50 से ज्यादा देशों में फैला कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट, अमेरिका के लगभग 19 राज्यों में मिला वायरस

अमेरिकी संक्रामक रोग विशेषज्ञ फौसी ने कहा कि जो बीटा या डेल्टा से ठीक हो गए हैं, उनके ओमिक्रॉन से फिर संक्रमित होने का खतरा बढ़ गया है। हाल में दक्षिण अफ्रीका के एक शोध में अन्य वेरिएंट की तुलना में इससे फिर संक्रमण के जोखिम में तीन गुना वृद्धि दिखी है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

दक्षिणी अफ्रीका में दो सप्ताह पहले मिला कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट अब तक 50 देशों में पहुंच चुका है। मंगलवार को व्हाइट हाउस में अमेरिकी सीडीसी निदेशक रोशेल वालेंस्की ने कहा कि कोरोना का सुपर म्यूटेंट स्ट्रेन अमेरिका के लगभग 19 राज्यों में भी मौजूद है। उन्होंने कहा कि अमेरिका वर्तमान में हर दिन कोरोना के लगभग 100,000 नए मामले देख रहा है।

वॉलेंस्की ने कहा कि जब ज्यादातर समाचार नए ओमिक्रॉन कोरोना वेरिएंट पर केंद्रित हैं, मैं आपको फिर बताना चाहती हूं कि संयुक्त राज्य में 99 प्रतिशत से ज्यादा मामले डेल्टा वेरिएंट के हैं। वालेंस्की ने कहा, "हालांकि, हम अभी ओमिक्रॉन की गंभीरता को समझने के लिए काम कर रहे हैं और साथ ही यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि यह टीके नए वेरिएंट पर कितने प्रभावी हैं। तभी हम ओमिक्रॉन के खिलाफ कुछ सुरक्षा प्रदान करेंगे।"


व्हाइट हाउस के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ. एंथनी फौसी के अनुसार, वैज्ञानिकों के पास अगले सप्ताह के मध्य तक कुछ डेटा होगा, जो दर्शाएगा कि वर्तमान टीके नए ओमिक्रॉन से मुकाबले करने के लिए कितने प्रभावी हैं। उन्होंने कहा कि महामारी विज्ञान और क्लिीनिकल अध्ययनों से 'रियल-वल्र्ज ऐवीडेंस' से इसके बारे में जानकारी मिलेंगी। तभी हम इसका जवाब दे सकेंगे कि वायरस कितना संक्रामक और गंभीर है और साथ ही यह टीके इसपर प्रभावी हैं भी या नहीं।

अमेरिकी संक्रामक रोग विशेषज्ञ ने एक चार्ट की ओर भी इशारा किया, जिसमें दक्षिण अफ्रीका में प्रति 10 करोड़ लोगों पर पुष्टि किए गए ओमिक्रॉन मामलों का सात-दिवसीय रोलिंग औसत दिखाया गया था। हालांकि, फौसी ने कहा कि बीमारी की गंभीरता को निर्धारित करना जल्दबाजी होगी। जबकि दक्षिण अफ्रीका से सप्ताहांत में जारी डेटा से संकेत मिलता है कि ओमिक्रॉन हल्की बीमारी का कारण हो सकता है। उन्होंने चेतावनी दी कि यह इस तथ्य से प्रभावित हो सकता है कि इस विशेष समूह में कई युवा व्यक्ति हैं।


उन्होंने कहा, "इसके अलावा, हम प्रतिरक्षा सुरक्षा के साथ-साथ एंटीवायरल की प्रभावकारिता का मूल्यांकन करने के लिए अध्ययन कर रहे हैं।" इसके अलावा, उन्होंने कहा कि जो लोग बीटा या डेल्टा वेरिएंट से ठीक हो गए हैं, उनके ओमिक्रॉन से फिर से संक्रमित होने का जोखिम बढ़ गया है। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के एक अध्ययन ने अन्य वेरिएंट की तुलना में ओमिक्रॉन के साथ दोबारा संक्रमण के जोखिम में तीन गुना वृद्धि दिखाई।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia