सुबह-सुबह हिली मणिपुर की धरती, भूकंप के झटकों से दहशत में लोग, इतनी रही तीव्रता

मंगलवार की सुबह में मणिपुर के नोनी जिले में 3.2 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप तड़के करीब 2 बजकर 46 मिनट पर आया और इसकी गहराई 25 किलोमीटर थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के अनुसार, भूकंप के झटके सुबह करीब 2:46 बजे लगे। इसका केंद्र पृथ्वी की सतह से 25 किलोमीटर की गहराई में था। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई।

हालांकि राहत की बात ये है कि मणिपुर के नोनी में आए भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। इस बात की पुष्टी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने भी की है।

इसके अलावा अफगानिस्तान और तजाकिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक मंगलवार को आए भूकंप की तीव्रता तजाकिस्तान में रिक्टर स्केल पर 4.3 की और अफगानिस्तान में 4.1 तीव्रता दर्ज की गई है।


गौरतलब है कि एक दिन पहले सोमवार को गुजरात के कच्छ और अमरेली में भी भूकंप के दो झटके लगे थे। तीव्रता क्रमश: 3.8 और 3.3 रिकॉर्ड की गई थी. यहां भी किसी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है। इसके अलावा भी कुछ और राज्यों में भी पिछले कुछ दिनों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इससे पहले 19 फरवरी को आंध्र प्रदेश के एनटीआर जिले के नंदीगामा शहर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।19 फरवरी को ही मध्य प्रदेश में भी भूकंप के झटके लगे थे। तुर्की के भूकंप की वजह से यहां के लोगों में भी डर का माहौल है। जरा सा झटका लगते ही लोग फौरन घर छोड़कर बाहर निकल आते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */