नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान, इस दिन से सभी गाड़ियों में 6 एयरबैग लगाना हुआ अनिवार्य

1 अक्टूबर, 2023 से गाड़ियों में 6 एयरबैग होना अनिवार्य कर दिया गया है। हालांकि, यह केवल M-1 कैटेगरी के पैसेंजर वाहनों के लागू किया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को ऐलान किया है कि 1 अक्टूबर, 2023 से गाड़ियों में 6 एयरबैग होना अनिवार्य कर दिया गया है। हालांकि, यह केवल M-1 कैटेगरी के पैसेंजर वाहनों के लागू किया गया है।

गडकरी ने कहा कि सरकार ने ग्लोबल लेवल पर सप्लाई चेन में होने वाली बाधाओं के कारण यात्री कारों में छह एयरबैग अनिवार्य करने के प्रस्ताव को लागू करने की सीमा को एक साल के लिए टाल दिया है। गडकरी ने ट्विटर पर लिखा, "मोटर वाहनों में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की सुरक्षा उनकी सबसे बड़ी प्राथमिकता है, चाहे उनकी कीमत और वेरिएंट कुछ भी हों।"

गडकरी ने आगे कहा, भारत में अधिकांश ऑटोमोबाइल निर्माता 6 एयरबैग वाली कारों का निर्यात कर रहे हैं, लेकिन भारत में आर्थिक मॉडल और लागत के कारण, वे झिझक रहे हैं। " ऐसा इसलिए, क्योंकि अतिरिक्त एयरबैग्स लगाने से गाड़ियों की कीमतों में इजाफा हो जाएगा, जिसका सीधा असर इनकी बिक्री पर होगा।


जानें क्या है M-1 कैटेगरी के वाहन?

पहले जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, 8 यात्रियों के बैठने की क्षमता वाली और 3.5 टन से कम वजन वाले सभी वाहन M-1 की श्रेणी में आते हैं। बता दें, 1 जनवरी 2022 से सभी वाहनों में डुअल फ्रंट एयरबैग अनिवार्य कर दिया गया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */