बड़ी खबर LIVE: नहीं रही आंखों देखा हाल सुनाने वाली पद्म भूषण जसदेव सिंह की आवाज, 87 साल के उम्र में हुआ निधन

लोकप्रिय भारतीय खेल कमेंटेटर जसदेव सिंह का मंगलवार को राजधानी दिल्ली में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। पद्मश्री और पद्म भूषण से सम्मानित जसदेव 87 साल के थे।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

25 Sep 2018, 6:43 PM

नहीं रही आंखों देखा हाल सुनाने वाली पद्म भूषण जसदेव सिंह की आवाज, 87 साल के उम्र में हुआ निधन

बड़ी खबर LIVE: नहीं रही आंखों देखा हाल सुनाने वाली पद्म भूषण जसदेव सिंह की आवाज, 87 साल के उम्र में हुआ निधन

लोकप्रिय भारतीय खेल कमेंटेटर जसदेव सिंह का मंगलवार को राजधानी दिल्ली में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। पद्मश्री और पद्म भूषण से सम्मानित जसदेव 87 साल के थे।

जसदेव स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर आधिकारिक रूप से 1963 से सरकार द्वारा संचालित मीडिया दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो के लिए कमेंट्री करते आ रहे थे। उन्होंने 1955 में जयपुर में ऑल इंडिया रेडियो में काम करना शुरू किया और आठ साल बाद वह दिल्ली आ गए। करीब 35 साल तक उन्होंने दूरदर्शन में काम किया। 1985 में उन्हें पद्मश्री और 2008 में उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

25 Sep 2018, 5:45 PM

विराट कोहली और मीरा बाई चानू को मिला राजीव गांधी खेल रत्न, हिमा दास को अर्जुन पुरस्कार

मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और भारोत्तोलक मीराबाई चानू को साल 2018 के राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया। इसी समारोह में धावक हिमा दास को भी साल 2018 के अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

बता दें कि विराट कोहली राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित होने वाले देश के तीसरे क्रिकेटर हैं। इससे पहले सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। वहीं मीराबाई चानू भी राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार हासिल करने वाली तीसरी भारोत्तोलक हैं। उनसे पहले भारोत्तोलन में कर्णम मल्लेश्वरी और एन कुंजुरानी को यह सम्मान मिल चुका है।

25 Sep 2018, 5:17 PM

राफेल सौदे पर बोली कांग्रेस, पीएम बदलें अपना नारा, कहें, ‘मैं न बताऊंगा, न बताने दूंगा’

राफेल सौदे को लेकर कांग्रेस का पीएम मोदी पर हमला जारी है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा पीएम मोदी को चोर कहने पर बीजेपी बौखलाई हुई है। प्रेस को संबोधित करते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा, “अदालत में जब कोई चोरी का इल्जाम लगाता है तो अदालत तय करती है कि चोर कौन है। हम जनता की अदालत में हैं और अब जनता तय करेगी।”

कपिल सिब्बल ने कहा, “28 मार्च, 2015 को रिलायंस डिफेंस लिमिटेड का गठन हुआ। 25 मार्च को एरिक ट्रैपियर ने बयान दिया। 11 मार्च को एचएएल और दसॉल्ट ने कहा कि जो विमान एचएएल बनाएगा उसकी गारंटी एचएएल देगा। 10 अप्रैल, 2015 को प्रधानमंत्री ने 36 राफेल खरीदने की घोषणा कर दी। अब फ्रांस्वां ओलान्द कहते हैं कि ‘‘हमारे पास कोई विकल्प नहीं था’’

सिब्बल ने कहा कि केवल दो लोगों को पता था कि फ्रांस्वां ओलान्द को मोदी जी ने क्या कहा। एक फ्रांस्वां ओलान्द और दूसरे नरेन्द्र मोदी जी। उन्होंने कहा कि न तो पीएम इस सौदे की सच्चाई बता रहे हैं और नहीं अपने मंत्रियों को बताने दे रहे हैं। सिब्बल ने कहा कि प्रधानमंत्री जी को अपना नारा बदल देना चाहिए कि ‘मैं न बताऊंगा, न बताने दूंगा’।

सिब्बल ने कहा, जिस सार्वजनिक कंपनी ने सुखोई-30, डॉनियर, जैगुआर, वैम्पायर, चीता, तेजस, चेतक जैसे हवाई जहाज बनाये, उसके बारे में निर्मला जी कहती हैं कि ये बना ही नहीं सकते थे।


25 Sep 2018, 4:04 PM

तीन तलाक पर अध्यादेश के खिलाफ केरल के जमीयत-उल-उलेमा की ओर से सुप्रीम कोर्ट में याचिका

तीन तलाक पर अध्यादेश के खिलाफ केरल के धार्मिक संगठन जमीयत-उल-उलेमा की ओर से सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई है।

25 Sep 2018, 3:43 PM

युवाओं का पैसा लेकर प्रधानमंत्री ने अंबानी की जेब में डाला: राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अमेठी दौरे के दूसरे दिन भी राफेल सौदे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री ने कहा था मैं देश का चौकूदार हूं। चौकीदार ने युवाओं और वायुसेना का पैसा लेकर अनिल अंबानी की जबे में डाल दिया जो पहले से ही 45 हजार रुपये के कर्ज में हैं। ठीक उसी तरह जैसे विजय माल्या कर्ज मे है।”


25 Sep 2018, 3:05 PM

हिमाचल में भारी बारिश और बर्फबारी से बढ़ी मुश्किलें, 300 से ज्यादा लोग लाहौल स्पीति में फंसे

हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश और बर्फबारी से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। भारी बारिश के बाद राज्य के 200 से ज्यादा सड़क मार्ग बंद कर दिए गए हैं। हजारों लोग अलग-अलग जगहों पर फंसे हुए हैं। राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा, “300 से ज्यादा लोग लाहौल स्पीति में बर्फबारी की वजह से फंस गए हैं। सभी लोग सुरक्षित हैं और जल्द ही उन्हें वहां से सुरक्षित बाहर निकाल लिया जाएगा। हमने बचाव कार्य के लिए 2 हेलीकॉप्टरों के लिए अनुरोध किया है। मेरी रक्षा और गृह मंत्री से बात हुई है। उन्होंने कहा है कि हर संभव मदद दी जाएगी।”

इस बीच भारतीय वायुसेना ने लाहौल स्पीति में फंसे दो जर्मन नागिरकों सुरक्षित बाहर निकाला है। दोनों नागरिक पिछले दो दिनों से लाहौल स्पीति में फंसे हुए थे।

25 Sep 2018, 1:31 PM

दिल्ली: अवैध कॉलोनी में सीलिंग तोड़ने पर सुप्रीम कोर्ट ने मनोज तिवारी को लगाई फटकार

दिल्ली के गोकलपुर कॉलोनी में एक घर का सीलिंग तोड़ने पर सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी को कड़ी फटकार लगाई है। मामले की सुनवाई के दौरान मनोज तिवारी को फटकारते हुए कोर्ट ने कहा कि हम आपको सीलिंग अधिकारी बना देंगे। कोर्ट ने मनोज तिवारी से 1 हफ्ते के अंदर एक हलफनामा दायर करने के लिए कहा है। कोर्ट ने कहा इससे पहले मनोज तिवारी कोर्ट के सामने हाजिर हों और बताएं कि सीलिंग तोड़ने को लेकर उनका क्या स्टैंड है। मामले की अगली सुनवाई 3 अक्टूबर को होगी।

बता दें कि दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने 16 सितंबर को अवैध कॉलोनी गोकुलपुर में एक घर की सीलिंग तोड़ दी थी। उन्होंने सीलिंग के लिए सीएम केजरीवाल पर साजिश करने का आरोप लगाया था।


25 Sep 2018, 12:11 PM

राफेल पर बोले राहुल, अभी तो ये शुरूआत है, अगले 2-3 महीने में होंगे और बड़े खुलासे

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के अमेठी दौरे का आज दूसरा दिन है। अपने दौरे के पहले दिन सोमवार को उन्होंने राफैल सौदे को लेकर पीएम मोदी को चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि अभी तो ये शुरुआत है। आने वाले 2 से 3 महीने में कई और बड़ी चीजें सामने आएंगी।

कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा, “नरेंद्र मोदी के जो काम हैं, राफेल, ललित मोदी, विजय माल्या, नोटबंदी, ‘गब्बर सिंह टैक्स’ इन सब में चोरी है। एक-एक करके हम दिखा देंगे कि नरेंद्र मोदी चौकीदार नहीं हैं वो ‘चोर’ हैं।”

25 Sep 2018, 11:18 AM

दागी नेताओं पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, आरोप तय होने के बाद भी लड़ सकेंगे चुनाव

दागी नेताओं को चुनाव लड़ने से रोकने की याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ ने बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट ने कहा है कि दागी विधायक, सांसद और नेता आरोप तय होने के बाद भी चुनाव लड़ सकेंगे। पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर मांग की गई थी, गंभीर अपराधों में जिसमें सजा 5 साल से ज्यादा हो और अगर किसी व्यक्ति के खिलाफ आरोप तय होते हैं तो उसके चुनाव लड़ने पर रोक लगाई जाए।

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि आम जनता को अपने नेताओं के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है। कोर्ट ने कहा है कि हर नेता को अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी चुनाव लड़ने से पहले चुनाव आयोग को देनी चाहिए। कोर्ट ने कहा है कि इस मसले संसद को कानून बनाना चाहिए।

इसके अलावा कोर्ट ने गाइडलाइन जारी करते हुए कुछ अहम बातें भी कही हैं। कोर्ट ने कहा-

1. उम्मीदवारों को अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी देनी होगी

2 राजनीतिक पार्टी सारी सूचना को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर डाले

3 सरकार कानून बनाये ताकि आपराधिक रिकॉर्ड के लोगों की राजनीति में एंट्री रोकी जा सके

वर्तमान में सांसद, विधायकों पर जनप्रतिनिधित्व कानून के तहत किसी आपराधिक मामले में दोष साबित होने के बाद ही चुनाव लड़ने पर पाबंदी है।

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली 5 जजों की बेंच ने इस मामले में अब दखल देने से इनकार करते हुए इस मामले को संसद पर छोड़ दिया है।


25 Sep 2018, 10:48 AM

रुपये का गिरना जारी, डॉलर के मुकाबले 72.82 पर पहुंचा

अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक बार फिर रुपये में गिरवाट देखने को मिली। मंगलवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 26 पैस और टूटा और 72.82 के स्तर पर खुला। बाजार खुलने के साथ ही रुपये में और गिरवट देखने को मिली। इससे पहले सोमवार को रुपये में 28 पैसे की गिरावट देखने को मिली थी और ये 72.48 रुपये के स्तर पर खुला था।

25 Sep 2018, 8:46 AM

जम्मू-कश्मीर: बारामुला में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, तलाशी अभियान जारी

जम्मू-कश्मीर के बारामुला में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ की खबर है। आतंकियों की ओर से फायरिंग के बाद सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके को घेर लिया है। सुरक्षा बलों ने तलाशी अभियान शुरू किया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia