हालात

लोकसभा चुनाव 2019 LIVE: कांग्रेस ने जारी की 18 उम्मीदवारों की लिस्ट, रोहतक से दीपेंद्र हुड्डा लडे़ंगे चुनाव

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के 18 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। लिस्ट के अनुसार, हरियाणा के रोहतक से दीपेंद्र हुड्डा, अंबाला से कुमारी शैलजा और सीरसा से अशोक तंवर चुनाव लड़ेंगे। यूपी के मोहनलाल गंज से उम्मीदवार बदलते हुए वहां से आरके चौधरी को टिकट मिला है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया 

नवजीवन डेस्क

13 Apr 2019, 7:55 PM

कांग्रेस ने जारी की 18 उम्मीदवारों की लिस्ट, रोहतक से दीपेंद्र हुड्डा लडे़ंगे चुनाव

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के 18 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। लिस्ट के अनुसार, हरियाणा के रोहतक से दीपेंद्र हुड्डा, अंबाला से कुमारी शैलजा और सीरसा से अशोक तंवर चुनाव लड़ेंगे। यूपी के मोहनलाल गंज से उम्मीदवार बदलते हुए वहां से आरके चौधरी को टिकट मिला है।

13 Apr 2019, 4:28 PM

पीएम मोदी ने मनरेगा का मजाक उड़ाया था: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने आगे कहा कि बैंक का पैसा अनिल अंबानी को दिया और फिर बैंक की चाभी अनिल अंबानी को पकड़ायी। उन्होंने आगे कहा कि मोदी ने मनरेगा का मजाक उड़ाया था। उन्होंने कहा कि मनरेगा से नुकसान हुआ। लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि हमारी सरकार आने पर इसे 100 दिन से 150 दिन तक बढ़ा देंगे।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि अंत में मैं कहना चाहता हूं कि इस बार चुनाव दो विचारधाओं के बीच लड़ी जा रही है। एक ओर चोर है और दूसरी ओर ईमानदार लोग हैं। एक ओर देश को तोड़ने वाले हैं और दूसरी ओर देश को एक साथ लेकर चलने वाले हैं।

13 Apr 2019, 4:17 PM

कर्नाटक के चित्रदुर्ग में राहुल गांधी का पीएम पर हमला, कहा- अमीरों के धन की रखवाली करते हैं मोदी

कर्नाटक के चित्रदुर्ग में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि चौकीदार कभी युवाओं और किसानों के घर के बाहर नहीं दिखते है। चौकीदार सिर्फ अनिल अंबानी जैसे लोगों के घर के बाहर दिखाई देते हैं। ‘चौकीदार’ आपका नहीं अंबानी का चौकीदारी कर रहा था।

पीएम मोदी के झूठे वादों पर राहुल गांधी ने हमला बोला है। उन्होंने कहा कि मोदी ने लोगों से कहा था कि उनके बैंक खातों में 15 लाख रुपए डालेगी। लेकिन सच्चाई यह है कि किसी के खातों में 15 लाख रुपए नहीं पहुंचे। लेकिन हम गरीबों के लिए करके दिखाएंगे। हम उनके लिए न्याय योजना लेकर आएंगे। देश के 20 फीसदी सबसे ज्यादा गरीब परिवारों को 72 हजार रुपये सालाना उनके खाते में डालेंगे। जिन लोगों की आमदनी 12 हजार रुपये से कम है, उनकी आमदनी को 12 हजार रुपये पहुंचाने की हम गारंटी देंगे। इससे देश के 25 करोड़ लोगों को फायदा पहुंचेगा।”

उन्होंने आगे कहा, “सोचिए की चौकीदार ने कितना पैसा चुराया है। मैं यहां आपसे झूठ बोलने नहीं आया हूं। मैं देश का चौकीदार नहीं हूं और न ही बनना चाहता हूं। मेरे मुंह से जो देश चाहता है वो निकलता है। मैं यहां आपको मन की बात बताने नहीं आया हूं, मैं यहां मन की बात सुनने आया हूं।

उन्होंने आगे कहा कि अनिल अंबानी से पीएम मोदी गले मिलते हैं। आप देखिए नीरव मोदी, मेहुल चौकसी, अनिल अंबानी के लोगों से गले मिलते है। लेकिन क्या कभी आपने कभी अनिल अंबानी से गले मिलते हुए देखी है। आपने मुझे किसान, गरीब, और लोगों से गले मिलते हुए देखी है। नरेंद्र मोदी 15 लोगों का चौकीदार है। ये उनका आदमी है और मैं आपका आदमी हूं।

13 Apr 2019, 3:43 PM

अली-बजरंगबली वाले बयान पर मायावती का पलटवार, कहा- हमारे अली और बजरंगबली दोनों हैं

यूपी सीएम योगी आदित्यानाथ के अली-बजरंगबली वाले बयान पर बीएसपी अध्यक्ष मायावती ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि हमारे अली और बजरंगबली दोनों हैं। बजरंगबली इसलिए भी चाहिए क्योंकि वह मेरी दलित जाति से जुड़े थे। इनकी जाति की खोज मैंने नहीं खुद यूपी सीएम ने की थी।

13 Apr 2019, 2:56 PM

चंद्रबाबू नायडू का चुनाव आयोग पर आरोप, कहा- मोदी के इशारे पर काम कर रहा आयोग

आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू ईवीएम समेत कई मुद्दों को लेकर चुनाव आयोग के पास पहुंची है। चुनाव आयोग से मिलने के बाद चंद्रबाबू नायडू ने कहा, “भारत सरकार चुनाव आयोग के माध्यम से हस्तक्षेप कर रही है। हमने पहले भी ईवीएम के खिलाफ शिकायत की है। आयोग एक संवैधानिक संस्था है लेकिन वह मोदी के इशारे पर काम कर रही है। आंध्र प्रदेश के अधिकारियों का ट्रांसफर करना एकदम गलत है।”

13 Apr 2019, 2:02 PM

कांग्रेस केंद्र में सत्ता में आएगी, किसानों को बैंक ऋण नहीं चुकाने के लिए जेल नहीं भेजा जाएगा: राहुल गांधी

किसानों से वादा करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि जैसे ही 2019 में कांग्रेस की सरकार आएगी। हम किसानों के लिए अलग बजट बनाएंगे। किसानों को साल की शुरुआत में पता चल जाएगा कि उसकी सरकार किसानों के लिए क्या करने जा रही हैं। एमएसपी कितनी बढ़ाई जाएगी, कितना बोनस मिलेगा, कितना कर्जा दिया जाएगा, कितने फूड प्रोसेसिंग लगाई जाएगी। साल के पहले ही आपको बता दिया जाएगा। आपके दिल में जो घबराहट है हम मिटाना चाहते है।

उन्होंने आगे कहा कि मेनिफिस्टों में हम किसानों के लिए एक और ऐतिहासिक फैसला लिया है। किसान अखबार में पढ़ते है कि अनिल अंबानी ने सरकार का पैसा वापस नहीं किया और विदेश में घुम रहा है। मेहुल चौकसी 45 हजार करोड़ ले गया और बाहर घुम रहा है। तो हमने फैसला लिया है कि हमार सरकारी बनने पर किसान अगर अपना कर्जा नहीं लौटा रहा है तो वह जेल नहीं जाएगा।

युवाओं से कहना चाहता हूं कि 5 साल तक आपने पीएम मोदी पर भरोसा किया। आप 5 साल तक मेक इंडिया डॉयलग सुन-सुन कर आप पक गए होंगे। लेकिन मैं आपको सच्चाई बताता हूं कि 22 लाख सरकारी नौकरी खाली है। वो सरकारी नौकरी कांग्रेस की सरकार आने के बाद भर देगी।

13 Apr 2019, 1:50 PM

जीएसटी और नोटबंदी से मोदी सरकार ने व्यापारियों को बर्बाद कर दिया: राहुल गांधी

नोटबंदी को लेकर राहुल गांधी ने पीएम मोदी को घेरते हुए कहा कि नोटबंदी से छोटे व्यापारियों बर्बाद कर दिया। दूसरा झटका जीएसटी को लेकर दिया। मोदी सरकार ने व्यापारियों की कमर तोड़कर रख दिया। उन्होंने व्यापारियों से वादा करते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार आने पर हम गब्बर सिंह टैक्स को बदल देंगे। और सिंपल जीएसटी लगाएंगे, एक जीएसटी लाएंगे।

उन्होंने आगे कहा कि वे मन की बात करते है और हम काम की बात करते हैं।

13 Apr 2019, 1:47 PM

20 फीसदी सबसे ज्यादा गरीब परिवारों को 72 हजार रुपये सालाना उनके खाते में डालेंगे: राहुल गांधी

कर्नाटक के कोलार में राहुल गांधी ने आगे कहा, “हमने ऐतिहासिक फैसला लिया है। केंद्र में सरकार बनते ही हम 'न्याय' योजना लागू करेंगे। 'न्याय' से हम जनता के साथ न्याय करेंगे। देश के 20 फीसदी सबसे ज्यादा गरीब परिवारों को 72 हजार रुपये सालाना उनके खाते में डालेंगे। जिन लोगों की आमदनी 12 हजार रुपये से कम है, उनकी आमदनी को 12 हजार रुपये पहुंचाने की हम गारंटी देंगे।”

उन्होंने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि बीजेपी पूछती है कि पैसा कहां से आएगा। मैं बताना चाहता हूं कि पैसा आपके दोस्त के जेब से आएगा। आप भ्रष्टाचार की बात करते है लेकिन आपने भ्रष्टाचार करके आपने दोस्त अंबानी को 30 हजार करोड़ दिया।

13 Apr 2019, 1:43 PM

कर्नाटक में राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला, कहा- बीजेपी के मेनिफिस्टो से रोजगार का मुद्दा गायब

कर्नाटक के कोलार में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि हमारे सामने चुनाव है कि और इस चुनाव में दो विचारधाराओं के बीच लड़ाई हो रही है। एक ओर कांग्रेस है जो विकास की बात करती है, लोगों को जोड़ने की बात करती है। दूसरी ओर बीजेपी सरकार है जो कुछ लोगों के लिए काम करती है और लोगों को तोड़ने का काम करती है।

उन्होंने आगे कहा, “ 5 साल पहले नरेंद्र मोदी जब पीएम बने तो लोगों से तीन वादे किए पहला 15 लाख रुपए देने, किसानों का कर्जमाफ और रोजगार पैदा करने का। लेकिन चुनाव के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि 15 लाख रुपए जुमला था। और आज पीएम मोदी के भाषण सुने तो ना उसमें किसानों की बात होती है और ना ही राजगार की”

उन्होंने आगे कहा कि उनके मेनिफेस्टों में भी रोजगार के लिए नहीं लिखा गया है। 5 महीने पहले हमने सोचा 15 लाख रुपए देने का वादा बीजेपी के लिए झूठा था लेकिन क्यों ना हम इसे पूरा करे। चौकीदार ने झूठ बोला और क्यों ना हम सच बोले। हमनें कांग्रेस के थिंक टैंक को बुलाया उनसे कहा कि कांग्रेस पार्टी गरीबों को कितना पैसा दे सकती है।

13 Apr 2019, 1:00 PM

तमिलनाडु: डीएमके ने 4 विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की

डीएमके ने 19 मई को तमिलनाडु में 4 विधान सभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है। जिसमें सुल्लुर से एन पाजणीसामी, अरावकुरिची से सेंथिल बालाजी, एम सी शनमुगैया से ओट्टापीदारम, पी। सरवनन से थिरुपरनकुंडम चुनाव लड़ेंगे।

13 Apr 2019, 11:36 AM

राबड़ी देवी का दावा, कहा- महागठबंधन में वापसी कर खुद को पीएम पद का दावेदार बनाना चाहते थे नीतीश

बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने नीतीश कुमार को लेकर एक बार फिर खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि कहा कि नीतीश कुमार महागठबंधन में दोबारा वापस आना चाहते थे। उन्होंने कहा था, “मैं तेजस्वी को 2020 में मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहता हूं। आप मुझे पीएम उम्मीदवार घोषित करें। यहां तक कि प्रशांत किशोर हमारे गठबंधन समाप्त होने के बाद भी पांच बार हमसे मिलने आये।”

13 Apr 2019, 11:33 AM

‘फिल्म नरेंद्र मोदी’ के बाद पीएम पर बनी वेब सीरीज का मामला पहुंचा चुनाव आयोग

पीएम नरेंद्र मोदी पर बनी वेब सीरीज का मामला अब चुनाव आयोग पहुंच गया है।चु नाव आयोग से वेब सीरीज को लेकर कांग्रेस ने शिकायत की है। कांग्रेस का कहना है कि, “मोदी नाम के एक विशेष वेब धारावाहिक, आम आदमी की यात्रा ‘इरोज नाउ’ नामक एक डिजिटल चैनल पर ऑनलाइन स्ट्रीमिंग कर रहा है। इसका एकमात्र मकसद आगामी चुनावों में दर्शकों और मतदाताओं को प्रभावित करना है। ये चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है, इस पर तुरंत रोक लगाई जाए।”

13 Apr 2019, 10:14 AM

रामनवमी पर मायावती की नसीहत- बजरंग बली और अली का विवाद पैदा करने वाली ताकतों से सावधान रहें

मायावती ने ट्वीट कर कहा, “रामनवमी की देश और प्रदेशवासियों को बधाई। उनके जीवन में सुख और शान्ति की कुदरत से प्रार्थना। ऐसे समय में जब लोग श्रीराम के आदर्शों का स्मरण कर रहे हैं तब चुनावी स्वार्थ की वजह से बजरंग बली और अली का विवाद पैदा करने वाली सत्ताधारी ताकतों से सावधान रहना है।

13 Apr 2019, 9:45 AM

अरुणाचल प्रदेश में मतदान के लिए पोलिंग पार्टी के पहुंचने की तस्वीरें

अरुणाचल प्रदेश में मतदान के लिए पोलिंग पार्टी के पहुंचने की एक बेहतरीन तस्वीर सामने आई हैं। यहां 11 अप्रैल को पहले चरण के तहत मतदान हो चुके हैं।

13 Apr 2019, 8:59 AM

हाजीपुर में कार्यक्रम के दौरान एनडीए की बैठक में हंगामा, राम मंदिर मुद्दे पर हुई हाथापाई

बिहार के हाजीपुर लोकसभा सीट से एनडीए के उम्मीदवार और रामविलास पासवान के भाई पशुपति कुमार पारस के समर्थन में आयोजित बैठक में जमकर हंगामा हुआ। खबरों के मुताबिक, राम मंदिर के मुद्दे को लेकर बीजेपी- जेडीयू कार्यकर्ताओं के बीच हंगामा इस कदर बढ़ गया कि हाथापाई की भी नौबत आ गई और दोनों के बीच कुछ हाथापाई भी हुई।

दरअसल, बिहार चुनाव में मंदिर के मुद्दे को किनारे करने की बात पर कार्यक्रम में मौजूद बीजेपी कार्यकर्ता भड़क उठे। उन्होंने आगे कहा कि मंदिर मुद्दे और धारा 370 पर उन्हें क्षेत्र में लोगों के सवालों का जबाब देना पड़ता है और यहां एनडीए के मंच से उसे चुनाव से अलग रखने की बात कही जा रही है।

13 Apr 2019, 8:14 AM

आज चुनाव आयोग से मिलेंगे चंद्रबाबू नायडू, ईवीएम को लेकर करेंगे शिकायत

टीडीपी अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू शनिवार को दोपहर में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा से मुलाकात करेंगे। पहले चरण के मतदान के अगले दिन शुक्रवार को चंद्रबाबू नायडू ने कुछ ईवीएम में गड़बड़ियों को लेकर निर्वाचन आयोग पर बरसे। उन्होंने कहा कि चुनाव को तमाशा बना दिया गया है। नायडू ने कहा कि एक गैर-भरोसेमंद तकनीक, वीवीपैट पर्चियां लगी ईवीएम की संख्या बढ़ाने से इनकार, अधिकारियों का तबादला और आयोग की अन्य गतिविधियों का संचालन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आज्ञा से होना इसकी विश्वसनीयता पर गंभीर सवाल खड़ा करता है।

13 Apr 2019, 8:08 AM

आज कर्नाटक में राहुल गांधी भरेंगे हुंकार, कोलर, मैसूर और चित्रदुर्गा में जनसभा को करेंगे संबोधित

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शनिवार को कर्नाटक में लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के उम्मीदवारों के समर्थन में रैलियों को संबोधित करेंगे। राहुल गांधी राज्य के मंड्या संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के कोलार, चित्रदुर्ग और केआर नगर में पार्टी की चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। वे कोलार में सुबह साढ़े ग्यारह बजे, चित्रदुर्ग में दोपहर डेढ़ बजे और मंड्या में शाम चार बजे जनसभा को संबोधित करेंगे।

लोकप्रिय