भारत में मंकीपॉक्स ने दी दस्तक? यूरोप से कोलकाता लौटे युवक में मिले लक्षण, अस्पताल में कराया गया भर्ती, मचा हड़कंप!

युवक के शरीर पर चकत्ते का पता चलने के बाद राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कोई जोखिम नहीं उठाया क्योंकि वह हाल ही में यूरोप से लौटा था, जहां वह शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए गया था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

हाल ही में यूरोप से लौटे कोलकाता के एक युवक को वायरल बीमारी जैसे चकत्ते और लक्षणों के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने युवक की पहचान का खुलासा नहीं किया है क्योंकि पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से अंतिम परीक्षण रिपोर्ट का अभी इंतजार है।

स्वास्थ्य सेवा निदेशक सिद्धार्थ नियोगी ने कहा कि इस समय घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि उक्त युवक को मंकीपॉक्स हुआ है या नहीं इसकी पुष्टि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से रिपोर्ट मिलने के बाद ही की जा सकती है।

उक्त युवक के शरीर पर चकत्ते का पता चलने के बाद राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कोई जोखिम नहीं उठाया क्योंकि वह हाल ही में यूरोप से लौटा था, जहां वह शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए गया था। उसे शहर के एक अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया है, जहां डॉक्टर उसकी स्थिति पर लगातार नजर रख रहे हैं।


क्या परिवार में दिखे लक्षण?

सकारात्मक बात यह है कि युवक के परिवार के अन्य सदस्यों में से किसी में भी समान लक्षण नहीं दिखे, हालांकि उन्हें सतर्क रहने और समान लक्षणों के किसी भी संदेह के मामले में अस्पताल में रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है।

अब तक 60 देशों में 7,000 से अधिक मामले

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, अब तक 60 देशों में 7,000 से अधिक मामलों की पुष्टि की जा चुकी है। मंकीपॉक्स कुछ मध्य और पश्चिमी अफ्रीकी देशों में नोट किया गया था और अब गैर-स्थानिक देशों में भी इसका पता लगाया जा रहा है। WHO के महानिदेशक के अनुसार उनकी टीमें डेटा का बारीकी से जाँच कर रही हैं। साथ ही आपातकालीन समिति को फिर से बुलाने की योजना बनाई जा रही है ताकि वर्तमान स्थिति और प्रकोप का स्तर, और उपायों के कार्यान्वयन पर अपडेट हो सकें।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia