गयाना टी-20 : वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ आखिरी मैच में कोहली, पंत के अर्धशतक, भारत ने 3-0 से जीती सीरीज  

दीपक चहर की गेंदबाजी के बाद कप्तान विराट कोहली (59) और ऋषभ पंत (नाबाद 65) की शानदार पारियों के दम पर भारत ने मंगलवार देर रात खेले गए तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में वेस्टइंडीज को सात विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

आईएएनएस

टॉस जीतकर कोहली ने गेंदबाजी चुनी थी और चहर ने शुरुआती तीन विकेट ले विंडीज को दबाव में ला दिया। केरन पोलार्ड ने 58 और रोवमैन पावेल ने नाबाद 32 रनों की पारी खेल विंडीज को 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 146 रनों का सम्मानजनक स्कोर प्रदान किया।

इस लक्ष्य को भारत ने 19.1 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। ओशाने थॉमस ने शिखर धवन (3) का विकेट ले भारत का स्कोर 10 रनों पर एक विकेट कर दिया। फाबियान ऐलान, लोकेश राहुल (20) को 27 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजने में सफल रहे।

अभी तक अपनी गैरजिम्मेदाराना बल्लेबाजी के लिए आलोचनाओं का शिकार हो रहे पंत ने कप्तान कोहली के साथ भारतीय पारी को आगे बढ़ाया और तीसरे विकेट के लिए 106 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत की दहलीज पर पुहंचा दिया। कोहली ने अपनी पारी में 59 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके लगाए।

भारत को जब जीत के लिए 15 गेंदों पर 14 रनों की जरूरत थी तब कोहली थॉमसी गेंद पर इविन लुइस के हाथों लपके गए। कोहली ने अपनी पारी में 59 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके लगाए। पंत ने फिर मनीष पांडे (नाबाद 2) के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई। पंत ने ही भारत के लिए विजयी छक्का मारा। पंत ने अपनी नाबाद पारी में 42 गेंदों का सामना किया और चार छक्कों के साथ चार चौके भी लगाए।

इससे पहले, मैच बारिश के कारण देरी से शुरू हुआ था। कोहली ने गेंदबाजों के लिए मुफीद स्थितियां देखते हुए गेंदबाजी का फैसला किया जिसे दीपक ने सही साबित किया और बाकी के गेंदबाजों ने उनके काम को आगे बढ़ाया। दीपक के अलावा नवदीप सैनी ने दो और अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल रहे राहुल चहर ने एक विकेट लिया।

दीपक ने 14 रनों पर ही विंडीज के तीन विकेट चटका दिए थे। उन्होंने पहले सुनील नरेन (2) फिर लुइस (10) और तीसरे विकेट के रूप में शिमरन हेटमायेर (1) को पवेलियन भेजा। यहां से पोलार्ड और निकोलस पूरन (17) चौथे विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूत स्कोर के रास्ते पर लेकर आए।

सैनी ने 80 के कुल स्कोर पर पूरन को आउट कर विंडीज को चौथा झटका दिया। सैनी ने ही 105 के कुल स्कोर पर पोलार्ड की पारी का अंत कर विंडीज के मजबूत स्कोर की उम्मीद को हिला दिया। पोलार्ड ने 45 गेंदों की पारी में छह छक्के और एक चौका मारा। इसके बाद रोवमैन पावेल ने 20 गेंदों पर दो छक्के और एक चौके की मदद से 32 रन बना पोलार्ड के काम को जारी रखा। कार्लोस ब्रैथवेट ने 10 और फाबियान एलेन ने नाबाद आठ रनों का योगदान दिया।

लोकप्रिय