हालात

लोकसभा चुनाव 2019: बिहार में 11 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी कांग्रेस, राहुल गांधी लगाएंगे नामों पर मुहर

महागठबंधन में सीटों के आधिकारिक बंटवारे के पहले शुक्रवार को बिहार कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा कि कांग्रेस राज्य की 11 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी।

फोटो: सोशल मीडिया 

नवजीवन डेस्क

बिहार कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने शुक्रवार को बताया कि बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 11 सीटों पर कांग्रेस अपने उम्मीदवार को उतारेगी। पटना में शुक्रवार को हुई चुनाव समिति की बैठक के बाद उन्होंने कहा कि बैठक में सर्वसम्मति से पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी को इन सीटों के लिए उम्मीदवार चयन और सीटों के निर्धारण के लिए अधिकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि 17 मार्च को इसकी घोषणा की जाएगी।

इससे पहले शुक्रवार को चुनाव समिति की करीब तीन घंटे चली बैठक में उम्मीदवारों को लेकर चर्चा की गई। इस बैठक में कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेताओं ने हिस्सा लिया। बता दें कि कांग्रेस बिहार में विपक्षी दलों के महागठबंधन में शामिल है। इस महागठबंधन में कांग्रेस के अलावा राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी, विकासशील इंसान पार्टी शामिल है।

इससे पहले बिहार कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक में भाग लेने पटना पहुंचे कांग्रेस के बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि महागठबंधन में सभी कुछ तय कर लिए गए हैं। कहीं कोई नाराजगी नहीं है। हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के प्रमुख जीतन राम मांझी की नाराजगी के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि जो भी नाराजगी है, वह दूर कर ली जाएगी और 17 मार्च को सभी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी जाएगी।

उन्होंने सवालिया लहजे में कहा कि एनडीए में शामिल तीनों दल तो बहुत पहले सीट बंटवारे की घोषणा कर चुके हैं परंतु कौन कहां से लड़ेगा, इसकी घोषणा हो गई क्या?

बता दें कि चुनाव आयोग ने 10 मार्च को लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। 11 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा 18 अप्रैल को दूसरा, 23 अप्रैल को तीसरा चरण, 29 अप्रैल को चौथा, 6 मई पांचवां, 12 मई को छठा और 19 मई सातवें चरण के लिए वोटिंग होगी। 23 मई को नतीजे आएंगे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 16 Mar 2019, 10:04 AM
लोकप्रिय