लखीमपुर हिंसाः किसान मोर्चा 12 अक्टूबर से छेड़ेगा आंदोलन, श्रद्धांजलि, कलश यात्रा, रेल रोको के बाद होगी महापंचायत

योगेंद्र यादव ने कहा कि 12 अक्टूबर को देश भर में शहीद किसान दिवस के बाद 15 अक्टूबर को लखीमपुर से अस्थि कलश लेकर 'शहीद किसान यात्रा' निकाली जाएगी। इसके बाद 18 अक्टूबर को देश में रेल रोको आंदोलन होगा और 26 अक्टूबर को लखनऊ में 'किसान महापंचायत' का आयोजन होगा।

फोटोः विपिन
फोटोः विपिन
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी हत्याकांड को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा ने शनिवार को आगे की रणनीति की घोषणा करते हुए एक बार फिर अपनी मांगों को दोहराते हुए कहा कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी को मंत्रिमंडल से बर्खास्त किया जाए। वहीं, हत्या के आरोपी मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा (मोनू) और उसके सहयोगियों (जिनमें सुमित जयसवाल और अंकित दास के नाम सामने आए हैं) को तुरंत गिरफ्तार किया जाए।

फोटोः विपिन
फोटोः विपिन

किसानों ने साथ ही यह भी साफ कर दिया कि यदि 11 अक्टूबर तक संयुक्त किसान मोर्चा की मांगों को स्वीकार नहीं किया गया तो संयुक्त किसान मोर्चा देशव्यापी विरोध कार्यक्रम की शुरूआत करेगा। किसान नेता योगेंद्र यादव ने कहा कि 12 अक्टूबर को देश भर में 'शहीद किसान दिवस' मनाया जाएगा। उत्तर प्रदेश और देश भर के किसानों से अपील है कि 12 अक्टूबर को तिकोनिया, जिला लखीमपुर खीरी में शहीद किसानों की अंतिम अरदास (भोग) में शामिल होकर उन्हें श्रद्धांजलि दें।

फोटोः विपिन
फोटोः विपिन

उन्होंने कहा कि देश के सभी किसान संगठन उस दिन अपने-अपने स्थान पर गुरुद्वारा, मंदिर, मस्जिद, चर्च या किसी सार्वजनिक स्थल, टोल प्लाजा या मोर्चा पर शहीद किसानों के लिए विशेष प्रार्थना या श्रद्धांजलि सभा आयोजित करें। उस दिन शाम को मोमबत्ती मार्च आयोजित किए जाएं। उन्होंने आगे कहा कि, देश के सभी न्यायप्रिय नागरिकों से यह अपील है कि वह उस शाम को पांच शहीदों की याद में पांच मोमबत्ती अपने घर के बाहर जलाएं।

फोटोः विपिन
फोटोः विपिन

योगेंद्र यादव ने कहा, "अंतिम अरदास के बाद लखीमपुर खीरी से शहीद किसानों के अस्थि कलश लेकर 'शहीद किसान यात्रा' निकाली जाएगी। यह यात्रा उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले और देश के प्रत्येक राज्य के लिए अलग-अलग अस्थि कलश लेकर शुरू की जाएगी। इस यात्रा का समापन हर जिले और राज्य में किसी पवित्र या ऐतिहासिक स्थान पर किया जाएगा।"

संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में बताया गया कि इसके बाद 18 अक्टूबर को देश भर में सुबह 10 बजे से 4 बजे तक रेल रोको आंदोलन आयोजित किया जाएगा। साथ ही 26 अक्टूबर को संयुक्त किसान मोर्चा लखनऊ में लखीमपुर कांड के विरोध में एक 'किसान महापंचायत' का आयोजन करेगा।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia