कोरोनावायरस से देश के पर्यटन पर कितना पड़ा असर, मोदी सरकार के पास नहीं है इसका कोई भी आंकड़ा

कोरोनोवायरस की दस्तक के बाद से देश के पर्यटन को बीते तीन महीने में कितना नुकसान हुआ है, इसका मोदी सरकार ने अभी तक कोई अनुमान ही नहीं लगाया है। यह बात सरकार ने लोकसभा में बताई है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा में पूछे गए इस सवाल के जवाब में कि पिछले साल दिसंबर में चीन के वुहान में कोरोनावायरस की दस्तक के बाद से भारतीय पर्यटन पर इसका कितना असर हुआ है और कितना नुकसान हुआ है, मोदी सरकार के पर्यटन मंत्रालय कहना था कि, “सरकार ने कोरोनावायरस के भारतीय पर्यटन उद्योग पर पड़ने वाले असर का अभी तक कोई अध्ययन नहीं किया है और इसलिए इससे होने वाले नुकसान का भी अनुमान नहीं है।”

हालांकि सरकार ने कहा कि कोरोनावायरस की आहट के बाद से चीन के नागरिकों को दिया जाने वाली ई-वीज़ा सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं।

सरकार ने जो आंकड़े दिए हैं उसके मुताबिक यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका के बाद ई-वीज़ा सुविधा वाले देशों में चीन का तीसरा स्थान है। सरकार ने बताया कि 2019 के दौरान चीन के 2,28,945 नागरिकों ने भारत आने के लिए ई-वीज़ा की सुविधा का इस्तेमाल किया।

दूसरी तरफ पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों का कहना है कि कोरोनावायरस के बाद से उद्योग एकदम स्थिर हो गया है। एक प्रोफेशनल का कहना है कि, “लोग बुकिंग कैंसिल करा रहे हैं और लंबे समय तक एकांत में रखे जाने के खौफ में बाहर नहीं जाना चाहते।” सीआईआई द्वारा जारी एक रिपोर्ट में भी कह गया है कि चीन में कोरोनावायरस फैलने के बाद से पर्यटन उद्योग पर विपरीत असर होना तय है।

विशेषज्ञों का कहना है कि चीन सहित तमाम देशों की बुकिंग कैंसिल होने के चलते भारतीय टूरिस्ट ऑपरेटरों को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा। पिछले महीने जारी रिपोर्ट के मुताबिक देश से बाहर जाने वाले पर्यटकों की संख्या में भी भारी कमी दर्ज होगी।

गौरतलब है कि इस वायरस के चलते दुनिया भर की अर्थव्यवस्था पर संकट है। ऑक्सफर्ड के एक अध्ययन के मुताबिक इससे चीन को कम से कम एक ट्रिलियन डॉलर का नुकसान झेलना पड़ सकता है। ब्रिटिश अखबार गार्डियन के मुताबिक, “ऑक्सफर्ड के अर्थशास्त्रियों ने चेतावनी दी है कि एशिया में वारयस फैलन के कारण दुनिया के आर्थिक विकास में करीब 1.3 फीसदी की कमी आएगी, जो कि एक ट्रिलियन डॉलर आय के बराबर है। चीन के वायरस का असर पड़ोसी देशों में भी पड़ा है और कई कंपनियों ने कामकाज बंद कर दिया है।”

ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक कोरोनावयरस से अकेले चीन में ही 2,981 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 80,000 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। पूरी दुनिया में इस समय करीब एक लाख कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia