बड़ी खबर LIVE: मुंबई के बीएमसी स्कूल में आयरन की दवा खाने के बाद 247 बच्चे हुए बीमार, 1 बच्ची की मौत

18 अगस्‍त को पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे इमरान खान

इमरान खान 18 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इससे पहले कयास लगाए जा रहे थे कि इमरान खान 14 अगस्त को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की शपथ ले सकते हैं। पीटीआई के नेता फैसल जावेद ने कहा कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ चेयरमैन इमरान खान 18 अगस्त को शपथ लेंगे। उन्होंने ट्वीट किया, “इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की शपथ 18 अगस्त 2018 को लेंगे इंशाअल्लाह।”

मुंबई: स्कूल में आयरन की गोली खाने के बाद 247 बच्चे हुए बीमार, 1 बच्ची की मौत

मुंबई में गोवंडी के एक सरकारी स्कूल में शुक्रवार को आयरन की गोली खाने से एक छात्रा की मौत हो गई। जबकि 211 छात्र-छात्राओं को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सभी बच्चों को राजवाड़ी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जबकि 36 बच्चों को शताब्दी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। खबरों के मुताबिक, स्कूल में मिड-डे मील के बाद बच्चों ने आयरन की गोलियां खिलाई गई थीं। जिसके बाद बच्चों ने पेट और सीने में दर्द की शिकायत की। अचानक छात्रों की तबीयत बिगड़ने लगी। आनन-फानन में स्कूल प्रशासन ने छात्रों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया।

बिहार और यूपी में बच्चियों के साथ रेप की घटना पर पीएम एक शब्द भी नहीं बोलते: राहुल

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, “बिहार और यूपी में बच्चियों के साथ रेप की घटना पर पीएम मोदी एक शब्द भी नहीं बोलते हैं। यह सवाल आपके मन में ही नहीं उठते बल्कि देश की महिलाएं भी यहीं सवाल पूछ रही हैं। सवाल यह है कि बीजेपी शासित राज्यों में महिलाओं के साथ रेप की घटनाएं क्यों हो रही हैं। जो बीजेपी के 4 साल के कार्यकाल में जो महिलाओं के साथ हुआ है वो तीन हजार सालों में भी नहीं हुआ है।

पनामा पेपर मामले से जुड़े छत्तीसगढ़ सीएम के बेटे के मामले में जांच नहीं हुई: राहुल

छत्तीसगढ़ के रायपुर में कांग्रेस के नये भवन का उद्घाटन करने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि जब पनामा पेपर मामले में पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ का नाम आया तो उनके खिलाफ जांच हुई और सजा भी हुई। लेकिन जब पनामा पेपर में छत्तीसगढ़ के सीएम के बेटे का नाम आया तो जांच तक नहीं की गई।

उस्मानिया यूनिवर्सिटी ने राहुल गांधी को नहीं दी आने की इजाजत, सुरक्षा कारणों का दिया हवाला

हैदराबाद की उस्मानिया यूनिवर्सिटी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को अपने यहां आने की इजाजत नहीं दी है। इसके पीछे यूनिवर्सिटी ने सुरक्षा कारणों हवाला दिया है। छात्र संगठनों ने राहुल गांधी के आमंत्रण को लेकर यूनिवर्सिटी से इजाजत मांगी थी।

लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

राज्यसभा में फिर लटका ट्रिपल तलाक बिल, अब अगले सत्र में होगा पेश

तीन संशोधनों के बावजदू मॉनसून सत्र के आखिरी दिन भी ट्रपिल तलाक बिल राज्यसभा में पेश नहीं हो सका। विपक्ष के हंगामे के चलते सरकार सदन में बिल पेश नहीं कर सकी। अब राज्यसभा में यह बिल संसद के अगले सत्र में ही पेश हो पाएगा।

शुक्रवार को जब संसद की कार्यवाही शुरू हुई तो कांग्रेस ने राज्यसभा में राफेल का मुद्दा उठाया और जबरदस्त हंगामा किया। इसके बाद कई विपक्षी दलों ने तीन तलाक बिल पेश किए जाने का विरोध किया। हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि शुक्रवार को प्राइवेट बिलों पर चर्चा होती है, ऐसे में सरकार ट्रिपल तलाक बिल कैसे ला सकती है।

राज्यसभा की कार्यवाही से बीके हरिप्रसाद पर पीएम द्वारा की गई टिप्पणी हटाई गई

राज्यसभा के उपसभापति के चुनाव के बाद दोनों उम्मीदवारों को बधाई देने के दौरान पीएम मोदी द्वारा की गई टिप्पणी को सदन की कार्यवाही से हटा दिया गया है। पीएम मोदी की टिप्पणी पर विपक्ष के सांसदों ने आपत्ति जताई थी। आरजेडी के सांसद मनोज झा ने पीएम की टिप्पणी पर ऐतराज जताया था और सभापति से इसे कार्यवाही से हटाने की मांग की थी।

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश नारायण की जीत के बाद उनके नाम में ‘हरि’ का जिक्र करते हुए कहा था, “अब सब कुछ ‘हरि’ भरोसे है। उम्मीद है कि हरि कृपा हम सबपर बनी रहेगी। दोनों पक्षों के प्रत्याशियों के नाम में ‘हरि’ जुड़ा है। यह एक ऐसा चुनाव था जहां दोनों तरफ हरि थे, लेकिन एक तरफ बीके थे। उनके आगे बीके था, बीके हरि... कोई ना बिके। हरिवंश के सामने कोई ‘बिके’ नहीं।” पीएम मोदी की इसी टिप्पणी पर विपक्ष के सांसदों ने कड़ी आपत्ति जताी थी।

आरुषि केस में तलवार दंपति को बरी करने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में सीबीआई की अपील मंजूर

सुप्रीम कोर्ट सीबीआई की उस याचिका पर सुनवाई करने के लिए तैयार हो गया है, जिसमें जांच एजेंसी ने तलवार दंपति को अपनी बेटी आरुषि और नौकर हेमराज की हत्या के मामले में बरी किए जाने के फैसले को चुनौती दी है। जस्टिस रंजन गोगोई की अगुआई वाली बेंच ने कहा कि सीबीआई की याचिका की सुनवाई हेमराज की पत्नी की याचिका के साथ की जाएगी।

राफेल मुद्दे पर राज्यसभा में विपक्ष का हंगामा, सदन की कार्यवाही 2.30 बजे तक के लिए स्थगित

राफेल डील को लेकर राज्यसभा में कांग्रेस समेत दूसरी विपक्षी पार्टियों के हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही 2.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

कांवड़ियों के उत्पात पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, पुलिस को आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई के दिए निर्देश

देश के अलग-अलग हिस्सों में कांवड़ियों द्वारा किए गए तोड़फोड़ पर सुप्रीम कोर्ट ने सख्ती दिखाई है। कोर्ट ने पुलिस से कहा है कि तोड़फोड़ में जो भी कांवड़िये शामिल हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए।

राफेल डील को लेकर राज्यसभा में विपक्ष का हंगामा

संसद परिसर में राफेल डील के खिलाफ प्रदर्शन करने के बाद विपक्ष ने इसे लेकर राज्यसभा में हंगामा किया है। गुलाम नबी आजाद ने राज्यसभा में राफेल डील का मुद्दा उठाया।

राफेल डील के खिलाफ प्रदर्शन में सोनिया गांधी हुईं शामिल

संसद परिसर में राफेल डील के खिलाफ प्रदर्शन में सोनिया गांधी, गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा और अम्बिका सोनी समेत कांग्रेस के कई सांसद शामिल हुए।

वहीं ट्रिपल तलाक बिल के सवाल के जवाब में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि इस पर कांग्रेस का रुख साफ है।

राफेल डील के खिलाफ संसद परिसर में कांग्रेस समेत कई पार्टियों का प्रदर्शन

राफेल डील के खिलाफ कांग्रेस का विरोध-प्रदर्शन जारी है। सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले संसद परिसर में कांग्रेस के सांसदों ने प्रदर्शन किया। वहीं इस प्रदर्शन में सीपीआई, आरजेडी और आम आदमी पार्टी के सांसद भी शामिल हुए।

ट्रिपल तलाक बिल को लेकर बीजेपी की अहम बैठक

राज्यसभ में आज सरकार संशोधित ट्रिपल तलाक बिल पेश करने जा रही है। सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले बिल को लेकर संसद में बीजेपी की अहम बैठक चल रही है, जिसमें बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, राजनाथ सिंह और मुख्तार अब्बास नकवी शमिल हैं। संसद के मॉनसून सत्र का आज आखिरी दिन है। ऐसे में सरकार की यह कोशिश है कि इस बिल को राज्यसभा से पारित करा लिया जाए। यह बिल लोकसभा से पहले ही पास हो चुका है।

केरल: भारी बारिश के बाद इडुक्की बांध के दो और गेट खोले गए

केरल के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। राज्य में बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। भारी बारिश के बाद इडुक्की बांध के दो और गेट खोले दिए गए हैं। इससे पहले गुरुवार को बांध का एक गेट खोला गया था।

केरल बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से बेहाल, अब तक 26 लोगों की मौत

केरल में भारी बारिश के बाद जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। पिछले दो दिनों में राज्य के अलग-अलग हिस्सों में 26 लोगों की मौत हो चुकी है।

लोगों के घर पानी में डूब गए हैं। बड़े स्तर पर राहत और बचाव का काम जारी है। राहत और बचाव के काम में एनडीआरएफ, सेना और नौसेना की टीमोंं को लगाया गया है। लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्टर की भी मदद ली जा रही है। राज्य के कई हिस्सों में पुल बह गए हैं। रैलवे ट्रैक के नीचे से मिट्टी खिसने की वजह से राज्य के कई हिस्सों में ट्रेनों की आवाजाही पर भी असर पड़ा है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

सबसे लोकप्रिय

अखबार सब्सक्राइब करें