असम सरकार ने जारी की एनआरसी की नई सूची,1 लाख से अधिक लोगों के नाम एनआरसी से बाहर, अपने नाम को ऐसे करें चेक

असम सरकार ने एनआरसी की नई सूची जारी कर दी है। इस नई सूची में में 1,02,462 लोगों के नाम शामिल हैं, जिन्हें अब अपनी नागरिकता साबित करने के लिए दावे दाखिल करने हैं।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

असम सरकार ने एनआरसी की नई सूची जारी कर दी है। इस नई सूची में 1,02,462 लोगों बाहर कर दिया गया है। एनआरसी अधिकारियों ने कहा कि अतिरिक्त सूची में सिर्फ उन लोगों के नाम हैं जो 30 जुलाई, 2018 को प्रकाशित पूर्ण मसौदा एनआरसी में शामिल हैं, लेकिन बाद में अयोग्य पाए गए।

ऑल इंडिया रेडियो ने बताया था कि एनआरसी ड्राफ्ट की अतिरिक्त सूची बुधवार सुबह तक पब्लिश कर दी जाएगी। उपायुक्त, सर्कल ऑफिसर और एसडीओ ने बताया कि एनआरसी सेवा केंद्र में इस सूची को जारी किया जाएगा। इसे www.nrcassam.nic.in वेबसाइट पर भी देखा जा सकता है।


एनआरसी के स्टेट कोऑर्डिनेटर ने जानकारी दी है कि जिन्हें बाहर रखा जाएगा, उन्हें व्यक्तिगत रूप से एलओआई (सेटक ऑफ इंफॉर्मेशन) के माध्यम से उनके आवासीय पते पर पहुंचाने के साथ-साथ निकाले जाने के कारण के बारे में सूचित किया जाएगा। उनके पास यह दावा करने का अवसर होगा कि एक निस्तारण अधिकारी द्वारा उनके मामले की सुनवाई हो।

गौरतलब है कि पिछले साल 30 जुलाई को प्रकाशित मसौदे में कुल 3.29 करोड़ आवेदनों में से 2.9 करोड़ लोगों का नाम शामिल था, जबकि मसौदे में 40 लाख लोगों को छोड़ दिया गया है। वहीं, 31 दिसंबर की रात को प्रकाशित पहले मसौदे में 1.9 करोड़ नाम थे। सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में असम में एनआरसी अपडेट किया जा रहा है और अंतिम सूची 31 जुलाई को जारी होने वाली है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 26 Jun 2019, 12:38 PM