PM मोदी ने लाल किले पर फहराया तिरंगा, देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू को किया याद, कहा- देश उनका ऋणी

ओलंपिक में भारत को मेडल दिलाने वाले खिलाड़ियों का पीएम मोदी ने ताली बजाकर स्वागत किया। पीएम ने कहा कि ओलंपिक में मेडल जीतने वाले हमारे खिलाड़ियों ने सिर्फ हमारा दिल ही नहीं जीता बल्कि देश के करोड़ों युवाओं को प्रेरणा दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देशभर में 75वें स्‍वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज फहराया। लाल किले की प्राचीर से अपना संबोधन शुरू करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव, 75वें स्वतंत्रता दिवस पर आप सभी को और विश्वभर में भारत को और लोकतंत्र को प्रेम करने वाले सभी लोगों को बहुत शुभकामनाएं।

इस मौके पर पीएम मोदी ने देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू को याद किया। पीएम मोदी कहा कि भारत के पहले प्रधानमंत्री नेहरू जी हों, देश को एकजुट राष्ट्र में बदलने वाले सरदार पटेल हों या भारत को भविष्य का रास्ता दिखाने वाले बाबासाहेब अम्बेडकर, देश ऐसे हर व्यक्तित्व को याद कर रहा है, देश इन सबका ऋणी है।


इस मौके पर पीएम मोदी ने टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रचने और भारत को मेडल दिलाने वाले देश के खिलाड़ियों का जोरदार स्वागत किया। ओलंपिक में भारत को मेडल दिलाने वाले खिलाड़ियों का पीएम मोदी ने ताली बजाकर स्वागत किया। पीएम ने कहा कि ओलंपिक में मेडल जीतने वाले हमारे खिलाड़ियों ने सिर्फ हमारा दिल ही नहीं जीता बल्कि देश के करोड़ों युवाओं को प्रेरणा दी है।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में बंटवारे का जिक्र किया। उन्होंने कहा, “पीएम ने आगे कहा, “हम आजादी का जश्न मनाते हैं, लेकिन बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है। यह पिछली शताब्दी की सबसे बड़ी त्रासदी में से एक है। कल ही देश ने भावुक निर्णय लिया है। अब से 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में याद किया जाएगा। यहां से शुरू होकर अगले 25 वर्ष की यात्रा जब हम आजादी की शताब्दी मनाएंगे, नए भारत के सृजन का ये अमृत काल है। इस अमृत काल में हमारे संकल्पों की सिद्धि हमें आज़ादी के 100 वर्ष तक ले जाएगी, गौरवपूर्ण रूप से ले जाएगी।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */