चन्नी को पंजाब की सीएम बनाए जाने से मायावती भड़कीं, कांग्रेस ने दी चुनौती- दलित सीएम उम्मीदवार का ऐलान करके दिखाओ

कांग्रेस पार्टी द्वारा चरनजीत सिंह चन्नी को पंजाब का मुख्यमंत्री बनाए जाने से मायावती भड़की हुई हैं। उन्होंने इसे कांग्रेस का चुनावी हथकंडा बताया है। लेकिन कांग्रेस ने भी उन्हें चुनौती दी है कि वे पंजाब में दलित सीएम उम्मीदवार का ऐलान करके दिखाएं।

सोशल मीडिया
सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पंजाब में विधानसभा चुनाव से चंद माह पहले एक दलित को मुख्यमंत्री बनाकर कांग्रेस ने मास्टरस्ट्रोक चला है। इससे जहां पंजाब में अपनी जमीन तलाशती आम आदमी पार्टी घबराई हुई है, वहीं अकाली दल के साथ पंजाब में गठबंधन कर चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुकी बीएसपी सुप्रीमो मायावती भी भड़की हुई हैं। लेकिन कांग्रेस ने उन्हें खुली चुनौती दी है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने एक सवाल के जवाब में कहा, "हम मायावती का एक बड़ी और वरिष्ठ नेता के रूप में सम्मान करते हैं, लेकिन उनसे पंजाब में दलित मुख्यमंत्री के उम्मीदवार की घोषणा करने का अनुरोध करते हैं, जहां वह अकाली दल के साथ गठबंधन में हैं।"

सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस ने चरणजीत चन्नी को पंजाब का पहला दलित सीएम बनाकर इतिहास रच दिया है। उन्होंने कहा, "समय को रिकॉर्ड करें कि यह निर्णय सामाजिक न्याय को मजबूत करेगा और पूरे भारत में हमारे दलित, पिछड़े और वंचित भाइयों और बहनों के लिए सशक्तिकरण के नए द्वार खोलेगा।"

पंजाब में अकाली दल के साथ चुनावी गठबंधन करने वाली मायावती ने चरनजीत सिंह चन्नी के मुख्यमंत्री बनने पर उन्हें बधाई देते हुए प्रेस नोट जारी किया है। उन्होंने लिखा है कि वे चरनजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनने की शुभकामनाएं देती हैं। लेकिन उन्होंने इसे कांग्रेस का चुनावी दांव भी कहा है।


दरअसल पंजाब में 32 फीसदी आबादी दलित है। राज्य की कुल 117 में से 34 विधानसभा सीटें आरक्षित हैं। सामान्य सीटों पर भी दलित वोटरों का प्रभाव है। दोआबा क्षेत्र तो दलितों का गढ़ माना जाता है। कई सीटो पर वोट बंटने के बावजूद दलितों की भूमिका निर्णायक होती है।

कांग्रेस पहली पार्टी हो है, जिसने पंजाब में पहला दलित मुख्यमंत्री बनाया है।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia