भारत में दिखाया गया गिलगित और बाल्टिस्तान के मौसम का हाल तो बौखला उठा पाकिस्तान, जानें क्या कहा 

भारतीय मौसम विभाग ने पाक अधिकृत कश्मीर के लिए मौसम वेदर अपडेट जारी कर पीओके को भारत का अभिन्न अंग बता दिया है। भारत के इस कदम से पाकिस्तान बौखला गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

गिलगित-बाल्टिस्तानऔर मुजफ्फराबाद को भारतीय मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में शामिल किया है। इससे ये तो साफ है कि भारत इन इलाकों को अपना अभिन्न अंग मानता है। लेकिन भारत के इस कदम से पाकिस्तान बौखला गया है। उसने इसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) प्रस्तावों का उल्लंघन बताया है।

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा कि भारत द्वारा पिछले साल जारी किए गए कथित राजनीतिक नक्शों की तरह ही उसका यह कदम भी कानूनन निरर्थक है।

दरअसल, दूरदर्शन और आकाशवाणी ने शुक्रवार से अपने प्राइम टाइम समाचार बुलेटिन में पीओके के इन क्षेत्रों के मौसम का हाल बताना शुरू कर दिया है। एक दिन पहले ही सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने डीडी न्यूज और ऑल इंडिया रेडियो को पीओके के मीरपुर, मुजफ्फराबाद और गिलगित के तापमान और मौसम की रिपोर्ट प्रसारित करने का निर्णय लिया था। इस घोषणा के एक दिन पहले भारत के मौसम विभाग ने कहा था कि ये शहर भारत का हिस्सा हैं और यही वजह है कि वे अपने मौसम बुलेटिन में इन स्थानों के मौसम का अपडेट देंगे।


भारत के इस कदम के बाद पाकिस्तान ने भारत पर चिनाब नदी के पानी को लेकर झूटा आरोप लगाया है। पाकिस्तान ने कहा है कि चिनाब नदी में छोड़े जाने वाले पानी में बहुत कमी आई है, लेकिन उसके इस दावे को भारत ने बेबुनियाद बताया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */