जहरीली हवा ने बढ़ाई परेशानी, नोएडा में खतरनाक एक्यूआई से आंखों में जलन, सांस लेने में तकलीफ

प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है और राजधानी दिल्ली से सटे हुए इलाके यानी नोएडा में लोगो का जीना दूभर हो गया है। लगातार बढ़ते हुए दमघोंटू हवा के चलते अस्थमा और आंखों में चुभन जैसी शिकायत लेकर लोग अस्पतालों में बढ़ते जा रहे हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली एनसीआर की हवा और भी ज्यादा प्रदूषित और खतरनाक होती जा रही है। एक्यूआई 400 के पास पहुंच गया है जो कि प्रदूषण का सबसे खतरनाक स्तर माना जाता है। इस दौरान अब लोगों को आंखों में जलन, सांस लेने में दिक्कत जैसी अन्य समस्याएं भी हो रही हैं। पोलूशन का स्तर लगातार बढ़ रहा है और राजधानी दिल्ली से सटे हुए इलाके यानी नोएडा में लोगो का जीना दूभर हो गया है। लगातार बढ़ते हुए दमघोंटू हवा के चलते अस्थमा और आंखों में चुभन जैसी शिकायत लेकर लोग अस्पतालों में बढ़ते जा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ लोगों का इस धुंध भरी जहरीली हवा में घर से बाहर निकल पाने में काफी जद्दोजहद करनी पड़ रही है।

नोएडा में एक्यूआई 396 के स्तर पर दर्ज किया गया है जो कि खतरनाक श्रेणी में बना हुआ है। बढ़ते एक्यूआई को देखते हुए कहीं ना कहीं प्रशासन को भी कड़े कदम उठाने पड़ेंगे और ग्रेप के 4 चरण के नियम भी लागू किए जाएंगे। जिनमें कड़ाई के साथ और सख्ती के साथ ग्रेप के नियमों का पालन कराया जाएगा।

इसके साथ ही साथ जुर्माने की राशि बढ़ाई जाएगी। कंस्ट्रक्शन को बंद करना पड़ेगा और खुले में रखी सामग्री को अगर ढंक कर नहीं रखा गया तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia