अब शायद ही हाथ आए पीएनबी घोटाले का आरोपी मेहुल चोकसी, मॉब लिंचिंग की आशंका दिखा एंटिगुआ की नागरिकता ली

पंजाब नेशनल बैंक में हजारों करोड़ का घोटाला कर फरार हुआ मेहुल चोकसी अब शायद ही हाथ लगे। जांच एजेंसियों ने बताया है कि उसने एंटिगुआ की नागरिकता ले ली है। उसने कल सोमवार को ही कोर्ट में याचिका देकर भारत लौटने पर मॉब लिंचिंग का शिकार होने की आशंका जताई थी।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पंजाब नेशनल बैंक महाघोटाले के मुख्य आरोपियों में से एक मेहुल चोकसी अब शायद कभी भारतीय एजेंसियों के हाथ नहीं आ पाएगा। जांच एजेंसियों ने ही खुलासा किया है कि मेहुल चोकसी अमेरिका से फरार होकर एंटीगुआ पहुंचा था और उसने यहां की नागरिकता हासिल कर ली है। उसके पास अब वहां का पासपोर्ट है। करीब 21 हजार करोड़ के पीएनबी महाघोटाले का खुलासा होने के बाद से जांच एजेंसियां नीरव मोदी के मामा मेहुल चोकसी की तलाश में हैं। अभी तक जानकारियां मिली हैं कि नीरव मोदी ब्रुसेल्स में छिपा हुआ है।

गौरतलब है कि सोमवार को ही मेहुल चोकसी ने सो विशेष कोर्ट से अपने खिलाफ जारी गैर जमानती वारंट को रद्द करने की अपील की थी। उसने दावा किया था कि अगर वह भारत लौटा तो वह मॉब लिंचिंग का शिकार हो जाएगा और भीड़ उसकी भी हत्या कर देगी। मेहुल चोकसी के खिलाफ इस साल मार्च और फिर जुलाई में विशेष प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्डिंग एक्ट (पीएमएलए) कोर्ट ने गैर जमानती वारंट जारी किया था। कोर्ट ने यह वारंट प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दायर चार्जशीट के आधार पर जारी किया था।

सोमवार को चोकसी ने अपनी याचिका में दावा किया कि उसकी जान को न केवल पूर्व कर्मचारियों और कर्जदाताओं से खतरा है, बल्कि उसे लौटने पर जहां रखा जाएगा, वहां के जेल स्टॉफ और कैदियों से भी खतरा है। उसने कहा था कि कर्मचारियों को उनका वेतन और कर्जदाताओं को उनका पैसा वापस नहीं मिला है। ऐसे में ये सभी लोग उससे गुस्सा हैं। चोकसी ने कहा था कि भारत में हाल के दिनों में भीड़ हिंसा की कई घटनाएं घटी हैं। देश में भीड़ हिंसा और जनता के सड़क पर ही उतर कर न्याय करने का चलन बढ़ा है। अदलात ने प्रवर्तन निदेशालय को इस याचिका का जवाब दाखिल करने को कहा है। इस मामले की अगली सुनवाई 18 अगस्त को होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia