किसान आंदोलन के खिलाफ कुछ होने वाला है, सरकार की खामोशी पर राकेश टिकैत ने जताई आशंका

किसान नेता राकेश टिकैत ने आशंका जताई है कि सरकार किसान आंदोलन के खिलाफ कुछ करने वाली है। उन्होंने कहा कि बीते 15-20 दिन से सरकार किसानों के मुद्दे पर खामोश है, इससे लगता है कि कुछ खिचड़ी पक रही है।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

क्या केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार किसान आंदोलन के खिलाफ किसी किस्म की तैयारी में लगी है? किसान नेता राकेश टिकैत ने आशंका जताई है कि केंद्र सरकार आंदोलन के खिलाफ कुछ करने वाली है। उन्होंने कहा कि, "सरकार की खामोशी इशारा कर रही है कि आंदोलन के खिलाफ कुछ तो होने वाला है। 15-20 दिनों से सरकार खामोश है। वह किसी न किसी तैयारी में लगी है।"

राकेश टिकैत ने कहा कि किसानों ने सरकार के सामने बातचीत का प्रस्ताव रखा है, लेकिन सरकारी की तरफ से अभी तक कोई जवाब नहीं आया है। उन्होंने कहा कि इससे लगता है कि सरकार कोई खिचड़ी पका रही है।

राकेश टिकैत ने कहा कि किसानों की मांगें सरकार को पता हैं, और जब तक कृषि कानूनों को लेकर किसानों की मांगे नहीं मानी जातीं, किसान खेतों को नहीं लौटेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार को फैसला करना है कि किसान आंदोलन कब खत्म होगा, सरकार सभी मांगे मान ले तो किसान अपने गांव लौट जाएंगे। उन्होंने कहा कि अगर सरकार ने मांगें नहीं मानीं तो फिर किसान खेत भी देखेंगे और आंदोलन भी।

उन्होंने कहा कि सरकार और किसानों के बीच 12 बार बातचीत हुई। सरकार ने कहा भी था कि बातचीत के जरिए ही किसानों की समस्या का समाधान होगा, लेकिन इसके बाद सरकार की तरफ से अभी तक किसी किस्म का कोई प्रस्ताव सरकार की तरफ से नहीं आया है। उन्होंने कहा कि सरकार जब बुलाएगी किसान नेता बातचीत के लिए तैयार हैं।


गौरतलब है कि किसान नेताओं ने देश भर में 24 मार्च तक किसान महापंचायतें करने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि कुछ किसानों ने गुस्से में अपनी फसलें नष्ट की हैं। हम किसानों से अपील कर रहे हैं कि ऐसा न करें, लेकिन सरकार को भी इस बारे में किसानों से अपील करनी चाहिए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */