देश भर में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए चुनाव की तर्ज पर तैयारी, जानें आप तक कैसे पहुंचेगी वैक्सीन

वैक्सीनेशन के लिए रजिसटर्ड फोन नंबर पर एसएमएस के जरिए जानकारी दी जाएगी कि आपको किस समय वैक्सीन बूथ पर कोरोना वैक्सीनेशन के लिए जाना है। वैक्सीनेशन ड्राइव के लिए Co-WIN नाम से एक ऐप बनाया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस के कहर के बीच देश वासियों को कोरोना वैक्सीन का इंतजार है। कोरोना वैक्सीनेशन के लिए देश में बड़े स्तर पर तैयारी चल रही है। जिस तर्ज देश में चुनाव कराया जाता है उसी तर्ज पर देश में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी चल रही है। इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य ने जानकारी दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, वोटर लिस्ट के आधार पर तैयार सूचि के जरिए वैक्सीनेशन किया जाएगा। मंत्रालय के अनुसार, पोलिंग बूथ की तर्ज पर तैयार वैक्सीन बूथों पर ट्रेनिंग दी जा रही है। कोरोना वैक्सीनेशन के लिए देशभर के 719 जिलों में 57 हजार से ज्यादा लोगों को प्रशिक्षण दी जा चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मिली सूचना के अनुसार, Co-WIN नाम के डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए लाभार्थियों को ट्रैक किया जाएगा। इस प्लेटफॉर्म पर सभी जानकारी रियल टाइम में अपडेट की जाएंगी। वैक्सीनेशन बूथ पर सिर्फ उन्हीं लोगों का टीकाकरण होगा जो प्राथमिकता के आधार पर पहले ही रजिस्टर्ड होंगे।


खबरों के मुताबिक, वैक्सीनेशन के लिए रजिसटर्ड फोन नंबर पर एसएमएस के जरिए जानकारी दी जाएगी कि आपको किस समय वैक्सीन बूथ पर कोरोना वैक्सीनेशन के लिए जाना है। वैक्सीनेशन ड्राइव के लिए Co-WIN नाम से एक ऐप बनाया गया है। इसके जरिए वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही वैक्सीनेशन के बाद ई-सर्टिफेकेट भी दिया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, हर वैक्सीनेशन बूथ पर 3 कमरें होंगे। पहला वेटिंग रूम या एरिया, दूसरा वैक्सीनेशन रूम और तीसरी ऑब्जर्वेशन रूम होगा।

बताया गया है कि ऑब्जर्वेशन रूम वो जगह होगी जहां टीका लगवाने के बाद लाभार्थी को 30 मिनट इंतजार करना होगा। कमरे में पीने के पानी और टॉयलेट की सुविधा भी रहेगी। वैक्सीनेशन के बाद 30 मिनट निगरानी में रहना होगा। इससे देखा जा सके कि जिसे टीका लगाया गया है कोई प्रभाव तो नहीं पड़ा।

फिलहाल देश में एक्सपर्ट कमेटी की ओर से कोविशील्ड और कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए हरी झंडी मिल चुकी है। वहीं, कोरोना वैक्सीन के स्टोरेज के बंदोबस्त के बाद देश भर में शनिवार से टीकाकरण की प्रक्रिया के लिए ड्राई रन शुरू हो चुका है। ऐसे में उम्मीद है कि जल्द ही टीकाकरण की शुरूआत होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia