बिहार: बेरोजगारी के मुद्दे पर तेजस्वी का मोदी सरकार के खिलाफ हुंकार, आज से ‘बेरोजगारी हटाओ-आरक्षण बढ़ाओ’ यात्रा

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव आज से तीन दिवसीय ‘बेरोजगारी हटाओ-आरक्षण बढ़ाओ’ यात्रा निकालेंगे। यात्रा से पहले तेजस्वी यादव ने कहा कि इस बार की उनकी यह लड़ाई आर-पार की होगी, हम लड़ेंगे और हक लेकर मरेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मोदी सरकार के खिलाफ बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने बिगुल फूंकते हुए बेरोजगारी पर सरकार को घेरने की कोशिश की है। तेजस्वी यादव आज से तीन दिवसीय ‘बेरोजगारी हटाओ-आरक्षण बढ़ाओ’ यात्रा निकालेंगे। यात्रा से पहले तेजस्वी यादव ने कहा कि इस बार की उनकी यह लड़ाई आर-पार की होगी, हम लड़ेंगे और हक लेकर मरेंगे।

खबरों के मुताबिक, बेरोजगारी हटाओ-आरक्षण बढ़ाओ’ यात्रा से पहले तेजस्वी यादव ने मोदी सरकार के सामने अपनी कई मांगे रखी हैं। तेजस्वी यादव ने मांग की है कि जातीय जनगणना कराओ और जातीय आधार पर आरक्षण बढ़ाओ। इसके अलावे उन्होंने और तीन मांगे भी रखी हैं, जिसमें एससी एसटी और ओबीसी का मिलने वाला आरक्षण बढ़ा कर 90 प्रतिशत करने की मांग की है। साथ ही उन्होंने अतिपिछड़ों को 40 फीसदी आरक्षण देने और आखिरी मांग में निजी क्षेत्र में भी आरक्षण लागू करने की मांग की है।

गौरतलब है कि बेरोजगारी के मुद्दे पर मोदी सरकार विपक्ष के निशाने पर है। 28 जनवरी को राष्ट्रीय सांख्यिकीय आयोग के दो सदस्यों ने इसी मुद्दे को लेकर अपना इस्तीफा दे दिया था। आयोग के कार्यवाहक चेयरपर्सन पीसी मोहन और प्रोफेसर जेवी मीनाक्षी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। दोनों अधिकारियों के इस्तीफे के बाद बेरोजगारी के आंकड़े लीक हो गए थे, जिसके बाद केंद्र सरकार लगातार विपक्ष के निशाने पर है। रिपोर्ट के अनुसार 2017-18 में बेरोजगारी 6.1 फीसदी रही थी। इस आंकड़े के आधार पर देश में बेरोजगारी 45 साल के उच्चतम स्तर को छूते हुए 6.1 फीसदी पर पहुंच चुकी है।

इसे भी पढ़ें : देश में बेरोजगारी की दर ने तोड़ा 45 साल का रिकॉर्ड, खुलासा हुआ उस रिपोर्ट से जिसे छिपा रही है मोदी सरकार

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 07 Feb 2019, 11:00 AM