बड़ी खबर LIVE: केंद्र के आग्रह पर सुप्रीम कोर्ट में ‘धारा 370’ पर सुनवाई स्थगित, अब अप्रैल में तय होगी तारीख

सुप्रीम कोर्ट ने धारा 370 की वैधता को चुनौती देने वाली याचिका पर अगले साल अप्रैल तक के लिए सुनवाई स्थगित कर दी है। सुनवाई में केंद्र सरकार ने कोर्ट से राज्य की स्थिति का हवाला देते हुए सुनवाई स्थगित करने का आग्रह किया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

16 Nov 2018, 7:19 PM

केंद्र के आग्रह पर सुप्रीम कोर्ट में ‘धारा 370’ पर सुनवाई स्थगित, अब अप्रैल में तय होगी तारीख

सुप्रीम कोर्ट ने धारा 370 की वैधता को चुनौती देने वाली एक याचिका पर अगले साल अप्रैल तक के लिए सुनवाई स्थगित कर दी है। संविधान की यह धारा जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देती है। केंद्र ने कोर्ट से राज्य की स्थिति का हवाला देते हुए सुनवाई स्थगित करने का आग्रह किया था।

16 Nov 2018, 6:44 PM

कोच्चि एयरपोर्ट से ही बैरंग लौटेंगी तृप्ति देसाई, विरोध की वजह से नहीं जा सकीं सबरीमाला मंदिर

सबरीमाला मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भगवान अयप्पा के दर्शन के लिए कोच्चि पहुंचीं तृप्ति देसाई बिना दर्शन किये एयरपोर्ट से ही वापस लौटेंगी। बता दें कि आज सुबह उनके 6 सहयोगियों के साथ कोच्चि पहुंचने पर एयरपोर्ट के बाहर दक्षिणपंथी संगठनों ने विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिया, जिसे देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए उन्हें एयरपोर्ट ही रोक लिया। दिन भर चले विरोध-प्रदर्शन के अब तक नहीं थमने पर तृप्ति देसाई ने बिना दर्शन किये ही वापस पुणे लौटने का फैसला किया है।

16 Nov 2018, 6:27 PM

सीबीआई पर नायडू सरकार के फैसले पर एजेंसी ने कहा- नोटिफिकेशन मिलने पर उठाएंगे कदम

आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में किसी भी मामले की जांच और छापेमारी करने की सीबीआई को दी गई अनुमति वापस लेने की खबरों पर सीबीआई के प्रवक्ता ने कहा है कि एजेंसी को अभी तक इस आदेश का नोटिफिकेशन नहीं मिला है। एजेंसी ने कहा, नोटिफिकेशन मिलने के बाद हम उसकी जांच करेंगे और उसके अनुसार ही कोई कदम उठाएंगे।

बता दें कि आंध्र प्रदेश की चंद्रबाबू नायडू सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी कर सीबीआई को राज्य में किसी भी केस में कार्रवाई करने की दी गई सहमति वापस ले ली है।


16 Nov 2018, 5:54 PM

सबरीमाला मंदिर के कपाट खुलते ही दर्शन को उमड़े श्रद्धालु, महिलाओं के दर्शन पर संशय बरकरार

केरल में विरोध-प्रदर्शन के बीच सबरीमाला मंदिर के कपाट 2 महीने के लिए खोल दिये गए हैं। कपाट खुलते ही भगवान अयप्पा के दर्शन के लिए सैकड़ों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। इस बीच मंदिर में हर उम्र की महिलाओं को प्रवेश देने आदेश के खिलाफ प्रदर्शन जारी है।

16 Nov 2018, 5:10 PM

केरल: विरोध-प्रदर्शन के बीच 2 महीने के लिए खोले गए सबरीमाला मंदिर के कपाट

केरल में विरोध-प्रदर्शन के बीच सबरीमाला मंदिर के कपाट 2 महीने के लिए खोल दिए गए हैं। इस बीच मंदिर में महिलाओं को प्रवेश की इजाजत देने के खिलाफ प्रदर्शन जारी है। सामाजिक कार्यकर्ता तृप्ति देसाई के खिलाफ कोच्चि एयरपोर्ट के बाहर प्रदर्शन हो रहा है। प्रदर्शनकारी उन्हें एयरपोर्ट से सबरीमाला मंदिर जाने नहीं दे रहे हैं।


16 Nov 2018, 4:16 PM

सबरीमाला: कोच्चि एयरपोर्ट के बाहर तृप्ति देसाई का विरोध जारी

केरल के सबरीमाला मंदिर में महिलाओं को प्रवेश देने की इजाजत का विरोध जारी है। कोच्चि के एयरपोर्ट के बाहर प्रदर्शन कर रहे कार्यकर्ता राहुल ईश्वर ने कहा, “तृप्ति देसाई को वापस चले जाना चाहिए। अगर वह सबरीमाला मंदिर में प्रवेश करना चाहती हैं, तो उन्हें हमारे सीने पर पांव रखकर जाना होगा।”

वहीं विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए सबरीमाला मंदिर के बाहर और उसके आसपास के इलाको में बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों कीतैनाती की गई है।

16 Nov 2018, 3:59 PM

राहुल बोले, ‘श्री छप्पन’, मंत्रियों ने छात्रों को बताया फर्जी डिग्री से खुलता है कैबिनेट द्वार

एबीवीपी के नेता और दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ के निलंबित अध्यक्ष अंकिव बसोया की डिग्री फर्जी पाए जाने की खबर के बाद कांग्रेस आध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “श्री छप्पन और उनके मंत्रियों ने छात्रों को दिखाया है कि बीजेपी में मंत्रीमंडल का शीघ्र द्वार फर्जी डिग्री दिखा कर खुलता है। शैक्षिक संस्थानों पर प्रहार और फर्जी डिग्री वालों को सत्ता पर बिठाना आरएसएस का पुराना सिद्धांत है। इसीलिए डीयू पर आरएसएस का ‘फर्जिकल स्ट्राइक’ जारी है।”

डिग्री फर्जी पाए जाने के बाद एबीवीपी ने अंकित बसोया को सभी पदों से हटा दिया था।


16 Nov 2018, 2:51 PM

ममता का बीजेपी पर हमला, कहा, बीजेपी ऐसे दर्शाती है, जैसे देश को उसी ने दिया है जन्म

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा, “बीजेपी इतिहास बदल सकती है, नाम बदल सकती है, नोट बदल सकती है, संस्थान बदल सकती है, लेकिन गेम चेंजर नहीं हो सकती। देश खतरे में है। बीजेपी ऐसे दर्शाती है कि जैसे देश को जन्म ही उन्होंने दिया हो, लेकिन स्वतंत्रता मिलने के दौरान वे कहीं नहीं थे।”

ममता बनर्जी ने आगे कहा, “आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने यह कहकर बिल्कुल सही किया है कि सीबीआई को अपने राज्य में नहीं आने देंगे।”

16 Nov 2018, 2:34 PM

मध्य प्रदेश के किसानों से राहुल का वादा, राज्य में कांग्रेस की सरकार आते ही माफ कर देंगे कर्ज

मध्य प्रदेश के सागर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने चुनावी सभा को संबोधित किया। सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने शिवराज सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने व्यापमं घोटाले का मुद्दा उठाया। राहुल ने कहा कि पूरा मध्य प्रदेश जानता है कि व्यापमं घोटाले में शिवराज चौहान जी और उनके परिवार का क्या भूमिका है। कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा, “ई-टेंडरिंग घोटाला हुआ, इसमें 3 हजार करोड़ आपसे छीन लिए गए। सारे टेंडर शिवराज चौहान जी के लोगों को दे दिए गए। मिड-डे-मील घोटाला, नर्मदा घोटाला, पूरी लिस्ट बनी हुई है।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने मंच से बेरोजगारी का मुद्दा भी उठाया। राहुल गांधी ने कहा, “शिवराज चौहान जी ने मध्य प्रदेश के एक भी युवा को रोजगार नहीं दिया। कांग्रेस सरकार आएगी तो खाली पड़े सरकारी पदों को भरेंगे और मध्य प्रदेश के युवाओं को सरकारी पद देंगे।”

राहुल गांधी ने रैली में आए लोगों से वाद किया, “चुनाव के बाद मध्य प्रदेश में 10 दिन के अंदर किसान का कर्जा माफ हो जाएगा और अगर कांग्रेस का मुख्यमंत्री ऐसा नहीं करता तो फिर दूसरा मुख्यमंत्री कर्जा माफ करेगा।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने मंच से पीएम मोदी पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा, “नोटबंदी करके नरेन्द्र मोदी जी ने हिंदुस्तान के गरीब लोगों की जेब में हाथ डालकर उनका पैसा निकालकर हिंदुस्तान के सबसे अमीर लोगों की जेब में डाला दिया।”


16 Nov 2018, 2:11 PM

तमिलनाडु: ‘गाजा’ तूफान से 11 लोगों की मौत, मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख के मुआवजा

तमिलनाडु में ‘गाजा’ तूफान से अब तक 11 लोगों की मौत हो गई है और कई लोग घायल हो गए हैं। इस बात की पुष्टि राज्य के सीएम ई पलानीस्वामी ने की है। राज्य सरकार ने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख, गंभीर रूप से घायलों को 1-1 लाख और मामूली रूप से घायलों को 25-25 हजार रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है। सीएम ने कहा कि नागापट्टिनम जिले में सबसे ज्यादा तबाही हुई है। 471 राहत शिविर बनाए गए हैं, जिसमें 81, 948 लोगों को ठहराया गया है। सीएम ने कहा कि हम केंद्र सरकार से मदद करने के लिए अपील करेंगे।

16 Nov 2018, 12:07 PM

मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड: फरार चल रही पूर्व मंत्री मंजू वर्मा की संपत्ति हो सकती है जब्त

मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड में फरार चल रहीं राज्य की पूर्व मंत्री मंजू वर्मा की संपत्ति पुलिस ने जब्त करने की तैयारी कर ली है। इस पर मीडिया से बात करते हुए एडीजे एसके सिंघल ने कहा, “बिहार पुलिस मंजू वर्मा की संपत्ति जब्त करने की तैयारी कर रही है। अगर वह जल्द पुलिस के सामने सरेंडर नहीं गरेंगी तो यह कार्रवाई की जाएगी।”


16 Nov 2018, 12:02 PM

सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा ईमानदार व्यक्ति हैं: सुब्रमण्यम स्वामी

बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने सीबीआई मामले पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने सीबीआई निदेश का का बचाव किया है। उन्होंने कहा, “मैं आलोक वर्मा को तबसे जानता हूं जब वे दिल्ली पुलिस के कमिश्नर बने थे। मैंने उन्हें एयरसेल-मैक्सिस केस समेत कई केस में काम करते हुए देखा है। मैं उन्हें एक ईमानदार व्यक्ति के रूप में देखता हूं। उनके साथ नाइंसाफी हुई है। मुझे उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट उनके साथ न्याय करेगा।”

16 Nov 2018, 11:54 AM

सीबीआई मामले पर सुप्रीम कोर्ट की सीवीसी को फटकार

सीबीआई मामले पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सीवीसी को फटकार लगाई। सुनवाई के दौरान कोर्ट में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सीवीसी की ओर से पेश हुए। उन्होंने कहा कि मैंने सीवीसी की रिपोर्ट नहीं देखी है। इस पर चीफ जस्टिस गोगोई ने कहा कि आप कौन हैं। चीफ जस्टिस के सवाल पर तुषार मेहता ने कहा कि मैं सीवीसी की ओर से पेश हुआ हूं। इस पर फटकार लगाते हुए चीफ जस्टिस गोगोई ने कहा कि आप रिपोर्ट के मालिक हैं और आपने रिपोर्ट नहीं देखी? इस पर तुषार मेहता ने कहा कि बतौर वकील मैंने रिपोर्ट नहीं देखी है।

इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई के डीएसपी एके बस्सी की याचिका पर बाद में सुनवाई करने के लिए कहा है। इस याचिका में एके बस्सी ने खुद को पोर्ट ब्लेयर ट्रांसफर करने को चुनौती दी है। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे की भी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट बाद में सुनवाई करेगा। खड़गे ने अपनी याचिका में मोदी सरकार द्वारा सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजने को चुनौती दी है।


16 Nov 2018, 11:43 AM

आलोक वर्मा को सीवीसी रिपोर्ट सौंप सुप्रीम कोर्ट ने मांगा जवाब, 20 नवंबर को अगली सुनवाई

सीबीआई मामले में सीवीसी की जांच रिपोर्ट पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा, “सीलबंद लिफाफे में पहले जांच रिपोर्ट सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा को सौंपी जाएगी। इस पर वे अपना जवाब दाखिल कर सकते हैं।” कोर्ट ने सीवीसी की जांच रिपोर्ट को सीबीआई के विषेश निदेश राकेश अस्थान को देने से मना कर दिया है। मामले की अगली सुनवाई 20 नवंबर मामले की अगली सुनवाई होगी।

16 Nov 2018, 11:26 AM

सीबीआई मामले में सीवीसी की जांच रिपोर्ट पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू

सीबीआई मामले में सीवीसी की जांच रिपोर्ट पर थोड़ी देर में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है।आलोक वर्मा ने खुद को मोदी सरकार द्वारा छुट्टी पर भेजे जाने के फैसले को चुनौती दी है। सीवीसी जांच रिपोर्ट पर सुप्रीम कोर्ट के रुख पर पूरे देश की निगाहें टिकी हुई हैं।


16 Nov 2018, 9:49 AM

दिल्ली सचिवालय में पुलिस हेड कांस्टेबल ने खुद को गोली मारकर की खुदकुशी

दिल्ली सचिवालय के पार्किंग में पुलिस हेड कांस्टेबल सोहनवीर ने सर्विस रिवॉल्वर से खुद को गोली मारकर खुदकुशी कर ली है।

16 Nov 2018, 9:23 AM

सबरीमाला मंदिर के आज खुलेंगे कपाट, कोच्चि पहुंचीं तृप्ति देसाई को पुलिस ने एयरपोर्ट पर रोका

सबरीमाला मंदिर के कपाट आज 2 महीने के खोले जाएंगे। इस बीच मंदिर दर्शन के लिए सामाजिक कार्यकर्ता तृप्ति देसाई अपनी 6 सहयोगियों के साथ कोच्चि एयरपोर्ट पहुंच गई हैं। केरल पुलिस ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए उन्हें एयरपोर्ट से बाहर नहीं निकलने दे रही है।


16 Nov 2018, 8:33 AM

राजस्थान चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की पहली सूची, लिस्ट में गहलोत और पायलट के नाम शामिल

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 152 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। पहली सूची में कांग्रेस के सभी बड़े नेताओं का नाम हैं। इसमें टोंक विधानसभा सीट से कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि पार्टी महासचिव अशोक गहलोत अपनी परंपरागत सीट जोधपुर के सरदारपुरा से चुनाव लड़ेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

/* */