अगर दिल्ली सरकार कोरोना की लड़ाई अकेले लड़ने का फैसला करती तो हार जाती: केजरीवाल

कोरोना की इस लड़ाई में दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार, विभिन्न राजनीतिक दलों, धार्मिक संस्थाओं और स्वयंसेवी संस्थाओं समेत उन सभी लोगों का शुक्रिया किया है, जिन्होंने कोरोना से लड़ाई में दिल्ली की मदद की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली सरकार का यह मानना है कि अगर दिल्ली सरकार कोरोना की लड़ाई अकेले लड़ने का फैसला करती तो हार जाती। कोरोना की इस लड़ाई में दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार, विभिन्न राजनीतिक दलों, धार्मिक संस्थाओं और स्वयंसेवी संस्थाओं समेत उन सभी लोगों का शुक्रिया किया है, जिन्होंने कोरोना से लड़ाई में दिल्ली की मदद की है।

केजरीवाल ने कहा, “हम केंद्र सरकार समेत सबके पास गए, जिसमें एनजीओ और धार्मिक संस्थाएं भी शामिल हैं। मैं बीजेपी और कांग्रेस समेत सभी पार्टियों का भी शुक्रिया अदा करता हूं।”मुख्यमंत्री ने कहा, “केंद्र सरकार ने एक फार्मूला बनाया है, जिससे पता लगता है कि आने वाले समय में कोरोना रोगियों की संख्या में कितना इजाफा हो सकता है। केंद्र सरकार के इसी फार्मूले के अनुसार हमने जून के पहले हफ्ते में अनुमान लगाया था कि 15 जुलाई तक दिल्ली में सवा दो लाख कोरोना रोगी भी हो सकते हैं। अनुमान था कि इनमें से एक लाख 34 हजार एक्टिव कोरोना रोगी होंगे और हमें 34000 बेड की आवश्यकता होगी।”

मुख्यमंत्री ने कहा, “हम सब ने मिलकर जो प्रयास किए, उसके बाद हकीकत में आज केवल 1,15,000 कुल कोरोना केस हैं। इनमें से 18,600 एक्टिव कोरोना रोगी हैं। वहीं 34,000 के मुकाबले आज केवल 4000 अस्पताल बेड की आवश्यकता है।”

मुख्यमंत्री ने कहा, “जून के मुकाबले आज हम बेहतर स्थिति में हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कोरोना से हमने जंग जीत ली है। अभी और काम किया जाना बाकी है। कोरोना फिर से बढ़ सकता है। हमें हाथ पर हाथ रखकर नहीं बैठ सकते।” उन्होंने लोगों से अपील की है कि हमेशा मास्क पहनें, सामाजिक दूरी बनाए रखें और साबुन से बार-बार हाथ धोते रहें।


देश में कोरोना वायरस हर दिन नए-नए रिकॉर्ड बना रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, देश में 24 घंटे में अब तक के सबसे ज्यादा कोरोना के 29,429 नए मामले सामने आए हैं और 582 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 9,36,181 हो गई है। इसमें 3,19,840 सक्रिय मामले हैं और 5,92,032 लोगों को इलाज के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है। कोरोना से अब तक 24,309 लोगों की मौत हो चुकी है।

देश की राजधानी दिल्ली में भी बुरा हाल है। दिल्ली कोरोना प्रभावित राज्यों में तीसरे नंबर पर है। दिल्ली में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 1,15,346 हो गई है, जिसमें 18,664 मामले सक्रिय हैं और 93,236 डिस्चार्ज हो चुके हैं। कोरोना से अब तक 3,446 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें: देश में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, 24 घंटे में रिकॉर्ड 29429 नए केस आए सामने, 582 लोगों की मौत

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia