US इनॉगरेशन डे: ऐतिहासिक होगा जो बाइडेन-हैरिस का शपथ ग्रहण समारोह, जानें इनॉगरेशन डे का क्या है इतिहास?

अमेरिकी संविधान में 20वें संशोधन के तहत इस डेट का जिक्र किया गया था। यही वजह है कि नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति इसी तारीख को शपथ ग्रहण करते हैं। इससे पहले शपथ ग्रहण चार मार्च को होता था जोक‍ि बाद में 20 जनवरी को होने लगा।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

पवन नौटियाल @pawanautiyal

बुधवार यानी 20 जनवरी को दुनिया के सबसे पुराने लोकतांत्रिक देश अमेरिका के प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन और वाइस प्रेसीडेंट इलेक्ट कमला हैरिस का शपथ ग्रहण समारोह होना है। आपको बता दें, डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

इस खास आयोजन को लेकर काफी सारी तैयारियां की गई हैं जो इस कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने वाली हैं। बनाएंगी। कोरोना वायरस संकट और संभावित हिंसा के डर से भी सुरक्षा को लेकर खासे इतंजाम किए जाने हैं। शपथ ग्रहण समारोह के दौरान 'यूनाइटेड अमेरिका' की थीम देखने को मिलेगी

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

आपको बता दें, इनॉगरेशन डे अमेरिकी चुनाव का खास हिस्‍सा होता है। समारोह वॉशिंगटन डीसी में होता है। समारोह के एक हिस्से के तौर पर राष्ट्रपति पद की शपथ लेते हैं। इस दिन का अपना एक अलग ही इतिहास है, जब पहली बार किसी राष्‍ट्रपति ने इस दिन अपने पद की शपथ ली थी। अब सवाल ये भी है कि आखिर 20 जनवरी को ही क्यों इनॉगरेशन डे होता है। बता दें कि अमेरिकी संविधान में 20वें संशोधन के तहत इस डेट का जिक्र किया गया था। यही वजह है कि नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति इसी तारीख को शपथ ग्रहण करते हैं। इससे पहले शपथ ग्रहण चार मार्च को होता था जोक‍ि बाद में 20 जनवरी को होने लगा।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

एक रिपोर्ट की मानें तो सन 1937 के पहले तक राष्‍ट्रपति 5 मार्च को शपथ लेते थे। जॉर्ज वॉशिंगटन ने फेडरल हॉल की बॉलकनी में 30 अप्रैल 1789 को शपथ ली थी। दूसरी बार राष्‍ट्रपति बनने पर जॉर्ज वॉशिंगटन ने 4 मार्च 1793 को शपथ ग्रहण की। जेम्‍स मोनरो ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति बनने पर सुप्रीम कोर्ट के जजों से विचार विमर्श करने के बाद 5 मार्च 1821 को अपना शपथ ग्रहण कार्यक्रम रखा था।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

इसके बाद अमेरिकी संविधान में 20वां संशोधन किया गया और राष्‍ट्रपति की इनॉग्रेशन का दिन 20 जनवरी तय किया गया।इसके बाद 20 जनवरी 1937 को फ्रेंकलीन डी रूजवेल्‍ट पहले राष्‍ट्रपति थे, जिन्‍होंने 20 जनवरी को शपथ ली थी। इनॉगरेशन का शुरुआती भाषण का समय अमूमन सुबह 11.30 (अमेरिकी समय के हिसाब से) होता है। इसलिए जो बाइडन और कमला हैरिस का शपथ ग्रहण दोपहर 12 बजे के आसपास होगा। शपथ ग्रहण के साथ ही जो बाइडन व्हाइट हाउस में प्रवेश करेंगे। इसके बाद अगले चार साल के लिए यही उनका आवास होगा।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia