वाले 70 रोगियों का इलाज किया है) ने कहा कि उन्होंने पिछले दो हफ्तों में सिरदर्द, शरीर में दर्द और गले में खराश जैसे हल्के लक्षणों वाले अधिकांश रोगियों को देखा है। उन्होंने कहा कि ये लक्षण डेल्टा वैरिएंट से अलग हैं।

उन्होंने मंगलवार को सिन्हुआ को बताया, "ओमिक्रॉन वैरिएंट अलग है। गंध और स्वाद की कोई समस्या नहीं है और इस स्तर पर ऑक्सीजन की कोई आवश्यकता नहीं है। हम नहीं जानते कि आगे क्या होगा, क्योंकि मामले बढ़ रहे हैं।"

कुत्जे ने कहा कि नए वैरिएंट के लक्षण उन रोगियों में अधिक थे, जिन्हें टीका नहीं लगाया गया था। "गंभीर थकान और अन्य लक्षण थे, जो बिना टीकाकरण वाले लोगों में काफी ज्यादा थे।"

नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज ने सोमवार को दक्षिण अफ्रीका में पिछले 24 घंटों में कोविड के 6,381 नए मामले और 9 संबंधित मौतें दर्ज कीं। स्वास्थ्य मंत्री जो फाहला ने हाल ही में कहा था कि नये वैरिएंट के मामले बढ़ रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia