अडानी मुद्दे पर संसद में आज भी विपक्ष का जोरदार हंगामा, नारेबाजी के बीच दोनों सदनों की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

विपक्षी सांसद अडानी समूह के मसले पर लोकसभा और राज्यसभा में नारेबाजी करते हुए लगातार जेपीसी की मांग कर रहे थे। जिसके बाद स्पीकर ने दोनों सदनों की कार्यवाही को कल तक के लिए स्थगित कर दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अडानी समूह के मामले में आज यानी सोमवार को भी सदन की कार्यवाही नहीं हो पाई। अडानी संकट के खिलाफ संसद में विपक्षी दलों का हंगामा आज भी जारी रहा। संसद के दोनों सदनों में विपक्षी सांसदों ने जमकर नारेबाजी की जिसके बाद दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा का कार्यवाही को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया। इससे पहले शुक्रवार को भी सदन में विपक्षी दलों का हंगामा लगातार जारी रहा। जिसके बाद शुक्रवार को भी दोनों सदनों की कार्यवाही को स्थगित करना पड़ा।

वहीं आज संसद ही नहीं सड़क पर भी विपक्ष का विरोध प्रदर्शन देखने को मिला। कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता आज देशभर में सड़क पर उतरे और जगह-जगह एसबीआई की साखाओं के बाहर विरोध प्रदर्शन किया।

दिल्ली में भारतीय युवा कांग्रेस ने जंतर-मंतर पर अडानी विवाद के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पुलिस बैरिकेडिंग कर रोक लिया। दिल्ली में कांग्रेस की छात्र विंग एनएसयूआई ने शास्त्री भवन एसबीआई ब्रांच के बाहर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान यहां मौजूद पुलिस कर्मियों ने एनएसयूआई सदस्यों को हिरासत में ले लिया और अपने साथ थाने ले गई।

देश के अलग-अलग हिस्सों में कांग्रेस पर्टी के नेता और कार्यकर्ता इस मुद्दे को लेकर सड़क पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं। मुंबई में एसबीआई कार्यालय के बाहर कांग्रेस ने विरोध प्रदर्शन किया। यहां से भी तस्वीरें सामने आई हैं। अडानी विवाद को लेकर हैदराबाद में कांग्रेस पार्टी के नेता और कार्यकर्ता सड़क पर उतरे और एसबीआई कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। इस मामले में जेपीसी गठन की मांग की। (यहां पढ़ें पूरी खबर)


LIC-SBI निवेशक गंवा रहे करोड़ों रुपये, JPC गठन कर मामले की हो जांच: खड़गे

इससे पहले गुरुवार को सदन के पटल पर रणनीति बनाने के लिए संसद में समान विचारधारा वाले विपक्षी दलों की बैठक हुई। इस बैठक में कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों से सांसद शामिल हुए। बैठक में हिंडनबर्ग की रिपोर्ट और बजट समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक के बाद विपक्षी दलों के सांसद संसद की कार्यवाही में शामिल हुए और हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पर चर्चा की मांग, लेकिन इसकी इजाजत नहीं मिली। इसके बाद सदन में विपक्षी दलों ने जोरदार हंगामा किया। हंगामे के चलते दोनों सदनों की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

सदन की कार्यवाही स्थगित होने के बाद विपक्षी दलों के नेताओं ने विजय चौक पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। प्रेस से बात करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, सदन में इस पर चर्चा करेंगे कि जिनका पैसा एलआईसी में है या अन्य संस्थानों में है वो कैसे बर्बाद हो रहा है। लोगों का पैसा चंद कंपनियों को दिया जा रहा है जिसकी रिपोर्ट आने से कंपनी के शेयर्स गिर गए हैं। एलआईसी, एसबीआई समेत अन्य सरकारी संस्थानों में जो लोगों का पैसा है उसकी जांच होनी चाहिए और इसकी प्रतिदिन रिपोर्ट जनता के सामने रखी जाए।” (पूरी खबर यहां पढ़ें)

हिंडनबर्ग: PM के मित्र का चीन से क्या रिश्ता?: कांग्रेस

हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने प्रेस से बात की। उन्होंने कहा कि मोदी जी की 20 साल की मेहनत, जब मुख्यमंत्री थे तब की मेहनत, जब प्रधानमंत्री बने तब की मेहनत। इतनी मेहनत करके मोदी जी ने एक गुब्बारा फुलाया और उस गुब्बारे की हवा निकल गई। सारे नियम ताक पर रखकर एक आदमी को मोदी जी ने पाल-पोसकर बड़ा किया और आज क्या हुआ? यह मोदी जी और अडानी के बीच का मामला होता तो हमें क्या फर्क पड़ता। हम भी चुप रहते और आप भी चुप रहते। अब तो आप भी चुप नहीं रह सकते और हम भी चुप नहीं रह सकते। क्योंकि यह मामला अब एक-एक भारतवासी के पसीने से कमाई धनराशि का है जो अब खतरे में पड़ गई है, एलआईसी के माध्यम से। यह मामला वहां तक जा पहुंचा है। हमारी और आपकी जेब तक जा पहुंचा है।"

पवन खेड़ा ने कहा कि 'साहब' के संबंध हैं चीन से, ये तो सब जानते हैं, लेकिन 'साहब' के जो दोस्त हैं(अडानी) उनके संबंध है चुनलींग से(जो चीनी बिजनेसमैन है) जिनका नाम संदिग्ध गतिविधियों में पहले भी रहा है। जिस अगस्ता वेस्टलैंड की हमने जेपीसी बैठाई थी इनका भी नाम उसमे था। उस दौरान कांग्रेस नेताओं का नाम जबरदस्ती लिखवाया जा रहा था जांच के नाम पर, लेकिन जिनका नाम उसमें था वो हैं चांग चुनलींग। वो गौतम अडानी के दोस्त हैं। एक ही एड्रेस है सिंगपुर में जहां से ये ऑपरेट करते हैं। खेड़ा ने पूछा बताइये ये रिश्ता क्या है? जहां चीन की चीनी भी मिल गई। बड़ा मीठा रिश्ता है। (पूरी खबर यहां पढ़ें)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia