बिहार: सीट बंटवारे को लेकर उपेंद्र कुशवाहा की एनडीए को चेतावनी- ‘शाह से नहीं अब पीएम से होगी बात’

आएलएसपी के अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा ने अगले लोकसभा चुनाव में सम्मानजनक सीट बंटवारे के लिए बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व को 30 नवंबर तक की समय सीमा निर्धारित किया है। उन्होंने आगे कहा कि यदि ऐसा नहीं हुआ तो यह स्पष्ट हो जायेगा कि बीजेपी उनकी पार्टी से आगे गठबंधन बनाये रखने पर गंभीर नहीं है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

2019 लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में एनडीए के बीच खींचतान जारी है। शनिवार को पटना में आरएलएसपी कार्यकारिणी की अहम बैठक हुई। बैठक के बाद पार्टी अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सीएम नीतीश कुमार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने बीजेपी को 30 नवंबर तक सीट बंटवारे पर अंतिम फैसला लेने का अल्टिमेटम दिया है। कुशवाहा ने दो टूक कहा कि बीजेपी ने फिलहाल उनकी पार्टी को सम्मानजक सीटें नहीं दी हैं और उन्हें बीजेपी का प्रस्ताव मंजूर नहीं है।

उन्होंने सम्मनजनक सीट बंटवारे के लिए बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व को 30 नवंबर तक की समय सीमा निर्धारित करते हुए कहा कि यदि ऐसा नहीं हुआ तो यह स्पष्ट हो जायेगा कि बीजेपी उनकी पार्टी से आगे गठबंधन बनाये रखने पर गंभीर नहीं है। उन्होंने यह भी साफ कह दिया है कि अब वह सीट शेयरिंग को लेकर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मिलने की जगह सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे।

इससे पहले बैठक में प्रस्ताव पास करते हुए नीतीश कुमार के उस बयान की निंदा की गई जिसमें उन्होंने कथित तौर पर कुशवाहा के लिए ‘नीच’ शब्द का इस्तेमाल किया था। इस बयान के लिए माफी मांगने की मांग के साथ ही आरएलएसपी ने 28 नवंबर को ऊंच-नीच विरोध दिवस मनाने का फैसला किया है। नीतीश कुमार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी के बीच आरएलएसपी नेताओं ने अपने विधायकों को तोड़ने का आरोप भी जेडीयू पर लगाया।

बता दें कि 30 अक्टूबर को बीजेपी महासचिव और बिहार के प्रभारी भूपेंद्र यादव ने कुशवाहा के साथ बैठक में स्पष्ट कर दिया था कि आरएलएसपी को एनडीए गठबंधन में बिहार में किसी सूरत में दो से ज्यादा लोकसभा सीट नहीं दी जा सकती है। 2014 के लोकसभा चुनाव में आरएलएसपी के खाते में तीन सीटें आई थी, लेकिन उस वक्त जेडीयू एनडीए के साथ नहीं था। बताया जाता है कि आरएलएसपी तीन से ज्यादा सीटों की मांग कर रहा है।

दरअसल, बिहार में बीजेपी ने जेडीयू के साथ 50-50 फॉर्म्युले के तहत सीट बंटवारे की घोषणा की है। इसके तहत बीजेपी और जेडीयू दोनों राज्य में 17-17 सीटों पर लड़ेंगे। इसके अलावा एनडीए में सहयोगी एलजेपी को 4 और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी को 2 सीटें देने की तैयारी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia