प्रियंका गांधी ने पीएम की 'लफ्फाजी' को किया बेनकाब, पूछा- जब BJP की 40% सरकार लूट रही थी, तब क्या कर रहे थे?

प्रियंका गांधी ने जनता से भी शिकायत करते हुए कहा कि आप इन लोगों से जवाब ही नहीं मांगते। आज चुनाव आते ही ये लोग धर्म की बात कर, जाति की बात कर आपको भरमाते हैं और आप बहक जाते हैं। ऐसे में वो काम क्यों करेंगे? इसीलिए जवाबदेह सरकारें नहीं बनती हैं।

कर्नाटक चुनाव के प्रचार में प्रियंका गांधी ने पीएम मोदी की 'लफ्फाजी' को किया बेनकाब
कर्नाटक चुनाव के प्रचार में प्रियंका गांधी ने पीएम मोदी की 'लफ्फाजी' को किया बेनकाब
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कर्नाटक चुनाव के लिए आज इंदी में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आप अपने बच्चोंए के लिए एक मजबूत भविष्यं चाहते हैं, इसीलिए दिन-रात मेहनत करते हैं और कोई भी हो, मैं भी अपने बच्चोंम के लिए यही चाहती हूं और सरकार का इसमें एक बहुत बड़ा रोल होता है। क्योंवकि जब आप संघर्ष करते हैं, आपके जीवन में मुश्किलें आती हैं, आपके लिए कोई समस्याए उठती है तो सरकार आपको बहुत मदद कर सकती है। जैसे मेरी बहनें यहां हैं, आज महंगाई की वजह से आपके जीवन में कितनी मुश्किलें हैं, आप जानते हैं कि गैस सिलेंडर 1,100 रुपए का हो गया है।

प्रियंका गांधी ने कहा कि ये तमाम मुश्किलें आपके सामने हैं और साढ़े तीन सालों से जो ये मुश्िांधलें हैं, ये कम नहीं हुई हैं, बढ़ती चली गई हैं, क्योंकि आपको एक ऐसी सरकार मिली जो शुरू से ही गलत तरीके से बनी, शुरू से ही इन्होंने लालच की वजह से, सत्ता की वजह से विधायकों को खरीदा और एक सरकार को तोड़कर ये सरकार बनाई। तो शुरू से इनकी नीयत क्याि थी– इनकी नीयत थी कि सत्ता में आना है, लूट मचाना है, अपने आप को आगे बढ़ाना है और जनता की मुसीबतों को पूरी तरह से नकारना है, यही इनकी नीयत थी। साढ़े तीन सालों से क्या हुआ?

कांग्रेस नेता ने कहा कि आज मैं जब यहां आ रही थी तो मैंने देखा कि प्रधानमंत्री मोदी पास में कहीं भाषण दे रहे हैं। मुझे ताज्जुब हुआ कि जिसको उनके लोग सर्वशक्तिमान, सर्वोपरि, सर्वश्रेष्ठ, विकास पुरुष कह रहे हैं, वह पीएम मोदी कर्नाटक आकर कह रहे हैं कि मेरा एक सपना था कि मैं कर्नाटक में विकास लाऊंगा, मेरा एक सपना था कि कर्नाटक को मैं पूरे देश में विकास की मिसाल बनाऊंगा। सवाल है कि क्यों नहीं बनाया? आप तो सर्वशक्तिमान हैं, सर्वोपरि हैं, अंतर्यामी हैं, सब जगह आप ही आप हैं तो आपने क्यों नहीं अपना सपना साकार किया? और मैं पूछना चाहती हूं कि जब आप ही की बनाई बीजेपी सरकार जनता को 40 परसेंट सरकार बनकर लूट रही थी तो आप क्या कर रहे थे?

प्रियंका गांधी ने कहा कि लेकिन आज मुझे समझ में आ गया, जब ये लूट मच रही थी तो आपकी आंखें बंद क्योंह थीं- आपकी आंखें बंद इसलिए थीं, क्योंकि आप सपना देख रहे थे, बिजी थे बहुत, बड़े-बड़े सपने देख रहे थे तो आपने लूट मचने दी, आपने चोरी होने दी, आपने रोका नहीं किसी को। ये कैसी बात हुई, 40 परसेंट सरकार क्यों है आपकी सरकार का नाम, कॉन्ट्रैक्टर्स आत्म।हत्याक कर रहे हैं, आपकी सरकार को, प्रधानमंत्री को, सर्वज्ञानी, अंतर्यामी को चिट्ठी लिखते हैं, कोई जवाब नहीं आता।


कांग्रेस महासचिव ने कहा कि तो ये परिस्थिनतियां बीजेपी ने बनाई हैं, लेकिन आपसे भी एक शिकायत है कि आपने बनाने दी, क्योंकि आप बार-बार चुनाव आता है और बार-बार आपका ध्यायन भटक जाता है। आप जवाब ही नहीं मांगते, आपने ये माहौल बना दिया है देश में, प्रदेश में कि कुछ न करे नेता, तब भी उसको मालूम होता है कि वो आकर मंच पर खड़े हो जाएगा, कोई जज़्बाती मामला उठा लेगा, धर्म की बात करेगा, जाति की बात करेगा तो बस फिर से जीत जाएगा तो अगर उसको मालूम है कि वो ये सब बातें करके चुनाव जीत सकता है तो वो काम क्यों करेगा? इसीलिए तो काम करना बंद हो गया है। इसीलिए जवाबदेह सरकारें नहीं बनती हैं, क्योंकि जब मौका आता है चुनाव का तो ऐसा ध्यान भटका देते हैं, धर्म की बातें करके और इधर-उधर की बातें करके कि आप भूल जाते हैं कि आपका वोट तो आपके लिए पड़ना चाहिए, आपका वोट आपके विकास के लिए, आपके बच्चोंा के विकास के लिए जाना चाहिए, आप भूल जाते हैं।

कांग्रेस नेता ने कहा कि किसान आत्महत्या करते हैं, कोई समस्या नहीं देख रहा है किसानों की, कोई राहत नहीं आती। इस तरह से हर स्तनर पर कर्नाटक को लूटा और लूटते-लूटते गवर्नेंस, किस तरह से सरकार चलेगी, कैसे हम रोजगार दिलवाएंगे, ये सब बातें, सब भूल गए, आज चुनाव आया है तो इधर-उधर की बातें हो रही हैं। यूपी में जब कोई इधर-उधर की ज्याआदा बातें करता है तो हम कहते हैं कि भाई मुद्दे पर आओ, मुद्दे पर आओ, ये तो मुद्दे पर आ ही नहीं रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मुद्दे क्यार हैं– विकास, आपके लिए अस्पताल बनाना, आपके लिए शिक्षा के संस्थानन बनाना, आपकी सड़कों को बनाना, नौजवानों को रोजगार देना, मेरी बहनों को महंगाई से राहत देना, किसानों को आगे बढ़ाना, यही तो मुद्दे हैं तो ये लोग क्योंे नहीं बात कर रहे हैं इन मुद्दों की? साढ़े तीन सालों से इनकी सरकार रही है, क्या किया इन्होंंने? महंगाई इतनी बढ़ चुकी हैं कि जैसा मैंने कहा कि आप कुछ खरीद ही नहीं पा रहे हैं, किसान त्रस्तत है, परेशान है, हर तरफ से उसकी परेशानी बढ़ ही रही हैं।

प्रियंका ने कहा कि जीएसटी-जीएसटी कर-करके इतनी महंगाई बढ़ा दी है कि छोटे दुकानदार ही परेशान हैं। उनके बिजनेस चल ही नहीं रहे हैं। जो स्मॉ ल, मीडियम बिजनेस हैं, वो चल ही नहीं पा रहे हैं। और लूट कम नहीं हुई है। कर्नाटका से साढ़े तीन सालों में 1,50,000 करोड़ रुपए लूटे हैं। इतने पैसे लूटे कि कोई सोच भी नहीं सकता। इन 1,50,000 करोड़ रुपयों का बन क्या सकता था?

प्रियंका ने बताया कि जितना पैसा इन्होंलने लूटा है, इससे आपके लिए 100 एम्सस के अस्पयताल बन सकते थे, 2,250 किलोमीटर लंबी 6 लेन की एक्सआप्रेसवे बन सकती थी, 187 ईएसआई हॉस्पिोटल बन सकते थे, 30,000 स्मा र्ट क्ला सरूम बन सकते थे, जिसमें बच्चेस पढ़ सकते थे। उनको शिक्षा मिल सकती थी, 30 लाख गरीबों के लिए घर बन सकते थे। लेकिन इन्हों0ने क्या किया उन पैसों का– उन पैसों को लूटा और आज आपके सामने मुंह दिखाने लायक नहीं हैं, आज आपके सामने आपके मुद्दों पर बात नहीं कर सकते, इसलिए हर रोज कोई नया मुद्दा उठाते हैं, जिसका आपके विकास, आपके जीवन, आपकी रोजमर्रा की जो समस्यायएं हैं उससे कोई मतलब नहीं है।

प्रियंका गांधी ने पीएम की 'लफ्फाजी' को किया बेनकाब, पूछा- जब BJP की 40% सरकार लूट रही थी, तब क्या कर रहे थे?

प्रियंका ने कहा कि आपने खुद ही देखा होगा कि बेंगलुरु जैसे बड़े शहर से कितनी सारी कंपनियां चली गई हैं इन साढ़े तीन सालों में मोटोरोला, एप्‍पल, नोकिया, ओला, सैमसंग छोड़कर चले गए, कोई चेन्नेई गया, कोई हैदराबाद गया, क्योंलकि लूट इतनी है कि इंफ्रास्ट्रनक्च0र ही खराब हो रहा है, बेंगलुरु जैसे शहर में आपका भी शहर है, बेंगलुरु जैसे विश्वाप्रसि‍द्ध शहर में 35 लोग गड्ढों के अंदर गिरकर मर गए और यहां विकास के इतने मौके हैं, क्योंं नहीं किए जा रहे हैं?

चाहे आप नंदिनी को देखिए, आपने बनाया नंदिनी, आज बीजेपी सरकार कहती है नंदिनी में दूध इकट्ठा नहीं हो रहा है, कम हो रहा है, अमूल को गुजरात से लाते हैं, लेकिन साढ़े तीन साल पहले जब कांग्रेस की सरकार थी तो आपको क्षीर भाग्यी मिला, दूध के लिए किसानों को 5 रुपए प्रति लीटर सब्सिडी मिलती थी, दूध इतना इकट्ठा हो रहा था कि मुफ्त में स्कूवल के बच्चों को मिल सकता था तो अब अचानक कैसे कम हो गया। ये भी झूठ है। ये जो नंदिनी आपने बनाई, इसको भी लूटने की कोशिश है, गुजरात से अमूल को लाएंगे, आहिस्तेि-आहिस्ते् नंदिनी को खत्म कर डालेंगे।

प्रियंका ने कहा कि आज मेरे नौजवान भाई-बहन यहां पर खड़े हैं, कितनों को सरकारी रोजगार मिला, किसी को नहीं मिला है और 2,50,000 सरकारी पद खाली पड़े हुए हैं, लेकिन नौकरियां आपको मिल नहीं रही हैं, जो नौकरी के मौके होते हैं, रोजगार के मौके होते हैं, कहां से आते हैं– छोटे दुकानों से, छोटे बिजनेसों से, मीडियम बिजनेसों से, बड़े-बड़े जो पीएसयू होते थे, जो सरकार के होते थे, उससे बहुत नौकरियां बनती थीं और किसानों को मजबूत करके, खेती मजबूत करके और रोजगार बनता था, लेकिन इनमें से कौन से काम किए इन्होंाने– कोई ऐसा काम नहीं किया। बड़े-बड़े पीएसयू अपने उद्योगपति दोस्तोंल को दे दिए, प्राइवेट कर दिए, वहां से नौकरियां बंद, जो छोटी दुकान हैं, छोटे बिजनेस हैं उनकी कमर तोड़ दी, आगे बढ़ नहीं पा रहे हैं, किसानों का तो पूछिए मत, आपके लिए यहां, आपके प्रदेश में गन्ने् और अन्य फसलों के जो दाम हैं, सबसे कम हैं, दूसरे प्रदेशो में ज्यादा मिलता है, यहां सबसे कम है।


अंत में प्रियंका गांधी ने कहा कि इसलिए मैं चाहती हूं, कि आज आपके सामने खड़े हुए आपसे वोट नहीं मांगना है मुझे, आपकी जागरुकता मांग रही हूं मैं। मैं कह रही हूं, जाग जाओ। बहुत हो गया है, 10 साल होने वाले हैं, जब देखो मंच पर आकर फिजूल की बातें करते हैं। अरे बताएं तो सही, साढ़े तीन सालों में कर्नाटक में किया क्या? अगर किया है, तो बता पाओगे। मैं बताती हूं कि कांग्रेस ने क्या किया, जब कांग्रेस सरकार थी तो अन्ना भाग्य बनाया, क्षीर भाग्य, पशु भाग्य, आरोग्य भाग्य, विद्याश्री, इंदिरा कैंटीन, ये सब तो कांग्रेस की स्कीम थीं और इनसे आपको सुविधा मिली।

प्रियंका ने आगे कहा कि कांग्रेस की सरकारों ने, राजस्थान में देखिए, छत्तीसगढ़ में देखिए, किसानों के कर्ज माफ किए हैं। छत्तीसगढ़ में 18 लाख किसानों के कर्ज माफ हुए हैं, ये कम नहीं है। आज भी धान का दाम सबसे ज्यादा छत्तीसगढ़ में मिल रहा है। चुनाव के समय कहा, पुरानी पेंशन स्कीम लागू होगी, राजस्थान में लागू है, छत्तीसगढ़ में लागू है, हिमाचल में लागू कर रहे हैं। तो आप अगर जागरुक नहीं बनेंगे और आप खुद नहीं देखेंगे कि साढ़े तीन सालों से इनकी सरकार है, क्या मेरे जीवन में तरक्की आई है कि नहीं?

प्रियंका ने कहा कि ये माहौल कौन बदलेगा- आप ही बदल सकते हो। खासतौर से तुम लोग, जो नौजवान हो। बदलाव लाओ, अपना हक मांगो, ऐसी सरकारों को मत लाओ जो आपका आदर नहीं करती हैं, जो आपका हक नहीं देती हैं। कांग्रेस आपको आपके हक देना चाहती है, इसलिए कांग्रेस ने कुछ गारंटी बनाई हैं। क्या हैं ये गारंटी- सौ प्रतिशत प्रगति लाएंगे। ये जो डेढ़ लाख करोड़ रुपए इन्होंने लूटे हैं, ये हम किसानों के लिए, इनको मजबूत बनाने के लिए डालेंगे। ढाई लाख सरकारी पद खाली पड़े हैं। कांग्रेस प्रयास करेगी कि एक साल के अंदर-अंदर ये ढाई लाख पद भरे जाएं। गृह ज्योति योजना में 200 यूनिट बिजली आपको फ्री मिलेगी। अन्ना भाग्य में आपको 10 किलो चावल मिलेंगे। एक युवा निधी स्टार्ट करेंगे। युवा निधी में जिसका ग्रेजुएशन हो गया है, लेकिन नौकरी नहीं है, उसको हर महीने 3,000 रुपए सरकार देगी और जिसका डिप्लोमा है, उसको 1,500 रुपए हर महीने सरकार देगी। गृह लक्ष्मी योजना के तहत 2,000 रुपए हर महीने महिलाओं के खाते में जाएगा। आपको बस पास फ्री में मिलेगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia