UP: रामपुर के जांबाज 15 साल के फुरकान के साहस को सलाम, नदी में डूबे बादल-सुमित को बचाने के लिए कुर्बान कर दी जान

उत्तर प्रदेश के रामपुर में एक मुस्लिम नौजवान फुरकान ने दो हिंदू युवाओं को बचाते-बचाते अपनी जान गंवा दी। 15 साल के फुरकान ने जो साहस दिखाकर मिसाल कायम की है जिस पर गर्व किया जाना लाज़िम हैं।

फोटो: आस मोहम्मद कैफ
फोटो: आस मोहम्मद कैफ
user

आस मोहम्मद कैफ

देश भर में मंदिर और मस्जिद को लेकर लोगों के अंदर जहर भरने की नापाक साजिश चल रही है। हिंदू-मुस्लिमों के अंदर अराजक तत्व लगातार जहर घोल रहे हैं। इन नफरती खबरों के बीच में कुछ ऐसी खबरें भी हैं जो दिल को सुकून देने वाली हैं। दरअसल उत्तर प्रदेश के रामपुर में एक मुस्लिम नौजवान फुरकान ने दो हिंदू युवाओं को बचाते-बचाते अपनी जान गंवा दी। 15 साल के फुरकान ने जो साहस दिखाकर मिसाल कायम की है जिस पर गर्व किया जाना लाज़मी हैं।

UP: रामपुर के जांबाज 15 साल के फुरकान के साहस को सलाम, नदी में डूबे बादल-सुमित को बचाने के लिए कुर्बान कर दी जान

15 साल के फुरकान ने कोसी नदी में डूब रहे दो नौजवान (बादल और सुमित) की जान बचाने के प्रयास में अपनी जान गंवा दी। इस दौरान फुरकान ने बादल की जान तो बचा ली मगर सुमित की जान बचाने के प्रयास में वो खुद भी अपनी जान गंवा बैठा, इस घटना के बाद रामपुर में हर तरफ फुरकान के चर्चे हो रहे हैं।

यह मामला मामला रामपुर के स्वार टांडा क्षेत्र में शुक्रवार का हैं। दढ़ियाल क्षेत्र के ग्राम पर्वतपुर के रहने वाले संजीव कुमार का 13 वर्षीय पुत्र सुमित और रामचंद्र का 14 वर्षीय पुत्र बादल दोनों दोस्त थे। बीते शुक्रवार को दोपहर के समय दोनों दोस्त अकबराबाद क्षेत्र के नया गांव के सामने बह रहीं कोसी नदी में नहाने गए थे। कोसी नदी में नहाने के दौरान दोनों सुमित और बादल गहराई में पहुंच गए और पानी अधिक होने के कारण डूबने लगें।

तभी नदी के पास खेत में मौजूद 15 वर्षीय फुरकान को सुमित और बादल डूबते हुए दिखाई दिए। फुरकान ने दोनों अनजान लड़के सुमित और बादल को बचाने के लिए बिना कुछ सोचे समझे नदी में छलांग लगा दी।‌ फुरकान ने पानी में डूब रहें बादल को सकुशल बाहर निकाला, इसके बाद वो सुमित को बचाने के लिए फिर से नदी में कूद गया और सुमित को बाहर निकालने की कोशिश करने लगा लेकिन पानी के तेज बहाव के चलते फुरकान सुमित को बाहर नहीं निकाल पाया और फुरकान ख़ुद भी गहरे पानी में चला गया और डूब गया।


नदी के आसपास खेतों पर काम कर रहे लोगों की सूचना पर पुलिस ने गोताखोरों की मदद से फुरकान और सुमित को बाहर निकाला लेकिन तब तक दोनों की सांसें जवाब दे चुकीं थीं। फुरकान द्वारा डूबने से बचाए गए बादल को इलाज़ के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया।

15 वर्षीय फुरकान स्वार के गांव गागन नगली के किसान अफसर अली का पुत्र था, फुरकान अकबराबाद अपने मामा के यहां घूमने आया हुआ था।‌ जब हादसा हुआ तो फुरकान नदी किनारे खेतों के पास घूम रहा था। फुरकान अपनी हिम्मत के बल पर बादल को सकुशल नदी से बाहर भी ले आया लेकिन कुदरत को शायद कुछ और ही मंजूर था, सुमित को बचाने के लिए दोबारा कोसी नदी में कूदा फुरकान भी नदी की गहराई में समा गया और सुमित को बचाने के फेर में अपनी भी जिंदगी गंवा दी।

फुरकान अपने घर में सबसे छोटा था।‌ फुरकान दिल्ली में रहकर फोटो बनाने का काम करता था। फुरकान के परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। वो अपने घर में सबके लिए ज़िगर का टुकड़ा था। परिजन फुरकान को याद करते हुए कह रहे हैं, " अब अपने ज़िगर के टुकड़े को कहां से लाएं"।

इस घटना में एक अन्य मृतक सुमित के पिता संजीव कुमार का भी रो-रोकर बुरा हाल है।‌ 13 वर्षीय सुमित अपने घर का इकलौता लड़का था। गांव के ही स्कूल में कक्षा आठ में पढ़ता था। मृतक सुमित के पिता संजीव फुरकान का एहसान मानते हैं। वे कहते हैं कि, “फुरकान ने उनके बेटे को बचाने के लिए अपनी जान गंवा दी है, किसी अनजान शख़्स के लिए इतना कौन करता है।” पेशे से मजदूर संजीव मृतक फुरकान के परिजनों को सांत्वना देने उनके घर भी गए।


बहादुरी और हिम्मत उम्र से नहीं आती, ये बात 15 वर्षीय फुरकान ने साबित कर दी है। अपनी जिंदगी की परवाह किए बिना फुरकान ने नदी में डूब रहे दो अंजान किशोरों बादल और सुमित को बचाने के लिए कोसी नदी में छलांग लगा दी। फुरकान ने सुमित और बादल से कोई पहचान और रिश्तेदारी न होने के बावजूद दोनों को बचाने के लिए अपनी जिंदगी दांव पर लगा दी।

सुमित और फुरकान की मृत्यु के बाद पूरे क्षेत्र में शोक व्याप्त है। आस-पास के गांवों में भी फुरक़ान की हिम्मत को लेकर भी चर्चाएं चल रही है। गांव के लोग भी आपस में चर्चा करते हुए कह रहे हैं कि, "फुरकान ने एक बहुत बड़ी इंसानियत दिखाई है और इंसानियत ही सबसे बड़ा धर्म होता है"।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */