कोरोना के नए प्रकार डेल्टा+ ने बढ़ाई चिंता, सरकार ने 'वैरिएंट ऑफ कंसर्न' घोषित किया

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के नए 'डेल्टा प्लस वैरिएंट' को 'वैरिएंट ऑफ कंसर्न' घोषित कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में डेल्टा प्लस वैरिएंट के अब तक 22 मरीज मिले हैं, जिसके कारण इसे सरकार ने देश में 'वैरिएंट ऑफ कंसर्न' घोषित कर दिया है। मंत्रालय ने बताया कि डेल्टा वेरिएंट भारत सहित 80 देशों में पाया गया है, जबकि डेल्टा प्लस वैरिएंट 9 देशों में पाया जा चुका है। इनमें अमेरिका, ब्रिटेन, पुर्तगाल, स्विटजरलैंड, जापान, पोलैंड, नेपाल, चीन और रूस के नाम शामिल हैं।

डेल्टा प्लस वैरिएंट को ही कोरोना की संभावित तीसरी लहर आने का कारण बताया जा रहा है। डेल्टा प्लस वैरिएंट दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार डेल्टा वैरिएंट का नया रूप है। ऐसे में दूसरी लहर में मची तबाही से अंदाजा लगाया जा सकता है कि 'डेल्टा प्लस' वैरिएंट कितना खतरनाक होगा।


वहीं, इस डेल्टा प्लस वेरिएंट के लिए भारत सरकार ने महाराष्ट्र, केरल और मध्य प्रदेश को पत्र जारी कर सतर्क रहने को कहा है, क्योंकि इन्हीं राज्यों के कुछ जिलों में इस वैरिएंट के मरीज मिले हैं। इन राज्यों के मुख्य सचिवों को सलाह दी गई है कि वे जिलों और अन्य प्रभावित समूहों में तत्काल रोकथाम के उपाय करें।

वहीं, एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने हाल ही में डेल्टा प्लस वैरिएंट को 'बेहद संक्रामक' बता चुके हैं। गुलेरिया के मुताबिक ये इतना संक्रामक है इस वैरिएंट से संक्रमित किसी कोरोना मरीज के बगल से बगैर मास्क के गुजरने पर भी कोई संक्रमित हो सकता है। डॉ. गुलेरिया का कहना है कि भारत में अभी इस वैरिएंट का प्रसार सीमित है, लेकिन हमें सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने ये भी कहा कि इसके मद्देनजर अगले 6 से 8 हफ्ते बेहद महत्वपूर्ण हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */