नोएडा SSP ने सीएम योगी को लिखा विस्फोटक लेटर, नेता और आईपीएस ऑफिसर चला रहे ट्रांसफर पोस्टिंग का हाई-प्रोफाइल रैकेट

नोएडा के एसएसपी वैभव कृष्णा की एक चिट्ठी से उत्तर प्रदेश के पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया है। एसएसपी वैभव कृष्णा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लिखे पत्र में कहा है कि यूपी में पुलिस पोस्टिंग का एक बड़ा रैकट चल रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

नोएडा के एसएसपी वैभव कृष्णा की एक चिट्ठी से उत्तर प्रदेश के पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया है। एसएसपी वैभव कृष्णा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लिखे पत्र में कहा है कि यूपी में पुलिस पोस्टिंग का एक बड़ा रैकट चल रहा है। चिट्ठी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में जिला कप्तान की पोस्ट के लिए 50 लाख से 80 लाख रुपये तक की रिश्वत चलती है। एसएसपी का दावा है कि सूबे के 5 आईपीएस अफसर इस रैकेट में शामिल हैं।

वैभव कृष्णा ने यूपी के डीजीपी और मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव के नाम खत लिखा है जिसमें उन्होंंने 5 आईपीएस अफसरों की मोबाइल फोन रिकॉर्डिंग का खुलासा किया है। दी गई जानकारी में एसएसपी मेरठ की पोस्टिंग के लिए एक आईपीएस अफसर और एक पावर-ब्रोकर के बीच व्हाट्सएप मैसेज के आदान-प्रदान का जिक्र है, जो 80 लाख रुपये की घूस को लेकर थी।

चिट्ठी के मुताबिक डील का खुलासा अगस्त, 2019 में नोएडा से गिरफ्तार 4 लोगों के केस की तफ्तीश के दौरान हुआ। एसएसपी वैभव कृष्णा ने आईएएनएस को बताया कि ट्रांसफर पोस्टिंग के हाई-प्रोफाइल रैकेट की जानकारी उन्होंने सरकार को पिछले महीने दी थी।


वैभव कृष्णा ने कहा, “मुख्यमंत्री को इस रैकेट की जानकारी देने के बाद से सिंडिकेट मेरे पीछे पड़ा हुआ है। हाल में उन्होंने मेरी छवि खराब करने के लिए 3 वीडियो क्लिप्स पर मेरी तस्वीरें लगाकर एक ‘मॉर्फ्ड वीडियो’ जारी किया है।”

नोएडा के एसएसपी ने अपनी इस चिट्ठी में कई और जिलों में पोस्टिंग के लिए पेश की गई घूस की जानकारी भी दी है। इसके मुताबिक यूपी काडर के एक दूसरे पुलिस अफसर ने लाखों रुपयों की पेशकश की। एसएसपी आगरा के पद के लिए 50 लाख रुपये की पेशकश की गई। वहीं बरेली के लिए 40 लाख रुपये और एसपी बिजनौर पद के लिए 30 लाख रुपये ऑफर किए गए।

एसएसपी नोएडा के मुताबिक ये पूरा रैकेट ताकतवर ब्यूरोक्रेट और नेता मिलकर चलाते हैं जिसमें कुछ पत्रकार भी शामिल हैं। तमाम सौदेबाजियों का खुलासा तब हुआ जब पुलिस की साइबर टीम ने कई फोन कॉल्स और मैसेज की जांच की।

इस बीच वैभव कृष्णा के कथित ‘मॉर्फ्ड वीडियो’ मामले की जांच हापुड़ पुलिस को सौंप दी गई है. यूपी के डीजीपी ओपी सिंह ने IANS को बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच को लिए हमने मामला नोएडा पुलिस के बजाए हापुड़ पुलिस को सौंपा है।


क्या है मामला?

एसएसपी गौतम बुद्ध नगर वैभव कृष्ण ने बुधवार, 1 जनवरी को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर एक ‘‘मॉर्फ्ड वीडियो’’ जारी किया है, जिसमें उनकी तस्वीर के साथ एक महिला की आवाज आ रही है।

उन्होंने बताया था कि इस मामले में उन्होंने नोएडा थाना सेक्टर-20 में अज्ञात लोगों के खिलाफ आईटी एक्ट और विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कराया है। एसएसपी ने कहा था कि उन्होंने आईजी मेरठ जोन से निवेदन किया है कि इस मामले की जांच जनपद गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) के अलावा किसी अन्य जनपद की पुलिस से कराई जाए, ताकि मामले की निष्पक्ष जांच हो सके।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */