लोकसभा चुनाव: राहुल गांधी ने मतदाताओं से की अपील, कहा- भारत की आत्मा और भविष्य के लिए समझदारी से करें मतदान

कांग्रेसअध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि दो करोड़ नौकरियां नहीं मिलीं, 15 लाख रुपये खाते में नहीं आए,अच्छे दिन नहीं आए। इसके अलावा नौकरी नहीं है, नोटबंदी हो गई, किसान संकट में हैं। गब्बर सिंह टैक्स लगा दिया गया।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर मतदान के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मतदाताओं से अपील की है कि वे अपने मत को समझदारी से उपयोग करें। उन्होंने ट्वीट कर पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा, “2 करोड़ नौकरी, 15 लाख रुपये बैंक खाते में और अच्छे दिन के बजाय कोई नौकरी नहीं, नोटबंदी, किसानों को दर्द, गब्बर सिंह टैक्स, सूट-बूट की सरकार, राफेल, झूठ, झूठ..झूठ, अविश्वास, हिंसा, नफरत और डर मिला। आज आपको भारत की आत्मा और उसके भविष्य के लिए वोट करना है। समझदारी से मतदान करें।”

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के लिए मतदान जारी है। 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक, पहले चरण की ज्यादातर सीटों पर मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। हालांकि नक्सल प्रभावित इलाकों और पूर्वोत्तर राज्यों में मतदान का समय अलग-अलग रखा गया है। छत्तीसगढ़ की बस्तर लोकसभा सीट के दंतेवाड़ा, बीजापुर, नारायणपुर और कोंटा में दो घंटे कम मतदान होगा। इन क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह 7:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक निर्धारित किया गया है। हालांकि, इसी लोकसभा क्षेत्र के जगदलपुर, कोंडागांव, बस्तर और चित्रकूट क्षेत्र में अन्य जगहों की तरह ही सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक मतदान किया जा सकेगा।

कहां-कहां डाले जा रहे वोट

पहले चरण में आंध्र प्रदेश की सभी 25 लोकसभा सीट, असम की 5, बिहार की 4, छत्तीसगढ़ की 1, जम्मू कश्मीर की 2, महाराष्ट्र की 7, मणिपुर की 2, मेघालय की 2, नगालैंड-मिजोरम की 1-1, तेलंगाना की 17, उत्तर प्रदेश की 8, उत्तराखंड की 5 और पश्चिम बंगाल की 2 सीटों पर वोटिंग जारी है। पहले चरण में 91 लोकसभा सीटों के लिए कुल 1279 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इसमें से 559 निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं। पहले चरण में 37 लोकसभा क्षेत्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia