WHO ने वैक्सीन को लेकर फिर से चेताया, कहा- टीका कोई जादुई गोली नहीं, जो कोरोना वायरस को तुरंत कर दे खत्म

डब्ल्यूएचओ ने वैक्सीन को लेकर फिर से चेताया है कि टीका कोई जादुई गोली नहीं होगा जो कोरोना वायरस को तुरंत खत्म कर दे। हमें यथार्थवादी होने की जरूरत है। दुनिया में इस महामारी का प्रकोप लंबे समय तक बना रहेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

विनय कुमार

देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है। देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक करोड़ के पार पहुंच गई है। दुनियाभर के कोरोना मरीजों के आंकड़े इकट्ठा करने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 10,004,825 के पार पहुंच गई है। महामारी से देश में अब तक करीब 1 लाख 45 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने वैक्सीन को लेकर फिर से चेताया है कि टीका कोई जादुई गोली नहीं होगा जो कोरोना वायरस को तुरंत खत्म कर दे। हमें यथार्थवादी होने की जरूरत है। दुनिया में इस महामारी का प्रकोप लंबे समय तक बना रहेगा।


डब्लूएचओ के पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र के क्षेत्रीय निदेशक कसेई ताकेशी ने कहा कि यह टीका कोई चांदी की गोली नहीं हैं जो निकट भविष्य में महामारी को खत्म कर दे। उन्होंने आगे कहा कि इनका पर्याप्त मात्रा में उत्पादन और हर किसी तक पहुंचना जरूरी है। यह प्रक्रिया क्षेत्र के कुछ हिस्सों में शुरू हो रही है, लेकिन समान वितरण में समय लगेगा।

कसेई ने कहा कि उच्च जोखिम वाले लोगों को छोड़ दिया जाए तो आम नागरिकों को कोरोना वायरस की वैक्सीन मिलने में 12 से 24 महीनों की समय लग सकता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia