पूर्व बैंकर और आम आदमी पार्टी की नेता मीरा सान्याल का निधन  

आम आदमी पार्टी की नेता और बैंकर मीरा सान्याल का मुंबई में निधन हो गया। वह लंबे समय से कैंसर की बीमारी से जूझ रही थीं। मीरा सान्याल 58 साल की थीं। वह राजनीति में आने से पहले रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड की सीईओ रह चुकी हैं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

12 Jan 2019, 2:01 AM

पूर्व बैंकर और आम आदमी पार्टी की नेता मीरा सान्याल का निधन

आम आदमी पार्टी की नेता और बैंकर मीरा सान्याल का मुंबई में निधन हो गया। वह लंबे समय से कैंसर की बीमारी से जूझ रही थीं। मीरा सान्याल 58 साल की थीं। वह राजनीति में आने से पहले रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड की सीईओ रह चुकी हैं।

11 Jan 2019, 9:47 PM

कुछ लोग कांग्रेस मुक्त भारत की बात करते हैं, हम सबको साथ लेकर चलना चाहते हैंः राहुल गांधी

दुबई में प्रवासी भारतीयों के विशाल सम्मेलन को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि देश में कुछ लोग हैं जो आए दिन कांग्रेस मुक्त भारत की बात करते हैं, लेकिन कांग्रेस देश को किसी से मुक्त नहीं करना चाहती, सबको साथ लेकर चलना चाहती है।

11 Jan 2019, 9:28 PM

अगला चुनाव हम जीतेंगे, जीतते ही आंध्र प्रदेश को देंगे विशेष राज्य का दर्जा- दुबई में राहुल गांधी

दुबई में प्रवासी भारतीयों के विशाल सम्मेलन के दौरान एक महिला के पूछे गए सवाल के जवाब में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि देश का अगला चुनाव कांग्रेस ही जीतेगी और जीतते ही आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाएगा।


11 Jan 2019, 9:22 PM

दुबई में राहुल गांधी का बड़ा ऐलान, जब तक जिंदा हूं, देश के लोगों के लिए मेरे दरवाजे खुले हैं

दुबई में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर दोहराया कि देश के लोगों के लिए उनके दरवाजे हमेशा खुले हैं। उन्होंने कहा कि चाहे वह कोई भी हो, किसी भी धर्म का हो, किसी भी जाति-भाषा का हो, देश के लोगों के लिए उनके दरवाजे हमेशा खुले हैं।

11 Jan 2019, 9:16 PM

दुबई में प्रवासी भारतीयों को राहुल गांधी का निमंत्रण, ‘आएं मिलकर करें देश का निर्माण’

दुबई में हजारों की संख्या में पहुंचे प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि वह जानते हैं कि प्रवासी भारतीय देश के निर्माण में अपना योगदान देना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि कांग्रेस के मैनिफेस्टो में प्रवासी भारतीय भी योगदान दें।


11 Jan 2019, 9:06 PM

दुबई में हजारों भारतीयों के बीच पहुंचे राहुल गांधी, बोले- आप के बिना देश का निर्माण संभव नहीं

दुबई में हजारों की संख्या में पहुंचे प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि पूरी दुनिया में कहीं भी रहने वाला हर भारतीय देश की ताकत है। उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीयों की मदद के बिना देश का निर्माण संभव नहीं है।

11 Jan 2019, 9:02 PM

दुबई में प्रवासी भारतीयों के बीच पहुंचे राहुल गांधी, बोले- बाहर रहने वाला हर भारतीय देश की ताकत

दुबई दौरे पर पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी प्रवासी भारतीयों के एक विशाल कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं। हजारों प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में कहीं भी रहने वाला हर भारतीय देश की ताकत है। उन्होंने कहा कि प्रवासियों के बिना भारत आगे नहीं बढ़ सकता है।


11 Jan 2019, 8:55 PM

दुबई में प्रवासी भारतीयों के बीच पहुंचे राहुल गांधी, बोले- आप लोगों ने इस देश के निर्माण में दिया योगदान

दुबई दौरे पर गए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी प्रवासी भारतीयों के एक विशाल कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं। हजारों की संख्या में मौजूद प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि “मैं जब भी यहां आता हूं तो आप लोगों को देखकर गर्व होता है।

11 Jan 2019, 7:42 PM

हार्दिक पंड्या और के एल राहुल सस्पेंड, जांच पूरी होने तक नहीं खेल सकेंगे कोई मैच

बीसीसीआई ने क्रिकेटर हार्दिक पंड्या और के एल राहुल को सस्पेंड कर दिया है। दोनों पर करन जौहर के शो में महिलाओं पर टिप्पणी करने का आरोप है। फिलहाल दोनों ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं, लेकिन उनकी टिप्पणी के बाद मचे वबाल के बाद उन्हें सस्पेंड किया गया है।


11 Jan 2019, 4:42 PM

जिन्हें लेकर आलोक वर्मा को निदेशक पद से हटाया गया उनके खिलाफ हो रही है जांच: कांग्रेस

सिंघवी ने कहा कि क्या यह अजीब नहीं है कि राकेश अस्थाना, जिनके खिलाफ दर्ज एफआई की जांच की जा रही है, वही सीबीआई प्रमुख आलोक वर्मा को हटाने के आधार थे?

11 Jan 2019, 4:30 PM

राफेल से बचने के लिए मोदी सरकार ने आलोक वर्मा को सीबीआई चीफ के पद से हटाया: कांग्रेस

अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, “अस्थाना के आरोपों के आधार पर समिति ने आलोक वर्मा को निदेशक पद से हटा दिया, जबकि हाई कोर्ट ने अस्थाना की याचिका को खारिज कर उनके खिलाफ जांच समयबद्ध तरीके से पूरा करने का आदेश दिया है। यह पूरा कारनामा सरकार ने अपने आप को राफेल या दूसरे आरोपों से बचाने के लिए अंजाम दिया है।”


11 Jan 2019, 4:25 PM

मोदी सरकार ने सीवीसी के कार्यालय का दुरुपयोग किया: कांग्रेस

कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि बचे 4 आरोपों में से एक के बारे में सीवीसी रिपोर्ट ने कहा है कि "रिश्वत के भुगतान का कोई सबूत नहीं है। साक्ष्यों के सत्यापन के लिए आगे की जांच जरूरी है" उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने सीवीसी के कार्यालय का दुरुपयोग किया है।

11 Jan 2019, 4:16 PM

सीवीसी मोदी सरकार के सहयोगी के रूप में कर रहा है काम: कांग्रेस

आलोक वर्मा को सीबीआई निदेशक के पद से हटाए जाने और उनके इस्तीफे के बाद कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी दिल्ली के पार्टी मुख्यालय में प्रेस को संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सीवीसी मोदी सरकार के सहयोगी के रूप में काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि सीबीआई निदेशक को हटाने का पूरा आधार सीवीसी की रिपोर्ट थी, जबकि सीवीसी न तो नियुक्त करती है और न ही हटा सकती है।

कांग्रेस प्रवक्त ने कहा कि दूसरी संस्थाओं की आड़ ले कर लुका-छिपी खेलना इस सरकार के लिए सही नहीं है। सिंघवी ने कहा कि ऐसा करने से सरकार बेनकाब हो रही है। उन्होंने कहा कि सीवीसी द्वारा लगाए गए 10 आरोपों में से 6 को सीवीसी ने खुद निराधार माना है।


11 Jan 2019, 3:51 PM

सीबीआई निदेशक के पद से हटाए जाने के बाद आलोक वर्मा ने नौकरी से दिया इस्तीफा

खबरों के मुताबिक, सीबीआई निदेशक के पद से हटाए जाने के बाद आलोक वर्मा ने नौकरी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग को एक पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने लिखा है, “उन्हें सीबीआई के पद से हटाने से पहले सफाई का मौका नहीं दिया गया। आलोक वर्मा ने कहा है कि इस पूरी प्रक्रिया में प्राकृतिक न्याय के सिद्धांतों की अवहेलना की गई है। आलोक वर्मा ने कहा कि चयन समिति ने इस बात का ध्यान नहीं रखा कि सीवीसी की पूरी रिपोर्ट उस शख्स के बयान पर आधारित है, जिसकी जांच खुद सीबीआई कर रही है।

गौरतलब है कि गुरुवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली सेलेक्ट कमेटी ने उन्हें सीबीआई निदेशक के पद से हटा दिया था और उनका ट्रांसफर फायर सर्विसेज एंड होमगार्ड विभाग में कर दिया था। नौकरी से इस्तीफा देने से पहले आलोक वर्मा ने डीजी फायर सर्विसेज एंड होमगार्ड का पद संभालने से भी इनकार कर दिया था।

11 Jan 2019, 3:37 PM

पत्रकार हत्याकांड में पंचकुला की सीबीआई कोर्ट से राम रहीम दोषी करार

पंचकुला की सीबीआई कोर्ट ने पत्रकार हत्याकांड में डेरा प्रमुख राम रहीम को दोषी करार दिया है। 17 जनवरी को इस मामले में सजा का ऐलान होगा। रोहतक की सुनारिया जेल में बंद रहीम की कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेशी हुई।

कोर्ट ने इस मामले में राम रहीम के अलावा तीन और लोगों को दोषी करार दिया है।


11 Jan 2019, 3:29 PM

सीबीआई के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना को दिल्ली हाई कोर्ट से झटका

दिल्ली हाई कोर्ट से सीबीआई के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना को बड़ा झटका लगा है। कोर्ट ने राकेश अस्थाना की उस याचिका को खारिज कर दी है, जिसमें उन्होंने सीबीआई द्वारा खुद के खिलाफ दायर याचिका को रद्द करने की मांग की थी। साथ ही कोर्ट ने सीबीआई से यह भी कहा कि वह राकेश अस्थाना और देवेंद्र कुमार के खिलाफ 10 हफ्ते के भीतर जांच पूरी करे।

11 Jan 2019, 3:12 PM

सीबीआई निदेशक नागेश्वर राव ने आलोक वर्मा के फैसलों को लिया वापस

सीबीआई के पूर्व निदेशक आलोक वर्मा द्वारा लिए गए सभी फैसलों को मौजूदा निदेशक एम. नागेश्वर राव ने वापस ले लिया है।


11 Jan 2019, 2:07 PM

बीजेपी नेता अनिल गोयल के ठिकानों पर इनकम टैक्स के छापे

बीजेपी नेता अनिल गोयल के देहरादून, यमुनानगर, रुड़की और दिल्ली स्थित ठिकानों पर इनकम टैक्स विभाग ने छापेमारी की है।

11 Jan 2019, 1:59 PM

दिल्ली: एम. नागेश्वर राव ने सीबीआई के निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला

सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक एम. नागेश्वर राव ने सीबीआई के निदेशक के रूप में कार्यभार संभाल लिया है। आलोक वर्मा को गुरुवार को सीबीआई निदेशक के पद से हटाकर अग्नि सेवा, होमगार्ड और सिविल डिफेंस के महानिदेशक के रूप में ट्रांसफर कर दिया गया था।


11 Jan 2019, 1:16 PM

दुबई: राहुल ने प्रवासी भारतीयों को किया संबोधित, बोले- ‘मन की बात’ करने नहीं, आपकी सुनने आया हूं

दुबई कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि आपने हर धर्म, हर प्रदेश और हर जाति का नाम आपने रोशन किया है। उन्होंने कहा, “हम आपकी बात सुनना चाहते हैं, मैं आपसे मन की बात करने नहीं आया हूं, मैं आपकी मन की बात सुनने आया हूं।”

मंच से राहुल गांधी के आंध्र प्रदेश के लिए बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि कुछ महीनों में होने वाले लोकसभा चुनाव के बाद अगर केंद्र में कांग्रेस पार्टी की सरकार आई तो उनकी सरकार आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देगी।

11 Jan 2019, 12:52 PM

सीबीएसई की 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए बड़ी खबर, 2020 में होने वाली गणित की परीक्षा में हुआ बदलाव

सीबीएसई बोर्ड ने साल 2020 में होने वाले 10वीं क्लाल की गणित की परीक्षा को लेकर बड़े बदलाव किए हैं। इसे लेकर सीबीएसई ने एक सर्कुलर जारी किया है। सर्कुलर के मुतबाकि, 2020 की परीक्षा के लिए छात्रों को एक बेसिक गणित और दूसरी स्टैंडर्ड गणित की पढ़ाई करनी होगी। साथ ही दोनों पेपर की परीक्षाएं होंगी। दोनों पेपर में फेल होने पर किसी एक पेपर का ही कंपार्टमेंटल एग्जाम देना होगा।


11 Jan 2019, 12:24 PM

अंतरिक्ष में दो मानव रहित अभियान दिसंबर 2020 और जुलाई 2021 में तय

अंतरिक्ष में दो मानव रहित अभियान दिसंबर 2020 और जुलाई 2021 में तय किया है। इसरो चीफ के सिवान ने बताया कि दिसंबर 2021 में अंतरिक्ष में मानव अभियान शुरू किया जाएगा।

11 Jan 2019, 11:52 AM

दिल्ली: एमजे अकबर मानहानि केस की 22 जनवरी को अगली सुनवाई

दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने पूर्व केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर द्वारा प्रिया रमानी के खिलाफ दर्ज करवाई गई आपराधिक मानहानि की शिकायत के मामले में अगली सुनवाई 22 जनवरी को तय की है।


11 Jan 2019, 10:25 AM

आलोक वर्मा को सीबीआई चीफ के पद से हटाने पर सिब्बल का तंज, बोले- पिंजरे का तोता पिंजरे में ही रहेगा

सीबीआई के निदेशक पद से आलोक वर्मा को हटाए जाने पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने तंज कसा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि पिंजरे के तोते को फिर से पिंजरे में ही रहना होगा।

बता दें कि सीबीआई यानी केंद्रीय जांच ब्यूरो निदेशक पद से हटाए जाने के बाद आलोक वर्मा को अग्निशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड का महानिदेशक बनाया गया है।

11 Jan 2019, 10:14 AM

दो दिवसीय यूएई दौरे के तहत राहुल गांधी पहुंचे दुबई

दो दिवसीय यूएई दौरे के तहत कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दुबई पहुंच गए हैं। वे आज शाम चार बजे दुबई के क्रिकेट स्टेडियम में सभा को संबोधित करेंगे। इसके अलावा भी उनका कई कार्यक्रम है।

फोटो: @INCIndia
फोटो: @INCIndia

11 Jan 2019, 10:03 AM

राम रहीम पर फैसला आने से पहले सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी कर दी गई है: संदीप खिरवार, आईजी

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम पर फैसले को लेकर रोहतक रेंज के आईजी संदीप खिरवार ने बताया, “हमने जेल के आस-पास दो-स्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया है, 500 पुलिस कर्मियों के अलावा ड्रोन भी तैनात किए गए हैं, हम कोई भीड़ नहीं लगने देंगे। मैं सभी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। हम सुनिश्चित करेंगे कि लोगों को कोई परेशानी न हो।”

11 Jan 2019, 9:15 AM

हरियाणा: राम रहीम पर फैसला आने से पहले पंचकुला में सुरक्षा कड़ी

पत्रकार हत्याकांड में गुरमीत राम रहीम पर पंचकुला की सीबीआई कोर्ट से फैसला आने से पहले पंचकुला में भी सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। यहां के डीसीपी कमलदीप गोयल ने बताया कि यहां पर बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। कोर्ट परिसर में 500 पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। उन्होंने कहा कि जगह-जगह बैरिकेड्स लगाए गए हैं, आने-जाने वालों पर नजर रखी जा रही है।


11 Jan 2019, 9:05 AM

हरियाणा: राम रहीम पर फैसला आने से पहले रोहत में सुरक्षा कड़ी

11 Jan 2019, 8:58 AM

पत्रकार हत्याकांड में गुरमीत राम रहीम पर पंचकुला की सीबीआई कोर्ट से फैसला आज, सुरक्षा कड़ी

पत्रकार हत्याकांड में गुरमीत राम रहीम पर पंचकुला की सीबीआई कोर्ट से आज फैसला आएगा। फैसला आने से पहले हरियाणा में सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। रोहतक की सुनारिया जेल में बंद डेरा प्रमुख राम रहीम की कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेशी होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia