जहांगीरपुरी में तनावपूर्ण शांति, भारी पुलिस बल तैनात, लोगों को अब लगने लगा है त्योहारों से डर

एक व्यक्ति ने पूरे मामले पर आक्रोश जताते हुए कहा, “मस्जिद के दरवाजे पर अभी भी भगवा झंडा और पत्थर देख सकते हैं जबकि नजदीक में ही मंदिर है और वहां कुछ भी ऐसा नहीं है। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि हंगामा किसने किया।”

फोटो - विपिन
फोटो - विपिन
user

नवजीवन डेस्क

“त्योहार जो जश्न और खुशी का संकेत हुआ करते थे, अब उनकी आमद से डर लगने लगा है। देश का सांप्रदायिक माहौल इतना खराब हो गया है कि त्योहार शांति से गुजरने के बाद लोग राहत सांस लेते हैं।“ यह कहना है जहांगीरपुरी के जे ब्लॉक में रहने वाले तनवीर-उल-इस्लाम का। कल (शनिवार) शाम हनुमान जयंतीकी शोभायात्रा जब उत्तर पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में पहुंची तो दो गुटों के बीच झगड़ा हुआ और बात बढ़ते-बढ़ते यहां तक पहुंची कि दोनों तरफ से पथराव शुरु हो गया और कई गाड़ियों को आग लगा दी गई।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस दौरान पुलिस ने बवाल रोकने की कोशिश की, जिसमें कई पुलिस वाले जख्मी हुए। एक पुलिस वाले के हाथ में गोली लगने की भी खबर है। इस मामले में पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है और खबर लिखे जाने तक 15 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

फोटो - विपिन
फोटो - विपिन
फोटो - विपिन
फोटो - विपिन
फोटो - विपिन
फोटो - विपिन
फोटो - विपिन

शनिवार शाम की हिंसा और पथराव के बाद कोई घटना नहीं हुई है. हालात तनावपूर्ण अभी भी हैं लेकिन नियंत्रण में हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां पर दोनों समुदाय लंबे अर्सेसे मिलजुलकर रहते हैं और कभी इस तरह के हालात नहीं बने। यह पहला मौका है जब यहां ऐसा कुछ हुआ है। एक व्यक्ति ने पूरे मामले पर आक्रोश जताते हुए कहा, “मस्जिद के दरवाजे पर अभी भी भगवा झंडा और पत्थर देख सकते हैं जबकि नजदीक में ही मंदिर है और वहां कुछ भी ऐसा नहीं है। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि हंगामा किसने किया।”

जहांगीरपुरी में तनावपूर्ण शांति, भारी पुलिस बल तैनात, लोगों को अब लगने लगा है त्योहारों से डर

हमारे फोटोग्राफर को इलाके के एक बच्चे ने बताया, “मस्जिद के बाहर कुछ लोगों ने नारेबाजी शुरु कर दी, जिस पर मस्जिद में आए एक व्यक्ति ने उन्हें ऐसा न करने को कहा। इस पर नारे लगाने वालों ने उस शख्स की पिटाई शुरु कर दी जिसके बाद दोनों तरफ से पथराव शुरु हो गया।” इलाके के एक अन्य व्यक्ति ने बच्चे की बात की पुष्टि करने हुए बताया कि हनुमान जयंती पर शोभा यात्रा निकाली जा रही थी जिसमें शामिल लोगों ने मस्जिद के बार नारेबाजी की जिस पर हंगामा हुआ।


इस मामले में दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता का कहना है कि दंगा एक साजिश का नतीजा है और वह केंद्रीय गृहमंत्री से मिलकर यहां अवैध रूप से रहने वाले बांग्लादेशियों और रोहिंग्याओं का मामला उठाएंगे। वहीं इलाके के पूर्व विधायक देवेंद्र सिंह यादव ने लोगों से शांति की अपील करते हुए कहा कि, ‘सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने की पूरे देश में एक तरह का पैटर्न चल रहा है।’ उन्होंने कहा माहलौ इस कदर खऱाब हो गया है कि इंसाफ की बात करने वालों को भी एक विशेष समुदाय से जोड़कर देखा जा रहा है।

इनके अलावा आम आदमी पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए कपिल मिश्रा ने भी इलाके में कथित तौर पर गैरकानूनी तौर पर रहे बांग्लादेशी और रोहिंग्याओं का मामला उठाया।

फिलहाल पूरे जहांगीरपुरी इलाके को छावनी में बदल दिया गया है और पुलिस और अर्धसैनिक बल इलाके में गश्त कर रहे हैं और हालात पर नजर रखे हुए हैं। कई इलाकों में लोगों की आवाजाही बंद है। बाहर से आने वालों को रोका जा रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia