वाइब्रैंट गुजरात में इस बार मोदी संग नहीं दिखेंगे राफेल के इंडियन ठेकेदार अनिल अंबानी, नहीं मिला न्योता

पीएम मोदी 18 जनवरी को वाइब्रैंट गुजरात ग्लोबल सम्मिट का उद्घाटन करेंगे। समारोह में मुकेश अंबानी, गौतम अडाणी समेत 19 बड़े उद्योगपति मौजूद रहेंगे।लेकिन वाइब्रैंट गुजरात के शुरू होने से अब तक इसमें मौजूद रहने वाले अनिल अंबानी को इस बार बुलाया ही नहीं गया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

इसी महीने की 18 तारीख को आरंभ हो रहे 9वें वाइब्रैंट गुजरात वैश्विक सम्मेलन का प्रधानमंत्री नरेंद्र द्वारा उद्घाटन होना है। समारोह के उद्घाटन अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ देश के 19 जाने-माने उद्योगपति और उद्योग समूहों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। लेकिन खास बात ये है कि वाइब्रैंट गुजरात के प्रारंभ होने से अब तक हर साल समारोह में प्रमुख रूप से मौजूद रहने वाले रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी को इस बार समारोह का न्यौता नहीं दिया गया है। यही नहीं, राफेल विमान बनाने वाली कंपनी डसॉल्ट एविएशन का भी नाम सरकार द्वारा जारी लिस्ट से गायब है।

बता दें कि गुजरात सरकार ने एक दिन पहले (15 जनवरी) को समारोह में शामिल होने वाले 19 उद्योगपतियों की लिस्ट जारी की है। लेकिन इस लिस्ट में अनिल अंबानी का नाम शामिल नहीं है। हालांकि, वाइब्रैंट गुजरात ग्लोबल सम्मिट 2019 समारोह में शामिल होने वाले 19 उद्योगपतियों की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला और अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी का नाम शामिल है। खास बात ये है कि अनिल अंबानी की ये अनदेखी तब हो रही है, जब राफेल डील में अनिल अंबानी की कंपनी को ठेका मिलने को लेकर केंद्र की मोदी सरकार आरोपों के घेरे में है।

दिलचस्प बात ये है कि अनिल अंबानी 2003 से शुरू हुए गुजरात के इस शिखर व्यापार सम्मेलन में नियमित रूप से शामिल होते रहे हैं। लेकिन इस बार राज्य सरकार की प्रेस सूची में देश के बड़े 19 उद्योगपतियो के नामों में उनका नाम शामिल नहीं है। हालांकि इस बारे में पूछे जाने पर राज्य के ऊर्जा मंत्री ने सफाई देते हुए कहा कि वाइब्रैंट गुजरात ग्लोबल सम्मिट-2019 में शामिल होने के लिए किसी को निमंत्रण की आवश्यकता नहीं है। कोई भी रजिस्ट्रेशन कराकर इसमें भाग ले सकता है।

इस बार वाइब्रैंट गुजरात सम्मिट में शामिल होने वाले उद्योगपतियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मुकेश अंबानी, आदित्य बिड़ला ग्रुप के कुमार मंगलम बिड़ला, अदाणी ग्रुप के गौतम अदाणी, गोदरेज ग्रुप के अदि गोदरेज, सुजलॉन एनर्जी लि तुलसी तंती, कैडिला हेल्थकेयर के पंकज पटेल, टोरेन्ट ग्रुप के सुधीर मेहता, भारत फोर्ज के बाबा कल्याणी, कोटक महिन्द्रा बैंक के उदय कोटक, कैडिला फार्मास्युटिकल्स के राजीव मोदी, आईटीसी के संजीव पुरी, भारती एन्टरप्राइजेज के राकेश भारती मित्तल, हिन्दुस्तान सेनिटरीवेयर एंड इंडस्ट्रीज के सीएमडी और फिक्की के अध्यक्ष संदीप सोमानी, वेलस्पन के चेयरमैन बी. के. गोयनका, एचडीएफसी के दीपक पारेख, भारतीय स्टेट बैंक के रजनीश कुमार, ओएनजीसी के शशि शंकर, आईओसीएल के संजीव सिंह के नाम शामिल हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */