राफेल डील पर रोक के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल, अगले सप्ताह होगी सुनवाई 

राफेल डील मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। इस डील को रद्द करने को लेकर दायर जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई को तैयार हो गया है। सुप्रीम कोर्ट अगले हफ्ते याचिका पर सुनवाई करेगा।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सुप्रीम कोर्ट में राफेल डील के खिलाफ एक जनहित याचिका (पीआईएल) दाखिल की गई है। कोर्ट राफेल विमान डील के मामले में सुनवाई के लिए तैयार हो गया है। इस डील पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट अगले हफ्ते सुनवाई करेगा। वकील मनोहर लाल शर्मा की तरफ से दायर की इस याचिका में डील पर रोक लगाने और कानूनी कार्रवाई करने की मांग की गई है।

वकील एमएल शर्मा ने की ओर दायर इस याचिका में कहा गया है कि डील को लेकर कई अनियमितताएं बरती गई हैं जिस पर तुरंत स्टे दिया जाए। याचिका में कहा गया है कि दो देशों के बीच हुई इस डील से भ्रष्टाचार हुआ है। साथ ही मामले में एफआईआर दर्ज करने और कानूनी कार्रवाई की मांग की गई है।

कांग्रेस इस सौदे में भारी अनियमितताओं का आरोप लगा रही है। उसका कहना है कि सरकार हर एक विमान 1,670 करोड़ रुपये में खरीद रही है, जबकि यूपीए सरकार ने एक विमान की कीमत 526 करोड़ रुपये तय की गई थी। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने तो इस सौदे की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के गठन की मांग की उठाई है। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि इस सौदे से सरकारी खजाने को 41,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

बता दें कि भारत ने 58,000 करोड़ रुपए की लागत से 36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए सितंबर 2016 में फ्रांस के साथ समझौता किया था। राफेल विमान फ्रांस की डिसाल्ट कंपनी द्वारा बनाया गया दो इंजन वाला लड़ाकू विमान है। राफेल युद्ध के समय अहम भूमिका निभाने में सक्षम हैं। जेट विमानों की डिलीवरी सितंबर 2019 से शुरू होने वाली है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia