हालात

बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के मायापुरी में सीलिंग को लेकर बवाल, गुस्साए लोगों ने पुलिस को दौड़ाया, लाठीचार्ज, देखें वीडियो

दिल्ली के मायापुरी में सीलिंग करने पहुंची टीम और पुलिस के साथ झड़प की खबर है। खबरों के मुताबिक, एनजीटी के फैसले पर अमल करते हुए एमसीडी के अधिकारी मायापुरी में कारखानों को बंद करने के लिए पहुंचे तो लोग भड़क गए।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया 

नवजीवन डेस्क

13 Apr 2019, 4:55 PM

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने जारी किया 100 का सिक्का और पोस्टल स्टाम्प

देश के उपराष्ट्रपति वैंकया नायडू जलियांवाला बाग में नरसंहार के सौ साल पूरे होने पर जलियांवाला बाग स्मारक पहुंचे। यहां उन्होंने शहीदों को याद करते हुए उनकी स्मृति में 100 का नया सिक्का और पोस्टल स्टाम्प भी जारी किया है।

13 Apr 2019, 4:42 PM

दिल्ली के मायापुरी में सीलिंग को लेकर बवाल, स्थानीय लोगों ने पुलिस को दौड़ाया, लाठीचार्ज

दिल्ली के मायापुरी में सीलिंग करने पहुंची टीम के साथ झड़प की खबर है। खबरों के मुताबिक, एनजीटी के फैसले पर अमल करते हुए एमसीडी के अधिकारी मायापुरी में कारखानों को बंद करने पहुंचे तो लोग भड़क गए। लोगों ने जबर्दस्त बवाल करने के साथ तोड़फोड़ की। स्थानीय लोगों ने पुलिस की टीम पर हमला बोल दिया। जिस पर पुलिस ने बाद में स्थिति को संभालने के लिए लाठीचार्ज किया।

13 Apr 2019, 4:01 PM

राफेल सौदे का सच सामने आते ही पूरे भारत ने एक स्वर में कहा ‘चौकीदार चोर है’: कांग्रेस

कांग्रेस ने राफेल सौदे को लेकर एक वीडियो ट्वीट किया है। इसको लेकर कहा है कि राफेल सौदे का सच सामने आते ही पूरा भारत एक स्वर में कह रहा है कि ‘चौकीदार चोर है’।

13 Apr 2019, 2:44 PM

मोदी सरकार का राफेल डील मिलते ही ‘एए’ पर मेहरबान हुई फ्रांस की सरकार, करोड़ों का टैक्स किया माफ: सुरजेवाला

राफेल सौदा पर प्रेस कांफ्रेंस कर कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि इस राफेल घोटाले में 5 चीजें बहुत महत्वपूर्ण है। 23 मार्च 2015 को मोदी जी के मित्र ‘एए’ पेरिस जाकर रक्षा मंत्री के सलाहकार और दूसरे अधिकारियों से मिलते हैं। तब तक 128 राफेल बनाने का कॉन्ट्रैक्ट देश की सरकारी कंपनी एचएएल के पास था। 8 अप्रैल 2015 को मोदीजी के फ्रांस जाने से 48 घण्टे पहले विदेश सचिव बताते हैं कि मोदीजी जहाज की चर्चा नहीं करने वाले, एचएएल ही ये जहाज बनाएगी। 10 अप्रैल 2015 को मोदीजी अकेले फ्रांस जाते हैं और 128 जहाजों की सस्ती डील को कूड़ेदान में डाल देते हैं। मोदी जी 128 जहाज के स्थान पर 28 राफेल विमान और मेक इन इंडिया की जगह मेक इन फ्रांस की घोषणा कर आते हैं। यह लगभग 7.8 बिलियन यूरो की डील है।

उन्होंने आगे कहा कि 21 सितंबर 2018 को फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद कहते हैं कि हमारे पास कोई विकल्प नहीं था, मोदी जी ने कहा था कि यह ₹30,000 करोड़ का सौदा एचएएल से लेकर अनिल अंबानी को देना है। मोदी जी 128 जहाज के स्थान पर 36 राफेल विमान और मेक इन इंडिया की जगह मेक इन फ्रांस की घोषणा कर आते हैं। यह लगभग 7.8 बिलियन यूरो की डील है।”

उन्होंने आगे कहा कि एक और बात सामने आई है कि 2017-18 में एए की 'जीरो सम कंपनी' में दसॉल्ट एविएशन 284 करोड़ डाल देती है। इस कम्पनी का नाम था रिलायंस एयरपोर्ट डवलपर लिमिटेड। यह तब हो रहा था जब भारत सरकार दसॉल्ट एविएशन को एडवांस पेमेंट कर रही थी।

उन्होंने आगे बताया कि इसमें एक और खुलासा हुआ है। उन्होंने बताया कि अनिल अंबानी के एक टेलीकॉम कंपनी फ्रांस में रजिस्टर्ड है जिसका नाम रिलायंस एटलांटिक फ्लैग फ्रांस है। इस कंपनी पर टैक्स की देनदारियों की फ्रांस के टैक्स अधिकारियों ने जांच की और पाया कि कंपनी ने 2007 से 2010 के बीच 60 मिलियन यूरो का टैक्स नहीं चुकाया है। इसको लेकर अंबानी ने 7.5 मिलियन यूरो देने की पेशकेश की। तब फ्रांस के टैक्स अधिकारियों ने इसका मना कर दिया।

उन्होंने आगे कहा कि अधिकारियों ने मामले की और गहराई से जांच की और पाया कि 2010 से 2012 के बीच कुल रिलायंस पर कुल देनदारी करीब 91 मिलियन यूरो की है। उस समय तक रिलायंस पर फ्रांस सरकार के टैक्स की देनदारी करीब 151 मिलियन यूरो हो चुकी थी। उस समय अप्रैल 2015 में प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस की कंपनी दसॉल्ट से 36 राफेल विमान खरीदने के सौदे का ऐलान किया।

उन्होंने आगे कहा कि चौंकाने वाली बात यह है कि उस समय मोदी सरकार द्वारा राफेल खरीदने के ऐलान के 6 माह के बाद फ्रांस के टैक्स अधिकारियों ने रिलायंस के साथ सिर्फ 7.3 मिलियन यूरो (करीब 57 करोड़ रुपए) लेकर मामला रफा-दफा कर दिया। जबकि फ्रांस सरकार को रिलायंस से 151 मिलियन यूरो वसूलने थे। इतना ही नहीं फ्रांस सरकार और दसॉल्ट भारत के साथ राफेल सौदे को अंतिम रूप देने के लिए मोलभाव कर रही थी, उसी दौरान फ्रांस सरकार ने अनिल अंबानी को 1437 मिलियन यूरो की माफी दे दी।

13 Apr 2019, 1:02 PM

जम्मू-कश्मीर: शोपियां एनकाउंटर में दो जैश आतंकी ढेर, हथिया और गोला बारुद बरामद

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में हुए मुठभेड़ को लेतर जीपी कश्मीर के एसपी पाणि ने कहा कि दो आतंकवादी ढेर हुए हैं। मौके से हथियार और गोला-बारूद बरामद किए गए हैं। आतंकवादी का संबंध जेईएम है। आगे की जांच अभी जारी है।

13 Apr 2019, 11:52 AM

जलियांवाला त्रासदी को लेकर मायावती का केंद्र सरकार पर तंज, कहा- काश ब्रिटिश सरकार से माफी मंगवा पाती

बीएसपी अध्यक्ष मायावती ने ट्वीट कर कहा, “जलियांवाला बाग त्रासदी के आज 100 वर्ष पूरे हो गए। आजादी के लिए अपने प्राण की आहूति देने वाले शहीदों को श्रद्धा-सुमन अर्पित और उनके परिवारों के प्रति गहरी संवेदना। काश मोदी सरकार इस अति-दुखद घटना के लिए ब्रिटिश सरकार से माफी मंगवाकर देश को संतोष दिलाने में सफल हो पाती।”

13 Apr 2019, 10:31 AM

योगी सरकार में मानदेय नहीं मिलने से बेहाल अनुदेशक फंदे पर लटका, प्रियंका गांधी ने जताया दुख, कहा- जनता माफ नहीं करेगी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा, “बांदा की ये घटना बहुत ही दुखद है। बीजेपी ने आज कर्मचारियों को इस स्थिति में ला दिया है कि वो आत्महत्या को मजबूर हैं। अनुदेशकों के साथ बीजेपी ने ऐसा धोखा किया है कि हमारे ये मेहनती कर्मचारी भीषण आर्थिक तंगहाली झेल रहे हैं। उत्तर प्रदेश की जनता माफ नहीं करेगी।”

13 Apr 2019, 10:27 AM

हमारी स्वतंत्रता की कीमत को कभी नहीं भूलना चाहिए: राहुल गांधी

जलियांवाला बाग हत्याकांड की शताब्दी पर राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, “आज क्रूर जलियांवाला बाग हत्याकांड की शताब्दी है। वे उन भारतीय लोगों को सलाम करते है जिन्होंने आजादी के लिए अपना वो सब कुछ दे दिया, जो -जो भी उनके पास था। हमारी स्वतंत्रता की कीमत को कभी नहीं भूलना चाहिए।”

13 Apr 2019, 9:41 AM

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में एनकाउंटर, सुरक्षा बलों ने 2 आतंकवादियों को मार गिराया

जम्मू-कश्मीर में एक फिर सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। आतंकियों की नापाक हरकत को नाकाम करने के लिए जवानों ने उनकी घेराबंदी शुरू कर दी है। सुरक्षा बलों ने 2 से 3 आतंकवादियों को घेर लिया था, जिसमें से 2 आतंकवादियों को सुरक्षा बलों ने मार गिराया है। इस दौरान आसपास के लोगों को मौके पर जाने से रोक दिया गया है।

13 Apr 2019, 8:41 AM

राहुल गांधी ने जालियांवाला बाग पहुंचकर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

जलियांवाला बाग नरसंहार को 100 साल पूरे हो गए हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज जालियांवाला बाग में शहीदों को श्रद्धांजलि देने पहुंचे। इस मौके पर उनके साथ पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू और अन्य बड़े नेता मौजूद थे।

13 Apr 2019, 8:26 AM

जलियांवाला बाग हत्याकांड की 100वीं बरसी आज, ब्रिटिश उच्चायुक्त ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

जलियांवाला बाग नरसंहार को 100 साल पूरे हो गए हैं। यह वही नरसंहार है जिसमें ब्रिटिश शासन में जनरल डायर ने निहत्थी भीड़ पर गोलियां चलाने का आदेश दिया था। बीते दिनों इस घटना को लेकर ब्रिटिश सरकार ने संसद में इस घटना पर खेद जताया था। नरसंहार के 100 साल पूरे होने पर ब्रिटिश उच्चायुक्त सर डोमिनिक एसक्विथ अमृतसर में स्थित जलियांवाला बाग के शहीद समारक पहुंचे और वहां जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

लोकप्रिय