जम्मू-कश्मीर: आतंकी जाकिर मूसा की मौत पर विरोध के बाद घाटी में प्रतिबंध जारी, इंटरनेट सेवा अब भी बंद

गजवातुल हिंद के प्रमुख जाकिर मूसा के मारे जाने की खबर फैलने के बाद श्रीनगर, पुलवामा, शोपियां और कश्मीर घाटी के कुछ अन्य स्थानों में विरोध प्रदर्शन के बाद प्रशासन ने घाटी के कुछ हिस्सों में प्रतिबंध लागू कर दिए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

आतंकवादी संगठन अंसार गजवातुल हिंद के मुख्य कमांडर जाकिर मूसा के मारे के बाद हो रहे विरोध प्रदर्शनों के कारण जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कश्मीर घाटी में लागू प्रतिबंधों को शनिवार को भी जारी रखा है। कश्मीर संभागीय आयुक्त बशीर अहमद खान ने सभी स्कूलों और कॉलेजों को लगातार दूसरे दिन भी बंद रखने के आदेश दिए हैं। विभिन्न विश्वविद्यालयों की प्रस्तावित परीक्षाओं को आगे बढ़ा दिया गया है। कश्मीर विश्वविद्यालय, इस्लामिक यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टैक्नोलॉजी के अधिकारियों ने कहा कि नई तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी।

आतंकी जाकिर मूसा को गुरुवार को पुलवामा जिला में त्राल क्षेत्र के दादसारा गांव में सुरक्षा बलों ने एक मुठभेड़ में मार गिराया था। कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए घाटी में गुरुवार से मोबाइल इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है। शहर के कई क्षेत्रों में प्रतिबंध लागू है। प्रतिबंधित क्षेत्रों में वाहनों की आवाजाही रोकने के लिए सड़कों, चौराहों पर कंटीले तारों की बाड़ लगाई गई है।


पुराने नौहट्टा क्षेत्र में ऐतिहासिक जामिया मस्जिद में जुमे की नमाज की भी अनुमति नहीं दी गई थी। शुक्रवार को पारंपरिक जुमे की नमाज करने के बाद वरिष्ठ अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर फारूक ने रमजान के महीने में ऐसा कदम उठाने के लिए सुरक्षाबलों की कड़ी आलोचना की।

कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए राजधानी श्रीनगर, दक्षिणी कश्मीर पुलवामा, अनंतनाग, शोपियां और कुलगाम जिलों में और घाटी के अन्य संवदेनशील इलाकों में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षाकर्मियों की भारी तैनाती की गई है।

मारे गए शीर्ष कमांडर के शव को उसके परिवार को सौंप दिए जाने के बाद स्थिति को नियंत्रित करने के लिए अधिकारियों द्वारा एहतियात के तौर पर ये कदम उठाए गए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */