बड़ी खबर LIVE: लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पर पास, पक्ष में पड़े 311 वोट, विपक्ष में 80 

नागरिकता संशोधन बिल लोकसभा से पास हो गयाहै। इस बिल के पक्ष में 311 वोट पड़े, वहीं विपक्ष में 80 वोट पड़े हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिल पास होने पर खुशी जताते हुए गृहमंत्री अमित शाह को बधाई दी है

लोकसभा टीवी ग्रैब
लोकसभा टीवी ग्रैब
user

नवजीवन डेस्क

10 Dec 2019, 12:13 AM

पीएम मोदी ने नागरिकता संशोधन बिल पास होने पर जताई खुशी, गृहमंत्री अमित शाह को दी बधाई

नागरिकता संशोधन बिल लोकसभा से पास हो गयाहै। इस बिल के पक्ष में 311 वोट पड़े, वहीं विपक्ष में 80 वोट पड़े हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिल पास होने पर खुशी जताते हुए गृहमंत्री अमित शाह को बधाई दी है

10 Dec 2019, 12:07 AM

लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पर पास, पक्ष में पड़े 311 वोट, विपक्ष में 80

लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पास हो गया है

09 Dec 2019, 11:41 PM

गृह मंत्री अमित शाह के जवाब के बाद लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल के संशोधन पर वोटिंग जारी

लोकसभा में चर्चा के दौरान नागरिकता संशोधन बिल पर सदस्यों द्वारा लाए गए संशोधन पर वोटिंग शुरू हो गई है। इससे पहले लोकसभा में हुई चर्चा पर गृहमंत्री अमित शाह ने अपना जवाब दिया।


09 Dec 2019, 10:56 PM

नागरिकता संशोधन बिल पर जवाब दे रहे हैं गृह मंत्री अमित शाह

नागरिकता संशोधन बिल पर लोकसभा में हुई चर्चा पर अब गृहमंत्री अमित शाह जवाब दे रहे हैं। इससे पहले विपक्ष के कई सदस्यों ने संविधान विरोधी बताते हुए इस बिल का विरोध किया। कांग्रेस सासंद शशि थरूर ने कहा कि यह बिल देश की आत्मा का विभाजन करने वाला है।

09 Dec 2019, 10:36 PM

नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ बोले शशि थरूर- ये कानून देश की आत्मा का विभाजन करने वाला

नागरिकता संशोधन बिल पर लोकसभी में चल रही चर्चा में भाग लेते हुए कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि यह कानून देश की आत्मा का विभाजन करने वाला है। उन्होंने कहा कि इस बिल के जरिये सरकार पाकिस्तान के जन्मदाता जिन्ना के सपनों को साकार कर रही है।


09 Dec 2019, 10:10 PM

बीजेपी ने बुधवार को बुलाई संसदीय दल की बैठक

बीजेपी ने बुधवार को संसद भवन के लाइब्रेरी बिल्डिंग में पार्टी की संसदीय दल की बैठक बुलाई है।

09 Dec 2019, 10:09 PM

आम आदमी पार्टी नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ, भगवंत मान ने कहा- संविधान का कत्ल हो रहा है

आम आदमी पार्टी ने नागरिकता संशोधन बिल का विरोध किया है। पार्टी के सांसद भगवंत मान ने कहा कि आज इस बिल के जरिये अंबेडकर के संविधान का कत्ल हो रहा है। भगवंत मान ने धर्म के आधार पर नागरिकता देने पर सवाल उठाते हुए कहा कि देश को कबीलों में बांटो।


09 Dec 2019, 9:44 PM

जद्दा से केरल के कोझिकोड आ रहे स्पाइस जेट के विमान को डायवर्ट किया गया

09 Dec 2019, 9:27 PM

प्याज की कीमत से हलकान सरकार ने फिर घटाई स्टॉक सीमा, सिर्फ 2 मिट्रीक टन रख सकेंगे दुकानदार

अब तक प्याज की कीमत में लगी आग को काबू कर पाने में नाकाम केंद्र सरकार के उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने खुदरा व्यापारियों के लिए प्याज की स्टॉक सीमा घटा दी है। अब कोई भी खुदरा कारोबारी 5 मिट्रीक टन की जगह सिर्फ 2 मिट्रीक टन प्याज का ही स्टॉक रख सकता है। साथ ही मंत्रालय ने राज्यों को जमाखोरों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए भी कहा है। वहीं होलसेलर्स के लिए प्याज की स्टॉक सीमा में बदलाव नहीं किया गया है। वह पहले की ही तरह 25 मिट्रीक टन रहेगा।


09 Dec 2019, 9:25 PM

दिल्ली से रोमानियाई नागरिक को कोलकाता पुलिस ने हिरासत में लिया, कई संदिग्ध सामान बरामद

कोलकाता पुलिस के जासूसी विभाग ने दिल्ली के ग्रेटर कैलाश इलाके में रह रहे एक 28 वर्षीय रोमानियाई नागरिक को गिरफ्तार किया है। उसके पास से पुलिस ने मैगनेटिक चिप्स, बैटरी, पिन होल कैमरा चिप आदि वस्तुएं बरामद की हैं। युवक से आगे की पूछताछ जारी है।

09 Dec 2019, 8:46 PM

पहले एनआरसी में सुधार कीजिए, नागरिकता बिल से बंगाली समाज को झूठा दिलासा: गौरव गोगोई

गौरव गोगोई ने नागरिकता संशोधन बिल का विरोध करते हुए कहा है कि पहले एनआरसी में सुधार कीजिए। नागरिकता बिल के जरिए बंगाली समाज के लोगों को झूठा दिलासा दिया जा रहा है।


09 Dec 2019, 8:43 PM

शिरोमणि अकाली दल ने किया समर्थन

शिरोमणि अकाली दल ने नागरिकता संशोधन बिल का समर्थन किया है।

09 Dec 2019, 8:11 PM

AIMIM नागरिकता संशोधन बिल का किया विरोध, ओवैसी ने बिल की कॉपी फाड़ी

एआईएमआईएम ने नागरिकता संशोधन बिल का विरोध किया है। असदुद्दीन ओवैसी ने बिल का विरोध करते हुए कहा, 'चीन के बारे में सरकार क्यों नहीं बोलती। नागरिकता बिल हिटलर के कानून से भी बदतर है। एक और बंटवारा होने जा रहा है। नागरिकता बिल से देश को खतरा है।' वहीं ओवैसी ने अपनी बात की आखिर में बिल की कॉपी फाड़ी।


09 Dec 2019, 8:03 PM

विदेश मंत्री एस जयशंकर मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवीण जगन्नाथ से मिले

विदेश मंत्री डॉ सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने आज मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवीण जगन्नाथ से मुलाकात की।

09 Dec 2019, 7:57 PM

हरिद्वार के होटल से लापता दिल्ली के पत्रकार का शव गंगनहर में मिला

यहां एक होटल के कमरे से संदिग्ध परिस्थितियों में रविवार को लापता हुए दिल्ली के एक पत्रकार का शव सोमवार को बरामद कर लिया गया। ज्वालापुर थाने के प्रभारी योगेश देव ने बताया कि शव गंग नहर पर बने पथरी पावर हाउस से बरामद हुआ।


09 Dec 2019, 7:38 PM

नागरिकता संशोधन बिल का मानदंड धर्म का होना गलत: कांग्रेस

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, 'अगर किसी पीड़ित समुदाय को शरण दे रहे हैं तो हम इसका विरोध नहीं कर रहे हैं लेकिन हमारा विरोध इस बात का है कि इसका मानदंड धर्म को बनाया जा रहा है। इसे बदलना चाहिए।'

09 Dec 2019, 7:29 PM

एलजेपी ने नागरिकता संशोधन बिल का किया समर्थन

बीजेपी की सहयोगी पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी ने नागरिकता संशोधन बिल का किया समर्थन किया है। इस बिल को लेकर सांसद चिराग पासवान ने कहा कि गृहमंत्री अमित शाह ने बिल को लेकर तमाम सुझावों का सम्मान किया।


09 Dec 2019, 7:27 PM

समाजवादी पार्टी ने नागरिकता संशोधन बिल का विरोध किया

समाजवादी पार्टी ने नागरिकता संशोधन बिल का विरोध किया है। सांसद एसटी हसन ने कहा है कि इस बिल के कारण मुस्लिमों के मन में डर का माहौल पैदा हुआ है।

09 Dec 2019, 7:21 PM

टीआरएस ने नागरिकता संशोधन बिल का किया विरोध

तेलंगाना राष्ट्र समिति के नेता नाम नागेश्वर राव ने कहा कि हम अपनी धर्मनिरपेक्ष पार्टी नीति के अनुरूप नागरिकता संशोधन 2017 का विरोध करते हैं। हम भारतीय संविधान के प्रावधानों और भावना का कड़ाई से पालन करते हैं।


09 Dec 2019, 7:15 PM

एनसीपी ने किया नागरिकता संशोधन बिल का विरोध, सुप्रिया सुले बोलीं- बिल को वापस लेना चाहिए

एनसीपी ने नागरिकता संशोधन बिल का विरोध किया है। एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने बिल का विरोध करते हुए कहा है, 'इस बिल को लेकर फिर से विचार किया जाना चाहिए। मेरा कहना है कि अपने देश से किसी को बेघर न करें। यह हमारा मौलिक कर्तव्य है कि हमें हर धर्म के लोगों के साथ खड़ा होना चाहिए। मुझे लगता है कि यह बिल काम नहीं करेगा और सुप्रीम कोर्ट में जरूर अटकेगा। आप इस बिल को कितनी भी अच्छी नीयत से लाए हों, लेकिन आपको इस बिल को लेकर दोबारा विचार करना चाहिए और इस बिल को वापस लेना चाहिए।'

09 Dec 2019, 7:03 PM

BSP ने नागरिकता संशोधन बिल का किया विरोध, बताया संविधान विरोधी

BSP ने नागरिकता संशोधन बिल का किया विरोध है। साथ ही इस बिल को संविधान विरोधी करार दिया है। सांसद अफजल अंसारी ने कहा कि इस्लाम को मानने वालों को स्वीकार नहीं किया जाएगा और दूसरे धर्म को मानने वाले लोगों को इस देश में स्वीकार कर लिया जाएगा तो यह काफी विभाजनकारी है।


09 Dec 2019, 7:00 PM

नागरिकता संशोधन बिल के समर्थन में बीजेडी

बीजेडी के नेता प्रसन्ना आचार्य ने कहा कि हम नागरिकता संशोधन बिल का समर्थन करेंगे, लेकिन हमारा सुझाव श्रीलंका को इसमें शामिल करना है क्योंकि अतीत में अल्पसंख्यकों के प्रति दुर्व्यवहार के बारे में रिपोर्टें थीं। इसके अलावा, सरकार को इस बात की गलतफहमी दूर करनी चाहिए कि बिल मुसलमानों के खिलाफ है।

09 Dec 2019, 6:51 PM

नागरिकता संशोधन बिल का जेडीयू ने समर्थन किया

नागरिकता संशोधन बिल का जेडीयू ने समर्थन किया है। जेडीयू सांसद राजीव सिंह रंजन ने कहा कि यह बिल खास लोगों को सम्मानित करने के लिए नहीं है। यह बिल धर्मनिरपेक्षता के पक्ष में है।


09 Dec 2019, 6:50 PM

हम नागरिकता बिल का समर्थन करते हैं लेकिन हमारी कुछ चिंताएं भी हैं: मिधुन रेड्डी

नागरिकता बिल पर चर्चा के दौरान वाईएसआरसीपी नेता मिधुन रेड्डी ने कहा कि हम इस बिल का समर्थन करते हैं लेकिन हमारी कुछ चिंताएं भी हैं। हम उम्मीद करते हैं कि सरकार हमारी चिंताओं पर ध्यान देगी। यहां तक कि मुसलमानों में भी कुछ संप्रदाय हैं जो सताए गए हैं, हम सरकार से अनुरोध करते हैं कि वे भी नागरिकता संशोधन विधेयक में उनका भी ख्याल रखे।

09 Dec 2019, 6:48 PM

स्मृति इरानी को पत्र लिखकर स्वाति मालीवाल ने राज्यों को निर्भया फंड के वितरण की मांग की

दिल्ली महिला आयोग चीफ स्वाति मालीवाल ने केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री, स्मृति इरानी को पत्र लिखकर राज्यों को निर्भया फंड के संवितरण की मांग की है।


09 Dec 2019, 6:39 PM

नागरिकता बिल पर चर्चा के दौरान शिवसेना नेता विनायक राउत ने कहा- गृह मंत्री के बयान से कई बातें साफ नहीं हुई

नागरिकता बिल पर चर्चा के दौरान शिवसेना नेता विनायक राउत ने कहा कि घुसपैठियों को निकलाना सरकार का कर्तव्य है, लेकिन गृह मंत्री के बयान से कई बातें साफ नहीं हुई। उन्होंने कहा कि अगर सभी को नागरिकता मिल जाएगी तो देश की जनसंख्या कितनी पहुंच जाएगी। पूर्वात्तर के लोगों में आज भी डर है। उन्होंने कहा कि सिर्फ कानून बनाने से कुछ नहीं होगा कानून लागू करने से होगा। इसके अलावा, श्रीलंका से आने वाले तमिलों के बारे में क्या?

09 Dec 2019, 6:31 PM

नागरिकता संशोधन बिल: विरोध प्रदर्शन को देखते हुए असम के सोनितपुर में धारा 144 लागू


09 Dec 2019, 6:21 PM

नागरिकता संशोधन बिल पर चर्चा के दौरान दयानिधि मारन ने कहा- पश्चिमी देशों का डर, पश्चिम द्वारा अलग-थलग पड़ने का डर आप में समा गया है

नागरिकता संशोधन बिल पर चर्चा के दौरान डीएमके नेता दयानिधि मारन ने कहा कि संभवतः पश्चिमी देशों का डर, पश्चिम द्वारा अलग-थलग पड़ने का डर आप में समा गया है और आपको इस बिल में ईसाइयों को शामिल कर पड़ा। इसके अलावा अगर पीओके के मुस्लिम आना चाहते हैं तो क्या होगा? उसके लिए आपके पास क्या कानून है?

09 Dec 2019, 6:19 PM

ममता बनर्जी बोलीं- सत्ता में रहते बंगाल में कभी NRC और CAB की इजाजत नहीं देंगी

खड़गपुर में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक (सीएबी) से डरें नहीं, हम आपके साथ हैं। जब तक हम यहां हैं कोई भी आप पर कुछ भी थोप नहीं सकता।


09 Dec 2019, 6:11 PM

नागरिकता संशोधन बिल पर चर्चा के दौरान अभिषेक बनर्जी बोले- यह देश के लिए बड़ा जुमला है

नागरिकता संशोधन बिल पर चर्चा के दौरान टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी ने कहा कि बीजेपी के कथनी और करनी में अंतर है। उन्होंने कहा कि गृहमंत्री ने कहा था कि चर्चा के दौरान टोकाटोकी नहीं करेंगे। लेकिन उनके कहने एक घंटे के बाद ही बीजेपी चर्चा के दौरान हंगामा करना शुरु कर दी। उन्होंने स्वामी विवेकानंद का जिक्र करते हुए कहा कि अगर इस बिल को भारत के अपने विचार के खिलाफ देखा जाए तो स्वामी विवेकानंद को बहुत धक्का लगेगा। बीजेपी का भारत का विचार विभाजनकारी है। अगर हम महात्मा गांधी के शब्दों को नजरअंदाज करेंगे और सरदार पटेल की सलाह पर ध्यान नहीं देंगे तो यह विनाशकारी होगा।

उन्होंने कहा कि पंडित जवाहार लाल नेहरू ने कहा था कि किसी को पंसद करेंगे किसको नहीं ये आप निर्णय नहीं कर सकते हैं। मैं पूछना चाहता हूं कि लोगों की जब तबियत खराब होती है, सब्जियां खरीदने जाते है तो क्या आप पूछते है कि आप मुस्लिम है या हिंदू है।

09 Dec 2019, 5:56 PM

प्लास्टिक थैली को लेकर एनजीटी ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को दिए निर्देश

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिया है कि देश के भीतर 50 माइक्रोन से कम मोटाई वाले किसी भी प्लास्टिक थैली का निर्माण, स्टॉक, बिक्री और उपयोग न किया जाए।


09 Dec 2019, 5:53 PM

दिल्ली अग्निकांड: आग त्रासदी में जान गंवाने वाले बिहार के निवासियों के शव स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस से भेजे जायेंगे

रेलवे दिल्ली के अनाज मंडी क्षेत्र में आग त्रासदी में जान गंवाने वाले बिहार के निवासियों के शव उनके गृह राज्य लेकर जायेगा। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि ये शव स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस के एसएलआर कोच में रखकर ले जाये जायेंगे. इस हादसे में 43 लोगों की मौत हुई थी।

09 Dec 2019, 5:49 PM

नागरिकता संशोधन बिल पर चर्चा के दौरान बीजेपी सांसद कहा- अब सबका साथ सबका विकास का युग आया है

नागरिकता संशोधन बिल पर चर्चा के दौरान बीजेपी सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि विकास का युग आया है। अब सबका साथ सबका विकास का युग आया है।


09 Dec 2019, 5:46 PM

नागरिकता संशोधन विधेयक पर मणिपुर के शिक्षा मंत्री बोले- राज्य के लिए इसमें एक प्रोटेक्शन क्लॉज है

मणिपुर के शिक्षा मंत्री थोकचोम राधेश्याम सिंह ने नागरिकता संशोधन विधेयक पर कहा कि हमें पहले से ही सूचित किया गया है कि मणिपुर राज्य के लिए इसमें एक प्रोटेक्शन क्लॉज है। गृह मंत्री द्वारा क्लॉज का आश्वासन दिया गया है, इसलिए हमें चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। यह नागरिकों की बेहतरी के लिए है।

09 Dec 2019, 5:32 PM

देश में टू नेशन की थ्योरी किसी ने रखी थी तो 1935 में अहमदाबाद में सावरकर ने रखी: मनीष तिवारी

नागरिकता संशोधन बिल पर कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि अगर इस देश में टू नेशन की थ्योरी किसी ने रखी थी तो 1935 में अहमदाबाद में सावरकर ने रखी है।


09 Dec 2019, 5:26 PM

संसद भवन में घुसने की कोशिश करने वाले व्यक्ति को सुरक्षाकर्मियों ने पकड़ा

संसद भवन में घुसने की कोशिश करने वाले व्यक्ति को सुरक्षाकर्मियों ने पकड़ लिया और दिल्ली पुलिस को सौंप दिया गया।

09 Dec 2019, 5:25 PM

नागरिकता बिल पर चर्चा के दौरान मनीष तिवारी ने कहा- यह हमारे संविधान की मूल भावना के खिलाफ है

नागरिकता बिल पर चर्चा के दौरान मनीष तिवारी ने कहा कि यह नागरिकता संशोधन विधेयक हमारे संविधान की मूल भावना के खिलाफ है। शरणार्थियों का धर्म नहीं देखा जाता है। नागरिकता बिल में विरोधाभाष है। अंतरराष्ट्रीय संधि पर दस्तखत करने की वजह से हमारा कर्तव्य बनता है कि हमारे देश में आने वाले शरणार्थियों को मानवीय आधार पर बिना उनके धर्म या मजहब को देखे उनको शरण दें। यह भारतीय संविधान के अनुच्छेद 14, अनुच्छेद 15, अनुच्छेद 21, अनुच्छेद 25 और 26 के खिलाफ है। यह विधेयक असंवैधानिक है और समानता के मूल अधिकार के खिलाफ है।


09 Dec 2019, 5:14 PM

नागरिकता संशोधन बिल पर कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा- ये बिल असंवैधानिक है

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि नागरिकता बिल के विरोध में खड़ा हूं। क्योंकि यह नागरिकता बिल असंवैधानिक है। कांग्रेस पार्टी नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध कर रही है। नागरिकता बिल पर चर्चा के दौरान मनीष तिवारी ने कहा कि धारा 15 में कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति जो भले ही भारत का नागरिक नहीं है लेकिन भारतीय कानून के सामने वह एक समान है। यह जो विधेयक लाया जा रहा है उनके साथ भेदभाव करेगा।

उन्होंने आगे कहा कि मैं पूछना चाहता हूं कि जब हम नागरिकों के साथ भेदभाव नहीं करते तो नागरिकता देने में भेदभाव क्यों किया जा रहा है।

09 Dec 2019, 5:03 PM

छत्तीसगढ़: राजनांदगांव में लड़की से गैंगरेप के आरोप में 4 आरोपी गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में 2 दिसंबर को चार लोगों द्वारा एक लड़की का अपहरण और सामूहिक बलात्कार किया गया था। इस मामले में केस दर्ज कर पुलीस ने सभी चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।


09 Dec 2019, 4:43 PM

लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पर चर्चा, गृह मंत्री बोले- विधेयक हमारे घोषणापत्र के मुताबिक

लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पर लोकसभा में चर्चा के दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हमने अपने घोषणापत्र में इसका जनता से वादा किया था। हमें जनता ने चुनकर संसद में भेजा। उन्होंने कहा कि इसका मतलब यह है कि जनता ने इस पर मुहर लगाई है।

09 Dec 2019, 4:42 PM

चर्चा के बाद शस्त्र संशोधन विधेयक, 2019 लोकसभा से पास


09 Dec 2019, 4:16 PM

विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी ने डोपिंग को लेकर रूस को 4 साल के लिए ओलंपिक में खेलने पर प्रतिबंध लगाया

09 Dec 2019, 4:12 PM

फीस बढ़ोतरी के विरोध में राष्ट्रपति भवन के लिए मार्च कर रहे JNU छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज

फीस बढ़ोतरी के विरोध में राष्ट्रपति भवन के लिए मार्च कर रहे जेएनयू छात्रों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया है। दिल्ली के सरोजनी नगर में पुलिस ने छात्रों को पुलिस ने रोक लिया है। छात्रों ने जेएनयू से मार्च शुरू किया था।


09 Dec 2019, 4:05 PM

दिल्ली अग्निकांड में गिरफ्तार फैक्ट्री के मालिक, मैनेजर को तीस हजारी कोर्ट ने 14 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा

दिल्ली अग्निकांड में गिरफ्तार फैक्ट्री के मालिक रेहान और मैनेजर फुर्कान को तीस हजारी कोर्ट ने 14 दिन की पुलिस कस्टडी में भेज दिया है। रविवार को अनाज मंडी के पास तीन मंजिल इमारत में चल रही फैक्ट्री में लगी आग से 43 लोगों की मौत हो गई थी।

09 Dec 2019, 3:37 PM

बेटियों के खिलाफ जघन्य मामलों को फास्ट ट्रैक कोर्ट में लाया जाए: बीजेपी नेता जया प्रदा

बीजेपी नेता जया प्रदा ने कहा, “मेरी इच्छा है कि जिन मामलों में बेटियों को जलाकर मार डाला गया है, ऐसे मामलों में मैं अपील करता हूं कि इन्हें फास्ट ट्रैक कोर्ट में लाया जाए और आरोपी को फांसी की सजा दी जाए।”


09 Dec 2019, 3:07 PM

दिल्ली में सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक अब किया जा सकता है निर्माण कार्य, सिर्फ रात में रहेगी रोक

दिल्ली में निर्माण कार्य पर लगी रोक को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला लिया है। अब दिल्ली में सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक अब निर्माण किया जा सकता है। हालांकि रात में निर्माण पर फिलहाल रोक रहेगी। प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने शहर में निर्माण कार्य पर रोक लगा दी थी।

09 Dec 2019, 3:03 PM

जयपुर: हॉल में तोड़फोड़, फिल्म पानीपत में महाराजा सूरजमल को गलत तरीके से दिखाने का आरोप

राजस्थान के जयपुर में आईनॉक्स सिनेमा हॉल में जाट समाज के युवाओं ने तोड़फोड़ की है। उनका दावा है कि महाराजा सूरजमल को फिल्म पानीपत में गलत तरीके से दिखाया गया है। उनका कहना है कि फिल्म ने जाट समुदाय की भावनाओं को आहत किया है।


09 Dec 2019, 2:56 PM

मुंबई: बालासाहेब थोराट ने मंत्री के रूप में पदभार संभाला

09 Dec 2019, 2:48 PM

यूपी में बीजेपी के एक विधायक ने किया बलात्कार, लेकिन मोदी ने एक शब्द तक नहीं बोला: राहुल गांधी

झारखंड में राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने कहा, “उत्तर प्रदेश में बीजेपी के एक विधायक ने बलात्कार किया। उस बेटी का एक्सीडेंट तक करवा दिया, लेकिन मोदी ने एक शब्द तक नहीं बोला। ये लोग ऐसे कर रहे हैं महिलाओं की रक्षा।”


09 Dec 2019, 2:43 PM

JNU परिसर से राष्ट्रपति भवन तक छात्रों का मार्च, फीस वृद्धि के मुद्दे पर राष्ट्रपति से मिलने की मांग

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रों ने JNU परिसर से राष्ट्रपति भवन तक मार्च निकाला, जिसमें फीस वृद्धि के मुद्दे पर राष्ट्रपति से मिलने की मांग की गई।

09 Dec 2019, 2:43 PM

गैंगस्टर इकबाल मिर्ची केस में PMLA ऐक्ट के तहत ईडी ने चार्जशीट दाखिल की


09 Dec 2019, 2:41 PM

आधार कार्ड की वजह से राशन नहीं मिलने की के कारण भूख से हुई मौतों पर सुप्रीम कोर्ट का सभी राज्यों को नोटिस

आधार कार्ड की वजह से राशन नहीं मिलने की के कारण भूख से हुई मौतों पर सुप्रीम कोर्ट का सभी राज्यों को नोटिस भेजा है।

09 Dec 2019, 2:12 PM

देश में महिलाओं के खिलाफ बढ़ती हिंसा पर राहुल गांधी ने पीएम मोदी से पूछे सवाल

झारखंड के हजारीबाग में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए महिलाओं के खिलाफ बढ़ती हिंसा पर राहुल गांधी ने पीएम मोदी से सवाल पूछे। उन्होंने कहा कि देश में महिलाएं डरी हुई हैं। आज हमारे देश में महिलाएं बिना किसी डर के बाहर कदम नहीं रख सकती हैं। राहुल ने पूछा कि प्रधानमंत्री जी ये बताओ कि महिलाओं की किस तरह से आप रक्षा कर रहे हैं?


09 Dec 2019, 2:07 PM

दिल्ली: जिस इमारत में आग लगी थी, वहां जांच के लिए पहुंची फॉरेंसिक टीम

09 Dec 2019, 2:06 PM

राज्य में बढ़ते अपराध पर पूछे गए सवाल का बिहार के डीजीपी ने नहीं दिया जवाब


09 Dec 2019, 1:44 PM

वोटिंग के बाद दोबारा गृह मंत्री अमित शाह ने नागरिकता संशोधन बिल को लोकसभा में पेश किया

वोटिंग के बाद दोबारा गृह मंत्री अमित शाह ने नागरिकता संशोधन बिल को लोकसभा में पेश कर दिया है। अब इस बिल पर सदन में चर्चा होगी।

09 Dec 2019, 1:40 PM

नागरिकता संशोधन बिल को लोकसभा में वोटिंग के जरिए पेश करने की मिली अनुमति, पक्ष में पड़े 293 वोट

नागरिकता संशोधन बिल लोकसभा में पेश होगा या नहीं, इस पर वोटिंग हुई है। वोटिंग में पक्ष में 293 और विपक्ष 82 वोट पड़े हैं। ऐसे में अब बिल को लोकसभा में पेश को पेश किया जाएगा। लोकसभा में कुल 375 संसदों वोटिंग की।


09 Dec 2019, 1:36 PM

नागरिकता संशोधन बिल लोकसभा में पेश होगा या नहीं? विरोध के बाद इस पर वोटिंग से फैसला

नागरिकता बिल के पेश होने पर विपक्ष ने विरोध किया है। ऐसे में अब बिल के पेश होने पर वोटिंग होगी। थोड़ी देर में वोटिंग होगी।

09 Dec 2019, 1:34 PM

त्रिपुरा: इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुर का नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ प्रदर्शन


09 Dec 2019, 1:27 PM

नागरिकता संशोधन बिल पर विपक्ष का लोकसभा में हंगामा

नागरिकता संशोधन बिल पर गृह मंत्री अमित शाह लोकसभा में बोल रहे हैं। विपक्षी संसद हंगामा कर रहे हैं। शाह ने इस बिल में मुस्लिमों को शामिल नहीं करने पर सफाई देते हुए कहा कि उन्हें धर्म के आधार पर प्रताड़ित नहीं किया गया है, ऐसे में उन्हें इसमें जगह नहीं दी जाएगी।

09 Dec 2019, 1:06 PM

नागरिकता संशोधन बिल किसी भी अनुच्छेद का उल्लंघन नहीं करता: अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने बिल पर बोलते हुए कहा, “स्पीकर महोदय मैं सबसे पहले आपके माध्यम से सदन के सदस्यों और पूरे देश को यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि यह बिल किसी भी अनुच्छेद का उल्लंघन नहीं करता है।”


09 Dec 2019, 12:59 PM

ओवैसी ने हिटलर से की गृह मंत्री अमित शाह की तुलना, बीजेपी सांसदों ने किया हंगामा

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी के बयान पर लोकसभा में बीजेपी के सांसदों ने हंगामा किया है। नागरिकता संशोधन बिल का विरोध करते हुए ओवौसी ने गृह मंत्री अमित शाह की तुलना हिटलर से कर दी। इसके बाद लोकसभा में बीजेपी के सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया। हालांकि ओवैसी के इस बयान को रिकॉर्ड से बाहर निकाल दिया गया।

असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि मुस्लिम भी इसी देश के हिस्सा हैं, ऐसे में इस मुल्क को ऐसे कानून से गृह मंत्री बचाएं।

09 Dec 2019, 12:54 PM

नागरिकता संशोधन बिल संविधान की मूल भावना के खिलाफ: शशि थरूर

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि नागरिकता संशोधन बिल संविधान की मूल भावना के खिलाफ है। इस लिए हम इस बिल का विरोध करते हैं।


09 Dec 2019, 12:51 PM

नागरिकता संशोधन बिल देश के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने के खिलाफ: एनके प्रेमचंद्रन

09 Dec 2019, 12:46 PM

तृणमूल कांग्रेस के सांसद सौगत राय ने हंगामा कर रहे बीजेपी सांसदों से कहा, मारेंगे क्या, आइए मारिए

तृणमूल कांग्रेस के सांसद सौगत राय ने कहा कि आज संविधान बहुत संकट में है। इस पर बीजेपी के सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया। हंगामा कर रहे बीजेपी सांसदों से सौगत राय ने कहा कि मारेंगे क्या, आइए मारिए। सौगत राय ने कहा कि यह बिल अनुच्छेद 14 के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि यह बिल असंवैधानिक है।


09 Dec 2019, 12:32 PM

नागरिकता संशोधन बिल के जरिए अनुच्छेद 14 पर हमला किया जा रहा: अधीर रंजन चौधरी

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सरकार नागरिकता संशोधन बिल के जरिए अनुच्छेद 14 पर हमला कर रही है।

09 Dec 2019, 12:20 PM

लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल को गृह मंत्री अमित शाह ने किया पेश

गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल को पेश कर दिया है। अमित शाह ने कहा कि यह विधेयक देश में किसी भी अल्पसंख्यक के खिलाफ नहीं है। विपक्ष ने इस बिल का विरोध किया है। लोकसभा में कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि इस बिल के जरिए देश के अल्पसंख्यकों को टारगेट किया गया है।


09 Dec 2019, 12:14 PM

असम: नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ गोलाघाट में प्रदर्शन

09 Dec 2019, 12:05 PM

नागरिकता संशोधन बिल का हम विरोध करेंगे: अखिलेश यादव


09 Dec 2019, 12:03 PM

झारखंड: बड़का गांव और बीआईटी मेसरा ग्राउंड पर चुनावी सभा को संबोधित करेंगे राहुल गांधी

09 Dec 2019, 11:59 AM

जनता महंगाई से परेशान, अभी सोने के मूड में बीजेपी सरकार: प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने महंगाई के मुद्दे पर बीजेपी सरकार को घेरा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “जनता को महंगाई ने परेशान करके रखा है। प्याज कई जगह 200 पार पहुंच चुका है। पेट्रोल महंगा होकर 75 पार कर चुका है। बीजेपी सरकार अभी सोने के मूड में ही लग रही है।”


09 Dec 2019, 11:57 AM

AIUDF सांसद बदरुद्दीन अजमल ने संसद परिसर में नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ किया प्रदर्शन

09 Dec 2019, 11:35 AM

दिल्ली: जंतर मंतर पर नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ AIUDF का प्रदर्शन

दिल्ली में जंतर मंतर पर नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ एआईयूडीएफ ने विरोध प्रदर्शन किया है।


09 Dec 2019, 11:34 AM

शिक्षा ऋण लेने वालों को नौकरी मिली या नहीं, सरकार पेश करे डेटा: मनीष तिवारी

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान शिक्षा ऋण माफी पर बोलते हुए लोकसभा में कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा, “बेरोजगारी दर आज 45 साल के उच्च स्तर पर है। वर्तमान में आर्थिक मंदी भी है। क्या सरकार केंद्रीय डेटा रखने पर विचार करेगी जिससे यह पता चले कि जिसने लोन लिया उसमें से किसी व्यक्ति को रोजगार मिला या नहीं?”

09 Dec 2019, 11:21 AM

राज्यसभा में बीजेपी सांसद विजय गोयल ने दिल्ली अग्निकांड का मुद्दा उठाया


09 Dec 2019, 11:19 AM

असम में नागरिकता संशोधन बिल का विरोध, गुवाहाटी में दुकानें बंद

09 Dec 2019, 11:10 AM

नागरिकता संशोधन बिल संविधान और हिंदू-मुस्लिम एकता के खिलाफ: सांसद बदरुद्दीन अजमल

असम से लोकसभा सांसद बदरुद्दीन अजमल ने कहा, “नागरिकता संशोधन बिल संविधान और हिंदू-मुस्लिम एकता के खिलाफ है। हम इस विधेयक का विरोध करेंगे, और विपक्ष इस पर हमारे साथ है। हम इस विधेयक को पारित नहीं होने देंगे।”


09 Dec 2019, 11:06 AM

संसद की कार्यवाही शुरू

संसद की कार्यवाही शुरू हो गई है। लोकसभा में प्रश्नकाल चल रहा है। प्रश्नकाल के बाद दोपहर 12 बजे गृह मंत्री अमित शाह लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पेश करेंगे।

09 Dec 2019, 11:00 AM

संसद पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह, लोकसभा में आज पेश करेंगे नागरिकता संशोधन बिल

गृह मंत्री अमित शाह संसद पहुंच गए हैं। दोपहर 12 बजे लोकसभा में आज अमित शाह नागरिकता संशोधन बिल पेश करेंगे।


09 Dec 2019, 10:54 AM

इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग पार्टी के सांसदों का नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ प्रदर्शन

इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग पार्टी के सांसदों ने संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ प्रदर्शन किया है।

09 Dec 2019, 10:42 AM

अयोध्या विवाद: मुस्लिम पक्ष को 5 एकड़ जमीन देने के विरोध में आज हिंदू महासभा दायर करेगा याचिका

हिंदू महासभा के वकील विष्णु जैन, “अयोध्या में किसी अन्य साइट पर मुस्लिम पक्ष को 5 एकड़ जमीन देने के एससी फैसले के खिलाफ हम आज याचिका दायर करेंगे।”


09 Dec 2019, 10:39 AM

दोपहर 12 बजे लोकसभा में पेश किया जाएगा नागरिकता संशोधन बिल

09 Dec 2019, 10:30 AM

नागरिकता संशोधन बिल के जरिए हिंदू-मुस्लिम के बीच बंटवारे की कर रही कोशिश बीजेपी: शिवसेना

शिवसेना ने नागरिकता संशोधन बिल का विरोध किया है। मुखपत्र सामना के जरिए शिवसेना ने कहा है कि है इस बिल के जरिए बीजेपी हिंदू-मुसलमान के बीच अदृश्य बंटवारे की कोशिश कर रही है।


09 Dec 2019, 10:26 AM

उत्तर प्रदेश: शिया वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष का गृह मंत्री को पत्र, CAB में शिया समुदाय को शामिल करने की मांग

उत्तर प्रदेश शिया वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिजवी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर शिया समुदाय को नागरिकता संशोधन बिल में शामिल करने का अनुरोध किया है।

09 Dec 2019, 10:18 AM

त्रिपुरा: अगरतला में नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में प्रदर्शन

देश के अलग-अलग हिस्सों में नागरिकता संशोधन बिल विरोध हो रहा है। त्रिपुरा के अगरतला में नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में लोगों ने प्रदर्शन किया है। आज लोकसभा में दोपहर 12 बजे गृह मंत्री अमित शाह इस बिल को पेश करेंगे।


09 Dec 2019, 10:03 AM

झारखंड: सिमडेगा में दो चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे राहुल गांधी

09 Dec 2019, 9:38 AM

नागरिकता संशोधन विधेयक का मौजूदा रूप असंवैधानिक: अभिषेक सिंघवी

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने ट्वीट कर कहा, “कांग्रेस पार्टी अपने वर्तमान रूप में नागरिकता संशोधन विधेयक का कड़ा विरोध करती है, क्योंकि यह असंवैधानिक है।”


09 Dec 2019, 9:21 AM

इस्लामाबाद: श्रीलंकाई टीम दो मैचों की टेस्ट सीरीज में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान पहुंची

09 Dec 2019, 8:46 AM

भारतीय सेना के हवलदार नवीन पुनिया ने 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में हैंडबॉल में रजत पदक जीता


09 Dec 2019, 8:32 AM

गृह मंत्री अमित शाह आज लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 पेश करेंगे पेश

लोकसभा में आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 पेश करेंगे। इसके साथ ही बीजेपी ने अपने सांसदों को तीन दिनों के लिए व्हिप जारी किया है। इस बिल का कई जगहों पर विरोध किया जा रहा है।

09 Dec 2019, 8:29 AM

महाराष्ट्र: नागपुर में 5 साल की बच्ची से रेप की कोशिश के बाद हत्या, आरोपी गिरफ्तार

महाराष्ट्र के नागपुर के कलमेश्वर इलाके में एक 32 वर्षीय व्यक्ति द्वारा बलात्कार के प्रयास के बाद एक 5 वर्षीय लड़की की कथित तौर पर हत्या कर दी गई। मामला दर्ज कर लिया गया है और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।


09 Dec 2019, 8:22 AM

दिल्ली की जिस इमारत में आग से 43 लोगों की गई थी जान, उसमें आज फिर लगी आग

दिल्ली की अनाज मंडी के पास जिस इमारत में आग लगने से रविवार को 43 लोगों की जान चली गई थी, उस इमारत में एक बार फिर आग लग गई है। दमकल की चार गाड़ियां मौके पर मौजदू हैं। आग पर काबू पाने की कोशिश जारी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia