मोदी सरकार की 'अग्निपथ' योजना के खिलाफ बिहार में आज भी बवाल, उग्र युवाओं ने फूंकीं ट्रेनें, स्टेशन में तोड़फोड़

बक्सर में प्रदर्शनकारियों ने रेलवे ट्रैक को ऊपर और नीचे अवरुद्ध कर दिया और पटना-नई दिल्ली मुख्य मार्ग पर रेल गतिविधियों को बाधित कर दिया। लखीसराय से खबर आई है कि सेना के उम्मीदवारों ने पटना-हावड़ा-गया-भागलपुर रेल खंड के बीच रेल यातायात अवरुद्ध कर दिया है

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मोदी सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार के कई हिस्सों में आज भी बवाल जारी है। सेना के उम्मीदवारों द्वारा विरोध प्रदर्शन करने के बाद शुक्रवार को रेलवे मार्गों पर सामान्य रेल जीवन फिर से अस्त-व्यस्त हो गया। खबरों के मुताबिक, समस्तीपुर के मोहिद्दीनगर रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने जम्मूतवी-गुवाहाटी लोहित एक्सप्रेस की बोगियों में आग लगा दी। उग्र युवाओं ने बोगियों और स्टेशन परिसर में भी तोड़फोड़ की। समस्तीपुर के धर्मपुर चौक के पास प्रदर्शनकारियों ने सड़क यातायात भी बाधित कर दिया।

दूसरी ओर बक्सर में प्रदर्शनकारियों ने रेलवे ट्रैक को ऊपर और नीचे अवरुद्ध कर दिया और पटना-नई दिल्ली मुख्य मार्ग पर रेल गतिविधियों को बाधित कर दिया। लखीसराय से खबर आई है कि सेना के उम्मीदवारों ने पटना-हावड़ा-गया-भागलपुर रेल खंड के बीच रेल यातायात अवरुद्ध कर दिया है, जिससे इन मार्गों पर कई ट्रेनें फंस गई हैं। तोड़फोड़ करने से पहले विक्रमशिला एक्सप्रेस की तीन एसी बोगियों में भी आग लगा दी गई।


इससे पहले बुधवार और गुरुवार को राज्य के अधिकांश जिलों में अग्निपथ योजना का विरोध हुआ था। छात्र सेना में चार साल की भर्ती वाली इस योजना से नाराज हैं। छात्रों का कहना है कि चार साल की नौकरी के बाद 25 प्रतिशत छात्रों को तो नौकरी मिल जाएगी लेकिन 75 फीसदी लोग बेरोजगार हो जायेंगे।

कई राज्यों ने पुलिस भर्ती में अग्निवीरों को प्राथमिकता देने की घोषणा की है। कई विभागों ने भी इन लोगों की प्राथमिकता देने की घोषणा की है।

इस बीच, केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना के लिए ऊपरी आयु सीमा को 21 साल से बढ़ाकर 23 साल करने का फैसला किया है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 17 Jun 2022, 8:47 AM