पंजाबः कोरोना से 6 माह की मासूम ने तोड़ा दम, जालंधर में 8 संक्रमित मिले, सीएम अमरिंदर ने बनाई विशेषज्ञों की टीम

पंजाब में कोरोना वायरस का कहर जारी है। गुरुवार को फगवाड़ा की 6 माह की बच्ची की पीजीआई चंडीगढ़ में कोरोना से मौत हो गई। उधर आज 8 नए पॉजिटिव केस मिलने से राज्य में मोहाली के बाद नए एनआरआई बेल्ट के तौर पर प्रसिद्ध हो रहे जालंधर में दहशत का आलम है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

अमरीक

पंजाब के चंडीगढ़ स्थित पीजीआई में हार्ट सर्जरी के लिए आई 6 महीने की एक बच्ची की कोरोना से मौत हो गई। इस बच्ची ने 26 घंटे जीवन की जंग लड़ी और अंततः आज दोपहर हार गई। उसकी मौत पर पीजीआई के डॉक्टर भी रोते देखे गए। यह कोरोना वायरस से राज्य में 17वीं दर्दनाक मौत है। फगवाड़ा निवासी इस बच्ची के दिल में छेद होने के चलते ओपन हार्ट सर्जरी हुई थी। सर्जरी के बाद बच्ची स्वस्थ थी और तेजी से रिकवर कर रही थी, लेकिन मंगलवार से उसे इंफेक्शन होना शुरू हो गया। डॉक्टरों ने कोरोना टेस्ट करवाया तो वह पॉजिटिव निकला। रितिका के माता-पिता और नाना-नानी के भी टेस्ट हुए, लेकिन वे सभी नेगेटिव निकले।

सवाल यह है कि पीजीआई में वायरस के मद्देनजर बेहद ज्यादा सावधानी रखी जा रही है, फिर भी वहां दाखिल बच्ची को कोरोना कैसे हो गया? उसकी मौत की पुष्टि के बाद वहां दहशत का आलम है। रितिका के अभिभावकों का आरोप है कि डॉक्टर या नर्सिंग स्टाफ में से ही कोई संक्रमित रहा होगा। जबकि पीजीआई प्रशासन का कहना है कि डॉक्टरों या नर्सिंग स्टाफ में से किसी को कारोना नहीं है।

हालांकि, अब यहां के वार्ड नंबर 4 में भर्ती अन्य 24 बच्चों की भी गहन जांच की जा रही है। रितिका की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद कल ही उन्हें अन्य वार्डों में स्थानांतरित कर दिया गया था। बताया जा रहा है कि जब बच्ची दिल के इलाज के लिए पीजीआई आई थी तो उसे सामान्य बुखार तक नहीं था यानी कोरोना वायरस का मामूली लक्षण भी उसमें नहीं था। विशेषज्ञ इस पर सवाल खड़े कर रहे हैं और इसे अति गंभीर मामला बता रहे हैं।

इस बीच बुधवार की राहत के बाद आज फिर जालंधर में 8 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। यहां 8 लोगों के पॉजिटिव होने की पुष्टि राज्य के विशेष मुख्य सचिव केबीएस सिद्धू ने की है। इनमें से दो मीडियाकर्मी भी हैं। जालंधर में संक्रमितों की कुल संख्या फिलहाल 84 हो गई है। लगातार बढ़ रहे केसों से महानगर में दहशत का आलम है।

वहीं जालंधर से सटी लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के 101 श्रीलंकाई छात्रों को कोलंबो रवाना कर दिया गया है। बिगड़ते हालात के मद्देनजर देश-विदेश के तमाम छात्रों को घर भेजा जा रहा है। पिछले दिनों यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में रह रही एक छात्रा पॉजिटिव पाई गई थी। जबकि उसकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं थी।

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य में कोरोना वायरस से हो रही हर मौत की विशेष जांच के लिए विशेषज्ञों की टीम का गठन किया है। यह टीम वायरस को फैलने से रोकने के उपायों पर भी गौर करेगी। सीएम अमरिंदर सिंह ने इस बाबत कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जानकारी दी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia