उत्तर प्रदेश: बुलंदशहर में श्मशान घाट को जातिगत आधार पर बांटने के मामले में हरकत में प्रशासन, जांच के आदेश

खबरों के मुताबिक, एक स्थानीय ने बताया कि श्मशान घाट इस्तेमाल दलितों द्वारा भी किया जाने लगा, लेकिन ऊंची जाति इससे खुश नहीं थे और पिछले साल दिसंबर में दलितों को तारबंदी कर श्मशान भूमि का विभाजन कराने के लिए मना लिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में एक श्मशान घाट में एक कंटीली तार लगाकर इसे ऊंची और नीची जातियों में बांट दिया गया। खबर जैसे ही मीडिया की सुर्खियां बनी प्रशान में बेचैनी बढ़ गई। प्रशासन ने अब तार को हटा दिया। यह ममाला बुलंदशहर के बनैल गांव का है जहां श्मशान भूमि का विभाजन दलितों की सहमति से किया गया और यहां तक कि उन्होंने बाड़ लगाने में आए खर्चे में भी योदगान दिया।

शिकारपुर के सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट वेद प्रिया आर्य, जिनके अधिकार क्षेत्र में गांव आता है, ने कहा, "पता चलने के बाद हमने मामले की जांच के आदेश दिए हैं।"

खंड विकास अधिकारी, घनश्याम वर्मा ने भी कहा कि मामले में कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिसने भी किया है उसके खिलाफ कार्रवाई शुरू करेंगे। अभी तक कोई एफआईआर या कोई शिकायत दर्ज नहीं हुई है।

आखिरकार अब तार को हटा दिया गया। वर्षों से, गांव के दलित, जो लगभग 20 प्रतिशत आबादी वाले हैं, को श्मशान घाट का उपयोग करने की अनुमति नहीं थी, जो विशेष रूप से उच्च जातियों के लिए था। 2018 में, सरकार ने इसके चारों ओर एक कंक्रीट संरचना का निर्माण किया।


एक स्थानीय सूत्र ने कहा, "इसका इस्तेमाल दलितों द्वारा भी किया जाने लगा, लेकिन ऊंची जाति इससे खुश नहीं थे और पिछले साल दिसंबर में दलितों को तारबंदी कर श्मशान भूमि का विभाजन कराने के लिए मना लिया।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia